Search
  1. Home
  2. सामान्य ज्ञान तथ्य
  3. वैज्ञानिक तथ्य
View in English

वैज्ञानिक तथ्य

  • जानें किस ब्लड ग्रुप के व्यक्ति का स्वभाव कैसा होता है

    ब्लड ग्रुप होते हैं A, B, AB और O, जिन्हें A+, A- , B+, B- , AB+, AB-, O+ और O- समूहों में बांटा गया हैl परन्तु आप इस बात से वाकिफ नहीं होंगे कि ये ब्लड ग्रुप हमारे स्वभाव के बारे में भी बताते हैंl आइये इस लेख के जरिये हम जानने की कोशिश करते हैं और साथ ही यह भी जानकारी प्राप्त होगी कि किस ब्लड ग्रुप के व्यक्ति को किस ब्लड ग्रुप का ब्लड चढ़ाया जा सकता है l

    3 days ago
  • 'हाई ग्रेड' मेटास्टैटिक कैंसर क्या है?

    कैंसर तब होता है जब असामान्य कोशिकाएं अनियंत्रित तरीके से विभाजित होती हैं और शरीर में लगभग कहीं भी विकसित हो सकती हैं. आइए इस लेख के माध्यम से हाई ग्रेड मेटास्टैटिक कैंसर, इसके लक्षण, कहां-कहां यह शरीर में फैलता है, इसके होने के कारण इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Feb 4, 2019
  • विश्व कैंसर दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?|

    कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है. 2019 विश्व कैंसर दिवस का थीम Í Am and I Will' है. विश्व कैंसर दिवस कैसे मनाया जाता है, इसे क्यों मनाया जाता है, कैंसर क्या है, इसके लक्षण इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से विश्व कैंसर दिवस के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Feb 4, 2019
  • नार्को टेस्ट क्या होता है और इसे कैसे किया जाता है?

    नार्को टेस्ट को अपराधी या आरोपी व्यक्ति से सच उगलवाने के लिए किया जाता है. नार्को टेस्ट में अपराधी या किसी व्यक्ति को "ट्रुथ ड्रग" नाम की एक साइकोएक्टिव दवा दी जाती है या फिर "सोडियम पेंटोथोल" का इंजेक्शन लगाया जाता है. इस दवा का असर होते ही व्यक्ति ऐसी अवस्था में पहुँच जाता है जिसमें व्यक्ति पूरी तरह से बेहोश भी नहीं होता और पूरी तरह से होश में भी नहीं रहता है.

    Jan 7, 2019
  • चीन का Chang'e 4: चांद की दूसरी सतह पर पहुंचने वाला विश्व का पहला spacecraft

    चीन के चांग'ई 4 मिशन को दिसंबर 2018 में चंद्रमा के पिछली तरफ या दूसरी सतह पर लॉन्च किया गया था और इस मिशन को एक ऐतिहासिक सफलता भी मिली. चंग'ई 4 अंतरिक्ष यान चांद के पिछली तरफ उतरने वाला दुनिया का पहला अंतरिक्ष यान बन गया है. आइए इस लेख के माध्यम से चंग'ई 4 अंतरिक्ष यान के बारे में, क्यों और कैसे इसे चंद्रमा के दूसरी ओर भेजा गया, क्यों चंद्रमा का पिछला हिस्सा पृथ्वी से दिखाई नहीं देता है, अब तक कितने मून मिशन लॉन्च किए जा चुके हैं इत्यादि.

    Jan 7, 2019
  • सुनामी वार्निंग सिस्टम क्या होता है और यह कैसे काम करता है?

    डीप ओशेन ऐसेसमेंट एंड रिपोर्टिंग ऑफ़ सुनामी (DART) को पहली बार सन् 2000 के अगस्त महीने में शुरू किया गया था. डार्ट प्रणाली के माध्यम से जानकारी जुटाने के लिए बोटम प्रेशर रिकार्डर (बीपीआर) और समुद्री लहरों पर तैरती हुई एक डिवाइस को रखा जाता है. गहरे जल में स्थित बीपीआर से तैरती डिवाइस तक आंकड़े या सूचनाएं भेजी जातीं हैं. तैरती डिवाइस से आंकड़े या सूचनाओं को जियोस्टेशनरी ऑपरेशनल इन्वायरमेंटल सैटेलाइट डाटा कलेक्शन सिस्टम तक पहुंचाया जाता है.

    Dec 26, 2018
  • किस तकनीक के माध्यम से फिल्मों में वस्तु को छोटा या बड़ा दिखाया जाता है?

