Search
  1. Home |
  2. सामान्य ज्ञान तथ्य |
  3. वैज्ञानिक तथ्य

वैज्ञानिक तथ्य

Also Read in : English

जानें 11 मोबाइल महिला सुरक्षा एप्पस के बारे में

Sep 13, 2018
इक्कीसवीं सदी में जब हर ओर टेक्नोलॉजी का बोलबाला है तो यह क्षेत्र भला इससे अछूता कैसे रह सकता है। महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से विभिन्न कम्पनियों एवं समाज सेवी संस्थाओं ने मोबाइल एप्प लॉन्च किये हैं। इस लेख में हमने महिला सुरक्षा के लिए बनाये गये कुछ मोबाइल एप्प एवं उनकी विशेषताओं के बारे में बताया है।

Latest Videos

जानें भारत की नयी “ड्रोन पॉलिसी” और ड्रोन उड़ाने के क्या नियम हैं?

Sep 6, 2018
भारतीय विमानन मंत्रलाय ने 27 अगस्त 2018 को ड्रोन पॉलिसी जारी की है. इस नीति में सरकार ने “लाइन ऑफ साइट” ड्रोन को मंजूरी दी है. ड्रोन तकनीकी के वाणिज्यिक उपयोग की मंजूरी 1 दिसम्बर 2018 से दी जाएगी. सरकार ने ड्रोन्स को कुल पांच कैटिगरी में बांटा है. सबसे भारी श्रेणी में 150 किलोग्राम तक वजन ले जाया सकेगा जबकि सबसे छोटी श्रेणी में 250 ग्राम तक वजन ले जाया सकेगा.

बारिश के बाद मिट्टी से सुगंध क्यों आती है?

Sep 4, 2018
क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि जब सुखी धरती पर बारिश की बूंदें गिरती हैं तो सौंधी सी खुशबु आती है. ऐसा क्यों होता है. क्या इसके पीछे कोई वैज्ञानिक कारण है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

पाश्चराइज्ड (Pasteurised) या होमोजिनाइज्ड (homogenised) दूध क्या होता है?

Aug 27, 2018
दुकानों में जो हमें पैकेट में दूध मिलता है उसी को पाश्चराइज्ड या होमोजिनाइज्ड मिल्क कहते है. परन्तु क्या आप जानते हैं कि पाश्चराइज्ड दूध कैसे बनता है, इसे क्यों बनाया जाता है, इसका चलन इतना क्यों बढ़ रहा है, इसके पीने के क्या फायदे और नुक्सान है, इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

पुरुषों की तुलना में महिलाओं का मस्तिष्क अधिक सक्रिय क्यों होता हैं

Aug 24, 2018
एक शोध से ज्ञात हुआ है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं का मस्तिष्क अधिक सक्रिय होता है. इस लेख में शोधकर्ताओं के अन्वेषण के बारे में पढेंगे और उन कारणों को जानेंगे जिनकी वजह से यह पता चला है कि कैसे महिलाओं का मस्तिष्क पुरुषों से अधिक सक्रीय होता है.

मोबाइल वॉलेट क्या है और यह कैसे काम करता है?

Aug 3, 2018
मोबाइल वॉलेट को मोबाइल मनी या मोबाइल मनी ट्रांसफर के रूप में भी जाना जाता है. यह ऐसी तकनीक है जो दिन और प्रतिदिन लोकप्रिय हो रही है. परन्तु क्या आप जानते हैं कि मोबाइल वॉलेट आखिर है क्या और यह कैसे काम करता है, इसको इस्तेमाल करने के कुछ फायदे हैं भी या नहीं, कौन- कैन से मोबाइल वॉलेट भारत में उपयोग किए जाते हैं इत्यादि को जानने के लिए आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

क्या आप जानते हैं कि AC से पानी क्यों निकलता है?

Jul 19, 2018
गर्मियों में AC का इस्तेमाल बढ़ जाता है. आपने ध्यान दिया होगा जब AC चलता है तो उसमें से पानी निकलता है. परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि AC से पानी क्यों निकलता है. AC कैसे काम करता है, उसमें लिकिंग क्यों और कैसे होती है इत्यादि इस लेख के माध्यम से अध्ययन करेंगे.

जानें क्या है ‘मेघालयन युग’ एक नई खोज धरती के इतिहास में

Jul 19, 2018
क्या आप जानते हैं कि वैज्ञानिकों ने धरती के इतिहास में एक नए युग की खोज की है और उसका नाम भारत के मेघालय के नाम पर रखा है. जिसे ‘मेघालयन युग’ कहा गया है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि मेघालयन युग क्या है, इसकी गणना कैसे की गई है इत्यादि.

क्या सेब के बीज में सायनाइड होता है?

Jul 12, 2018
सेब खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. यहां तक कि डॉक्टर भी रोज़ एक सेब खाने के लिए कहते है. परन्तु क्या आप जानते हैं कि सेब के बीज सेहत के लिए हानिकारक होते है या जानलेवा हो सकते है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

'हाई ग्रेड' मेटास्टैटिक कैंसर क्या है?

Jul 12, 2018
कैंसर तब होता है जब असामान्य कोशिकाएं अनियंत्रित तरीके से विभाजित होती हैं और शरीर में लगभग कहीं भी विकसित हो सकती हैं. आइए इस लेख के माध्यम से हाई ग्रेड मेटास्टैटिक कैंसर, इसके लक्षण, कहां-कहां यह शरीर में फैलता है, इसके होने के कारण इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

इन्द्रधनुष कैसे बनता है?

