Search
  1. Home
  2. सामान्य ज्ञान तथ्य
  3. ऐतिहासिक तथ्य
View in English

ऐतिहासिक तथ्य

  • भारत में विजय दिवस 16 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है?

    ये हम सब जानते हैं कि भारत में 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है लेकिन 16 दिसंबर को भी भारत में विजय दिवस मनाया जाता है, ऐसा क्यों? 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध हुआ था जिसके परिणामस्वरूप बांग्लादेश एक नए राष्ट्र के रूप में उभरा. भारत ने बांग्लादेश को एक नए राष्ट्र के रूप में बनाने में क्या महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और क्यों? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    1 day ago
  • जानें कैसे सिक्किम भारत का हिस्सा बना?

    सिक्किम भारत का 22वां राज्य है जो हिमालय की आंतरिक पर्वत श्रृंखला का एक हिस्सा है. यह देश का दूसरा सबसे कम आबादी वाला राज्य है और पूर्वोत्तर भाग में स्थित है. क्या आप जानते हैं कि सिक्किम 1975 में भारत का हिस्सा बन गया था परन्तु कैसे, पहले यहां पर किसका शासन था इत्यादि को आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 4, 2018
  • करतारपुर कॉरिडोर क्या है| इससे भारत और पाकिस्तान को क्या फायदा होगा?

    करतारपुर साहिब सिखों का पवित्र तीर्थ स्थल है और गुरुनानक देव जी का निवास स्थान. यहीं पर उन्होंने अपनी अंतिम सांसें ली थीं. ये स्थान पाकिस्तान में भारत की सीमा से लगभग 3 से 4 किलोमीटर की दूरी पर है. श्रद्धालु भारत में दूरबीन की मदद से दर्शन करते हैं. दोनों सरकारों की सहमति से अब करतारपुर साहिब कॉरिडोर बनाई जा रही है. क्या आप इसके बारे में जानते हैं. यह क्यों और कहां बनाई जा रही है, इसके बनने से भारत और पाकिस्तान को क्या फायदा होगा इत्यादि को आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 4, 2018
  • मार्शल लॉ क्या होता है?

    मार्शल लॉ कब और क्यों लगाया जाता है, यह क्या होता है, इसको कौन घोषित कर सकता है, इसके लागू होने पर देश में क्या प्रभाव पड़ता है, राष्ट्रीय आपातकाल और मार्शल लॉ में क्या अंतर होता है, इत्यादि को जानने के लिए आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Nov 30, 2018
  • इलाहाबाद का नाम प्रयागराज क्यों पड़ा?

    इलाहाबाद का नाम प्रयागराज हो गया है परन्तु क्या आप जानते हैं कि पहले इलाहाबाद को प्रयाग नाम से बुलाया जाता था. कैसे इसका नाम इलाहाबाद हुआ और अब फिर से क्यों प्रयागराज रखा गया है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं .

    Nov 28, 2018
  • टीपू सुल्तान के बारे में 10 रोचक तथ्य

    टीपू सुल्तान मैसूर के सुल्तान हैदर अली के सबसे बड़े बेटे थे. सन 1782 में वह अपने पिता की मृत्यु के बाद सिंहासन पर बैठे थे. शासक के रूप में, उन्होंने अपने प्रशासन में कई नवाचारों को लागू किया. अंग्रेजों के खिलाफ उन्होंने फ्रांसीसी के साथ मिलकर अपने इस संघर्ष में पिता की नीति को जारी रखा. उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ कई युद्ध लड़े और राज्य की पूर्ण रूप से रक्षा भी की. आइये इस लेख के माध्यम से टीपू सुल्तान, उनके जीवन, युद्ध इत्यादि जैसे कई रोचक तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

    Nov 9, 2018
  • क्या आप जानते हैं कि पटाखों का आविष्कार कब और कैसे हुआ?

    पटाखों को त्योहारों या विभिन्न समारोह में इस्तेमाल किया जाता है. दिवाली के त्यौहार में पटाखों की अहम भूमिका हैं. परन्तु क्या आप जानते हैं कि पटाखों को इस्तेमाल करना कब से और कहां से शुरू हुआ, किसने इनकी शुरुआत की थी और कैसे. भारत में पटाखे कब से इस्तेमाल किए जा रहे हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Nov 6, 2018
  • इतिहास की 5 अजीब मगर सच घटनाएं

    ऐतिहासिक घटनाओं का विश्व में काफी लंबा इतिहास रहा है जिसने लोगों तक कहीं न कहीं अपनी चाप छोड़ी है. परन्तु इतिहास की कुछ ऐसी भी घटनाएं हैं जो हैं तो बहुत अजीब मगर सच हैं. क्या आप ऐसी घटनाओं के बारे में जानते हैं. अगर नहीं ती आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Oct 29, 2018
  • भारत के ऐसे जिले जिन्हें भारत के साथ स्वतंत्रता प्राप्त नहीं हुई थी.