    एक ऐसी तकनीक जिसके कारण कोई वस्तु छोटी, बड़ी, दूर या पास हो जाती है. यह एक प्रकार का ऑप्टिकल भ्रम पैदा करती है. इस तकनीक को फोर्स्ड पर्सपेक्टिव कहते है. आइये इस लेख के माध्यम से जानते है कि यह तकनीक क्या है, कैसे काम करती है, कहा-कहा इसका उपयोग किया जाता है आदि.

    Dec 21, 2018
  • A1 और A2 दूध में क्या अंतर होता है?

    क्या आपने A1 और A2 दूध के बारे में कभी सुना है. ये किस प्रकार का दूध होता है, क्या अलग-अलग गाय A1 और A2 दूध देती हैं, इस दूध की क्या विशेषता है, क्या फायदें हैं, नुक्सान हैं, A1 और A2 दूध में क्या अंतर होता है, इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 12, 2018
  • परमाणु बम के बारे में 10 रोचक तथ्य

    क्या आप परमाणु बम के बारे में जानते हैं, परमाणु बम आखिर क्या होता है, इसको पहले किसने बनाया था, किसके नेतृत्व में इसको जापान के दो शहर हिरोशिमा और नागासाकी में गिराया गया था और उसके बाद वहां की क्या स्तिथि थी, इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से परमाणु बम के बारे में 10 रोचक तथ्यों पर अध्ययन करते हैं.

    Dec 10, 2018
  • GSAT 11 उपग्रह को भारत से लॉन्च क्यों नहीं किया गया?

    क्या आप GSAT 11 उपग्रह की विशेषताओं के बारे में जानते हैं, ये बाकी उपग्रहों से क्यों अलग है और इसको फ्रेंच गुयाना के एरियानेस्पेस के एरियाने-5 रॉकेट से क्यों लॉन्च किया गया, भारत से क्यों नहीं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 7, 2018
  • AIDS बीमारी की शुरुआत कब और कहां से हुई?

    दुनिया भर में एचआईवी / एड्स से प्रभावित लोगों की तीसरी सबसे बड़ी संख्‍या वाला देश भारत है. देखा जाए तो वर्तमान युग में एड्स सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है. UNICEF की रिपोर्ट के अनुसार 36.9 मिलियन लोग HIV के शिकार हो चुके हैं और भारत में HIV के रोगियों की संख्या लगभग 2.1 मिलियन है. परन्तु क्या आप जानते हैं की एड्स की शुरुआत कहां से हुई, यह बीमारी सबसे पहले कहां पाई गई थी, किसको हुई थी और किस प्रकार पूरी दुनिया में फैल गई. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 6, 2018
  • साइनाइड के बारे में कुछ रोचक तथ्य

    साइनाइड एक ऐसा रसायन है जो विभिन्न रूपों में मौजूद हो सकता है. यह सबसे खतरनाक जहर के रूप में जाना जाता है. परन्तु क्या आप जानते हैं कि साइनाइड किससे मिलकर बनता है, कितने प्रकार का होता है, साइनाइड पाइजनिंग क्या है, साइनाइड शरीर में जाकर कैसे असर करता है, इत्यादि को जानने के लिए आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Nov 27, 2018
  • मलेरिया क्या है और कितने प्रकार का होता है?

    मलेरिया विश्व में फैली हुई ऐसी बिमारी है जिससे हर साल लाखों लोग मरते हैं. ये बिमारी मादा मच्छर के काटने से होती है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि मलेरिया क्या है, कैसे होता है, कितने प्रकार का होता है और इसके क्या-क्या लक्षण हैं आदि.

    Nov 27, 2018
  • भारतनेट परियोजना क्या है और इसकी क्या विशेषताएं हैं?

    क्या आप भारतनेट प्रोजेक्ट के बारे में जानते हैं? यह किस परियोजना का हिस्सा है और इसको कितने चरणों में पूरा किया जाएगा. इस प्रोजेक्ट को भारत में लाने का क्या उद्देश्य है, इसकी क्या विशेषताएं हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Nov 26, 2018
  • प्लास्टिक की बोतल पर दिए गए कोड का क्या अर्थ होता है?

    क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि प्लास्टिक की बोतल या कंटेनर के नीचे एक कोड होता है जिसमें विभिन्न संख्या होती है जैसे 1, 2, इत्यादि. क्या आप जानते हैं कि इस कोड का क्या अर्थ होता है, प्लास्टिक से बने सामान को कब तक इस्तेमाल करना चाहिए, किस प्रकार के प्लास्टिक के पदार्थ को उपयोग में लाना चाहिए इत्यादि को इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Nov 13, 2018