Jul 9, 2018
इन्द्रधनुष एक ऐसा कुदरती कारनामा है जिसके दर्शन कभी ना कभी हर किसी ने किये ही होंगे. यह बारिश के बाद प्रकृति का एक अनूठा नजारा होता है. यहाँ पर लोगों के मन में यह सवाल जरूर उठ सकता है कि आखिर यह इन्द्रधनुष बनता कैसे है. इस लेख में हम आपको इसके बनने के वैज्ञानिक कारणों के बारे में बताएँगे.

न्यूरोपैथी रोग क्या है और यह कैसे होता है?

Jun 27, 2018
न्यूरोपैथी एक ऐसी बिमारी है जो नसों के खराब होने के कारण होती हैं. नसों के खराब होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे की संक्रमण, मधुमेह इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि न्यूरोपैथी क्या है, कैसे होती है, इसके क्या लक्षण है इत्यादि.

अप्गर स्कोर क्या है?

Jun 22, 2018
अप्गर स्कोर जन्म के ठीक बाद शिशुओं को दिया गया एक परीक्षण है जिससे उसकी स्थिति का पता लगाया जा सकता है जैसे उसे श्वास लेने में समस्या है या नहीं, बच्चे का रंग कैसा है, उसके दिल की धड़कन आदि. आइये इस लेख के माध्यम से अप्गर स्कोर, इसका आविष्कार किसने किया, अप्गर शब्द का क्या अर्थ है, इसकी कोई सीमा है या नहीं आदि के बारे में अध्ययन करते हैं.

PM2.5 और PM10 क्या है और ये स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करते हैं?

Jun 6, 2018
PM 2.5 और PM10 हवा में मौजूद इतने छोटे कण होते हैं जो स्वास्थ्य को नुक्सान पंहुचा सकते हैं. जब इन कणों का स्तर वायु में बढ़ जाता है तो सांस लेने में दिक्कत, आँखों में जलन आदि होने लगती हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि PM2.5 and PM10 क्या हैं और कैसे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं.

अल्जाइमर रोग के बारे में 10 महत्वपूर्ण तथ्य

May 26, 2018
अल्जाइमर रोग में मस्तिष्क में तंत्रिका कोशिकाओं (न्यूरॉन्स) के बीच कनेक्शन सही से नहीं हो पता है. यह एक प्रगतिशील बिमारी है जिसके लक्षण धीरे-धीरे स्मृति की हानि, सोचने में दिक्कत, सिर दर्द आदि का होना हैं. अल्जाइमर डिमेंशिया का आम रूप है. आइये इस लेख के माध्यम से अल्जाइमर रोग के बारे में 10 महत्वपूर्ण या आवश्यक तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

निपाह वायरस क्या है और कैसे फैलता है?

May 25, 2018
निपाह वायरस (NiV) एक ऐसा उभरता हुआ वायरस है जो मनुष्यों और जानवरों में गंभीर बीमारी को जन्म देता है. 1998 में पहली बार इसकी पहचान मलेशिया के कम्पंग सुंगाई निपाह से की गई थी और यही से इस वायरस को निपाह नाम मिला. आइये इस लेख के माध्यम से निपाह वायरस संक्रमण, रोकथाम, इलाज, लक्षण इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

जानें कैसे भारत ने पोखरण परमाणु परीक्षण को दुनिया की एजेंसियों से छिपाया था?

May 16, 2018
पोखरण-2 परीक्षण मई 1998 में पोखरण परीक्षण रेंज पर किये गए पांच परमाणु बम परीक्षणों की श्रृंखला का एक हिस्सा था। भारत ने 11 और 13 मई, 1998 को राजस्थान के पोरखरण परमाणु स्थल पर पांच परमाणु परीक्षण किये थे। इस परमाणु परीक्षण से पहले भारत ने मई 1974 में "स्माइलिंग बुद्धा" नाम का परमाणु परीक्षण पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी के शासनकाल में किया था l

जानें रात में जानवरों की आंखें क्यों चमकती हैं?

Apr 26, 2018
अकसर आपने ध्यान दिया होगा की रात में कुछ जानवरों की आंखें चमकती हैं ऐसा उनकी आंखों की बनावट के कारण होता है क्योंकि उसमे एक अलग प्रकार की परत होती है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि उस परत का क्या नाम है, वह किससे मिलकर बनी हैं, ऐसा क्या है जिससे जानवरों की आंखें अंधेरे या रात में चमकती हैं.

मलेरिया क्या है और कितने प्रकार का होता है?

Apr 25, 2018
मलेरिया विश्व में फैली हुई ऐसी बिमारी है जिससे हर साल लाखों लोग मरते हैं. ये बिमारी मादा मच्छर के काटने से होती है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि मलेरिया क्या है, कैसे होता है, कितने प्रकार का होता है और इसके क्या-क्या लक्षण हैं आदि.

जानें हैंड ड्रायर का उपयोग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है या नहीं?

Apr 13, 2018
हैंड ड्रायर एक ऐसी मशीन है जो गीले हाथों को सुखाने के लिए आजकल सार्वजनिक शौचालयों में इस्तेमाल की जा रही है. परन्तु क्या इसे इस्तेमाल करना सेफ है, ये हमारी सेहत के लिए हानिकारक है या नहीं. आइये इस लेख के माध्यम से हैंड ड्रायर को लेकर विभिन्न शोधकर्ताओं द्वारा दिए गए शोध के बारे में अध्ययन करते हैं.

1234 Next   

LibraryLibrary

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK