Search
View in English

ऐतिहासिक तथ्य

  • ईस्वी (AD) और ईसा पूर्व (BC) में क्या अंतर होता है?

    Difference between the AD and BC: AD का मतलब ईसा मसीह के जन्म के बाद की तारीख से है जबकि BC का मतलब ईसा मसीह के जन्म के पहले से है. AD का फुल फॉर्म Anno Domini होता है जबकि BC का फुल फॉर्म Before Christ होता है. जहाँ पर AD लिखा होता है उसका मतलब “ईसा के जन्म के वर्ष” से होता है.

    Mar 2, 2020
  • गांधी जी के बारे में 10 रोचक तथ्य

    महात्मा गांधी को कौन नहीं जानता है। उनका पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था। उनका जन्म 2 अक्टूबर, 1869, पोरबंदर गुजरात में हुआ था। वे भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के पितामह तथा विदेशों  में भी लोगों के अध्ययन का विषय हैं। आइये इस लेख के माध्यम से गांधी जी के बारे में 10 तथ्यों को अध्ययन करते है।     

    Feb 17, 2020
  • Valentine's Day 2020: यह 14 फरवरी को क्यों मनाया जाता है?

    वैलेंटाइन डे (Valentine's Day) हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है. इस दिन लोग अपने पार्टनर को स्पेशल फील कराते हैं, सरप्राइज, गिफ्ट्स, फूल, चॉकलेट्स, कार्ड, इत्यादि देते हैं. परन्तु क्या आप जानते हैं कि इस दिन को मनाने की शुरुआत कैसे हुई? इस दिन को वैलेंटाइन के नाम पर क्यों रखा गया है? आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.  

    Feb 14, 2020
  • भारत में विजय दिवस 16 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है?

    क्या आप 1971 में हुए भारत और पाकिस्तान के बीच के युद्ध के बारे में जानते हैं, आखिर बांग्लादेश का गठन कैसे हुआ था? 16 दिसंबर को ही क्यों विजय दिवस मनाया जाता है? भारत ने बांग्लादेश आजाद होने में मदद क्यों की थी? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 16, 2019
  • मार्शल लॉ क्या होता है?

    मार्शल लॉ क्या होता है, मार्शल लॉ, नेशनल इमरजेंसी से कैसे अलग होता है, किन देशों में मार्शल लॉ लगाया जाता है, भारत में कभी मार्शल लॉ लगा है या नहीं? इन सभी सवालों का उत्तर जानने के लिए, इस लेख को अंत तक पढ़ें.

    Dec 2, 2019
  • करतारपुर कॉरिडोर क्या है?

    करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन 9 नवंबर 2019 को किया जाएगा. गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर इस कॉरिडोर को करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए खोला जा रहा है.  आइये इस लेख के माध्यम से करतारपुर कॉरिडोर के बारे में जानते हैं.  

    Nov 13, 2019
  • 10 दुर्लभ परंपराएं जो आज भी आधुनिक भारत में प्रचलित हैं.

    भारत, दुनिया की सबसे पुरानी और शहरी सभ्यता अर्थात सिंधु घाटी सभ्यता का देश है। इसलिए, प्राचीन काल से लेकर आधुनिक भारत तक भारतीय समाज में विभिन्न संप्रदायों, रीति-रिवाजों, अनुष्ठानों और संप्रदायों का उद्भव एवं रूपांतरण होता रहा है। इनमें से कई संप्रदायों और रिवाजों का आधार धार्मिक और सामाजिक था.      

    Oct 30, 2019
  • मानव इतिहास के 10 सबसे नायाब और मूल्यवान सिक्के

    आज डिजिटल करेंसी और प्लास्टिक मनी का दौर है लेकिन सभ्यता के विकास की शुरुआत में मानव ने वस्तु विनिमय से आपसी लेन देन की शुरुआत की फिर सिक्कों को बनाया था. कई राजाओं ने अपने राज्य की मुद्रा का निर्माण सिक्कों के रूप में किया था. आज विश्व के बहुत से देशों में कुछ प्राचीन सिक्के हैं जो चलन में बंद हो चुके हैं लेकिन इनकी मिन्टिंग बंद हो जाने और बहुत अधिक प्राचीन हो जाने के कारण इन सिक्कों में मार्किट वैल्यू बहुत अधिक हो गयी है. आइये इस लेख में इन्हीं सिक्कों के बारे में जानते हैं.

    Oct 14, 2019
  • जानें पहली बार अंग्रेज कब और क्यों भारत आये थे?