    भारत को ब्रिटिश शासन से 15 अगस्त 1947 को आजादी मिली थी. उस समय सम्पूर्ण भारत में हर्ष और उल्लास था. लेकिन इस तथ्य को भी नहीं भुलाया जा सकता है कि भारत को विभाजन से गुजरना पड़ा था. इस दौरान लोगों ने बहुत कुछ झेला था. क्या आप जानते हैं कि भारत में ऐसे भी जिले थे जिन्हें भारत के साथ स्वतंत्रता प्राप्त नहीं हुई थी. इसके पीछे क्या कारण था. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Sep 10, 2018
  • भारत में 21 तोपों की सलामी क्यों और किसे दी जाती है?

    स्वतंत्रता दिवस हो या अन्य महत्वपूर्ण राष्ट्रीय दिवस 21 तोपों की सलामी से ही भारत में दिन की शुरुआत होती है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि, 21 तोपों की सलामी किसे और क्यों दी जाती है, राजकीय सम्मान क्या होता है इत्यादि.

    Aug 23, 2018
  • पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की उपलब्धियां

    पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ऐसे पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री थे, जिन्होंने पांच साल का कार्यकाल पूरा किया था. साल 2015 में उन्‍हें भारत के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान भारत रत्‍न से सम्‍मानित किया गया था. प्रधानमंत्री के पद पर रहते हुए उन्होंने कुछ ऐसे फैसले लिए जिससे भारत की अर्थव्यवस्था की दिशा ही बदल गई थी. उन्होंने देश को एक अलग ऊँचाइयों पर पहुँचाया था. आइये इस लेख के माध्यम से उनकी उपलब्धियों के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Aug 17, 2018
  • सेल्यूलर जेल या काला पानी की सजा इतनी खतरनाक क्यों थी?

    सेल्यूलर जेल अंडमान निकोबार द्वीप की राजधानी पोर्ट ब्लेयर में बनी हुई है. जो कैदी सजा पाकर इस जेल में पहुँचता था उसे ही काला पानी की सजा कहा जाता था. इस जेल के निर्माण का ख्याल अंग्रेजों के दिमाग में 1857 के विद्रोह के बाद आया था. कुल ‘696 सेल’ वाली इस जेल का निर्माण कार्य 1896 में शुरू हुआ था और 1906 में बनकर तैयार हो गई थी.

    Aug 14, 2018
  • 15 अगस्त 1947 रात 12 बजे ही क्यों भारत को आजादी मिली थी?

    15 अगस्त 1947 को भारत में स्वतंत्रता दिवस काफी उत्साह से मनाया जाता है. परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि 15 अगस्त 1947 को ही क्यों स्वतंत्रता दिवस मनाय जाता है और रात 12 बजे ही क्यों भारत को आजादी मिली थी. क्या कारण था इसके पीछे. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Aug 14, 2018
  • जानें पहली बार अंग्रेज कब और क्यों भारत आये थे

    20 मई, 1498 को भारत के कालीकट बंदरगाह पर वास्को डी गामा (Vasco Da Gama) के आगमन के साथ ही यूरोप और पूर्वी देशों के बीच समुद्री मार्ग खुल गया था। इसी के साथ भारत यूरोपीय देशों के लिए सबसे प्रमुख व्यापारिक केंद्र बन गया और यूरोपीय देशों में यहां के मसालों के व्यापार पर एकाधिकार स्थापित करने की महत्वाकांक्षा बढ़ती चली गई, जिसके परिणामस्वरूप कई नौसैनिक युद्ध भी हुए थे। यहां हम भारतीय इतिहास से जुड़े उन तथ्यों का विवरण दे रहे हैं, जिससे आपको पता चलेगा कि पहली बार अंग्रेज कब और क्यों, भारतीय सरजमीं पर उतरे थे।

    Aug 13, 2018
  • भारत के साथ दुनिया के कौन से देश 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं

    भारत ने 15 अगस्त 1947 में स्वतंत्रता प्राप्त की थी और इसके लिए काफी संघर्ष भी हुआ था. भारत विभिन्नताओं का देश है जिसमें अलग-अलग संस्कृति और रस्में हैं. प्रत्येक देश की स्वतंत्रता संघर्ष को लेकर अपनी ही कहानी है. क्या आप जानतें हैं कि 15 अगस्त को भारत के साथ और भी कई देश है जो कि स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं. इस लेख के माध्यम से उन देशों के बारे में अध्ययन करेंगे.

    Aug 13, 2018
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK