Search
  1. Home
  2. विविध
View in English

विविध

  • भारत में सीनियर सिटीजन्स को क्या-क्या सुविधाएँ और छूट मिलतीं हैं?

    जनगणना 2011 के अनुसार भारत में करीब 104 मिलियन सीनियर सिटीजन्स (60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के) हैं; 53 मिलियन महिलाएं और 51 मिलियन पुरुष हैं. भारत में सीनियर सिटीजन्स को सरकार के द्वारा कई तरह की सुविधायें दी जातीं हैं जिनमें प्रमुख हैं; आयकर से छूट, रेल, बस और हवाई यात्रा किराये में छूट इत्यादि.

    Dec 18, 2018
  • विश्व डाक दिवस

    इस तिथि को स्विट्जरलैंड के बर्न में 1874 ईस्वी में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (यूपीयू) की स्थापना की याद में मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य ग्राहकों को डाक विभाग के बारे में जानकारी देना, उन्हें जागरूक करना और डाकघरों के बीच सामंजस्य स्थापित करना है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं विश डाक दिवस के बारे में.

    Oct 8, 2018
  • गांधी जयंती (2 अक्टूबर)

    गांधी जयंती प्रत्येक वर्ष 2 अक्टूबर के दिन पूरे भारत में मनाया जाता है.

    Oct 1, 2018
  • अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: 21st जून

    अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस उस समय अस्तित्व में आया जब सितंबर 27, 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने विश्व समुदाय के सामने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव रखा। मोदी जी के इस प्रस्ताव के तीन महीनों के अन्दर ही संयुक्त राष्ट्र ने इस मुद्दे पर अपनी सहमति जता दी।

    Jun 21, 2018
  • हिन्दू नववर्ष को भारत में किन-किन नामों से जाना जाता है

    भारत में विभिन्न भाषा एवं धर्म को मानने लोग रहते हैं जिसके कारण यहाँ अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग नामों से नववर्ष को मनाया जाता हैl हिन्दू नववर्ष की शुरूआत चैत्र महीने से होती हैl हिन्दू कैलेंडर को विक्रम संवत के नाम से जाना जाता है और इसका नाम उज्जैन के राजा विक्रमादित्य के नाम पर रखा गया है जिन्होंने शकों पर विजय के उपलक्ष्य में इस कैलेंडर की शुरूआत की थीl हिन्दू कैलेंडर के अनुसार साल में बारहों महीने के नाम इस प्रकार हैं- चैत्र, वैशाख, ज्येष्ठ, आषाढ़, श्रावण, भाद्रपद, आश्विन, कार्तिक, मार्गशीर्ष, पौष, माघ और फाल्गुन हैl इस लेख में हम भारत के विभिन्न हिस्सों में हिन्दू नववर्ष को जिन नामों से जाना जाता है, उसका विवरण दे रहे हैंl

    Mar 28, 2017
  • जानें भारत के किस राज्य में मांसाहारियों (नॉन वेज खाने वालों) का प्रतिशत सबसे अधिक है?

    उत्तर प्रदेश के नए मुख्यमंत्री योगी आदित्यमनाथ द्वारा अवैध बूचड़खानों को बंद करने का निर्देश देने के बाद देश में शाकाहारी (वेज) बनाम मांसाहारी (नॉन वेज) की बहस तेज हो गई हैl यूँ तो दुनिया भर में भले ही भारत की छवि शाकाहारी देश (वेजिटेरियन कंट्री) के रूप में है लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि केन्द्र सरकार की सैम्पटल रजिस्ट्रे शन सिस्टरम (SRS) की बेसलाइन सर्वे 2014 की रिपोर्ट के अनुसार भारत में 15 साल से अधिक उम्र की 71% आबादी मीट या नॉनवेज का सेवन करती हैl इस लेख में हम विभिन्न राज्यों की कुल जनसंख्या में प्रतिशत के आधार पर मांसाहारी भोजन (नॉन वेज) खाने वालों की सूची दे रहे हैंl

    Mar 27, 2017
  • जानें 26 दिसम्बर को बॉक्सिंग डे क्यों कहा जाता है?

    “बॉक्सिंग डे” इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैण्ड, कनाडा तथा कुछ अन्य राष्ट्रमंडल देशों में क्रिसमस के एक दिन बाद अर्थात 26 दिसम्बर को मनाया जाता है। आयरलैंड में इस दिन को “सेंट स्टीफन्स दिवस” के रूप में मनाया जाता है। इस लेख में हम आपको बॉक्सिंग डे के इतिहास और इस दिन आयोजित होने वाली विभिन्न गतिविधियों का विवरण दे रहे हैं|

    Dec 26, 2016
  • विश्व विकलांग दिवस

    प्रत्येक वर्ष 3 दिसंबर को संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा विश्व विकलांग दिवस या विकलांग व्यक्तियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है.

    Dec 16, 2014
  • राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस

    राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस प्रति वर्ष 14 दिसंबर को भारत में मनाया जाता है.

    Dec 16, 2014
  • विश्व एड्स दिवस

    विश्व एड्स दिवस प्रत्येक वर्ष 1 दिसंबर को मनाया जाता है| भारत में कुल एचआईवी संक्रमित रोगियों में से लगभग 55% रोगी चार राज्यों अर्थात् आंध्र प्रदेश (5 लाख), महाराष्ट्र (4.2 लाख), कर्नाटक (2.5 लाख) और तमिलनाडु (लगभग 1.5 लाख) में रहते हैं|

    Dec 16, 2014
  • विश्व टेलीविजन दिवस

    संयुक्त राष्ट्र महासभा नें 17 दिसंबर 1996 को 21 नवम्बर की तिथि को विश्व टेलीविजन दिवस के रूप घोषित किया था.

    Oct 10, 2014
  • विश्व नागरिक दिवस

    नवंबर महीने का चौथा दिन विश्व नागरिक दिवस के रूप में मनाया जाता है.

    Oct 10, 2014
  • विश्व पर्यावरण संरक्षण दिवस

    यह दिवस प्रति वर्ष पर्यावरण संतुलन को बनाए रखने एवं लोगो को जागरूक करने के सन्दर्भ में सकारात्मक कदम उठाने के लिए २६ नवम्बर को माने जाता है.

    Oct 9, 2014
  • राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस

    राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस प्रत्येक वर्ष 17 नवंबर को मनाया जाता है.

    Oct 9, 2014
  • राष्ट्रीय विधि दिवस

    26 नवंबर 1949 के पश्चात करीब 30 वर्षों बाद भारत के उच्चतम न्यायालय के बार एसोसिएसन ने 26 नवम्बर की तिथि को राष्ट्रीय विधि दिवस के रूप में घोषित किया था.

    Oct 9, 2014