    भारत में ईस्ट इंडिया कंपनी की स्थापना 1600 में हुई थी. इस कंपनी की स्थापना के साथ ही भारत में अंग्रेजों ने अपने पैर फ़ैलाने शुरू कर दिए थे. इसी के साथ भारत यूरोपीय देशों के लिए सबसे प्रमुख व्यापारिक केंद्र बन गया और यूरोपीय देशों में यहां के मसालों के व्यापार पर एकाधिकार स्थापित करने की महत्वाकांक्षा बढ़ती चली गई, जिसके परिणामस्वरूप कई नौसैनिक युद्ध भी हुए थे. यहां हम भारतीय इतिहास से जुड़े उन तथ्यों का विवरण दे रहे हैं, जिससे आपको पता चलेगा कि पहली बार अंग्रेज कब और क्यों, भारतीय सरजमीं पर उतरे थे?

    Oct 5, 2019
  • भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के 7 महानायक जिन्होंने आजादी दिलाने में मुख्य भूमिका निभाई

    हमारे देश की स्वतंत्रता के लिए लाखों लोगों ने अपनी कुर्बानियां दी हैं. हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के लिए जीवन, परिवार, संबंध और भावनाओं से भी ज्यादा महत्वपूर्ण था हमारे देश की आजादी और इसके लिए उन्होंने अपनी जान की भी प्रवाह नहीं की. आइये ऐसे 7 महानायकों के बारे में अध्ययन करते हैं जिन्होंने देश को आजाद कराने में मुख्य भूमिका निभाई.

    Sep 30, 2019
  • जानें कैसे सिक्किम भारत का हिस्सा बना?

    सिक्किम भारत का पूर्णतः आर्गेनिक खेती करने वाला राज्य है. सिक्किम भारत का 22वां राज्य है जो हिमालय की आंतरिक पर्वत श्रृंखला का एक हिस्सा है. यह देश का दूसरा सबसे कम आबादी वाला राज्य है और पूर्वोत्तर भाग में स्थित है. क्या आप जानते हैं कि सिक्किम 1975 में भारत का हिस्सा बन गया था परन्तु कैसे, पहले यहां पर किसका शासन था इत्यादि को आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Sep 25, 2019
  • पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की उपलब्धियां

    पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ऐसे पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री थे, जिन्होंने पांच साल का कार्यकाल पूरा किया था. साल 2015 में उन्‍हें भारत के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान भारत रत्‍न से सम्‍मानित किया गया था. प्रधानमंत्री के पद पर रहते हुए उन्होंने कुछ ऐसे फैसले लिए जिससे भारत की अर्थव्यवस्था की दिशा ही बदल गई थी. उन्होंने देश को एक अलग ऊँचाइयों पर पहुँचाया था. आइये इस लेख के माध्यम से उनकी उपलब्धियों के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Aug 16, 2019
  • जानें ‘भारत के एडिसन’ शंकर आबाजी भिसे के बारे में

    क्या आपने शंकर अभाजी भिसे का नाम सुना है? ये भारत के ऐसे महान वैज्ञानिक है जिन्हें ‘एडिसन ऑफ इंडिया’ या ‘भारत का एडिसन’ भी कहा जाता है. इन्होंने एक नहीं दो नहीं बल्कि 200 अविष्कार किए और पूरी दुनिया को चौका दिया. आइये डॉ. शंकर अबाजी भिसे के बारे में इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

    Jul 16, 2019
  • सेल्यूलर जेल या काला पानी की सजा इतनी खतरनाक क्यों थी?

    सेल्यूलर जेल अंडमान निकोबार द्वीप की राजधानी पोर्ट ब्लेयर में बनी हुई है. जो कैदी सजा पाकर इस जेल में पहुँचता था उसे ही काला पानी की सजा कहा जाता था. इस जेल के निर्माण का ख्याल अंग्रेजों के दिमाग में 1857 के विद्रोह के बाद आया था. कुल ‘696 सेल’ वाली इस जेल का निर्माण कार्य 1896 में शुरू हुआ था और 1906 में बनकर तैयार हो गई थी.

    May 8, 2019
  • शारदा पीठ मंदिर के बारे में 10 रोचक तथ्य

    शारदा पीठ मंदिर एक प्राचीन मंदिर और पीओके में स्थित एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक स्थल है. यह 18 शक्ति पीठों मैं से एक माना जाता है. इसकी काफी मान्यता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि शारदा पीठ मंदिर का  निर्माण किसने किया, इसका इतिहास क्या है, शारदा पीठ विश्वविद्यालय कैसा था, इसकी क्या खासियत थी, इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Mar 29, 2019