Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. खेल और क्रीड़ा
View in English

खेल और क्रीड़ा

  • राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची

    विभिन्न खेलों के माध्यम से कई खिलाडी कड़ी मेहनत करके पूरे विश्व में देश का नाम रोशन करते हैं. इसलिए भारत सरकार भी खिलाडियों के प्रति अपनी जिम्मेदारी और सम्मान प्रकट करने के लिए उन्हें विभिन्न पुरस्कारों से पुरस्कृत करती है ताकि वे खेलों में और अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रात्साहित होते रहें. खेल के क्षेत्र में दिए जाने वाले विभिन्न पुरस्कार हैं, अर्जुन पुरस्कार, एकलव्य पुरस्कार, मेजर ध्यान चंद अवार्ड, द्रोणाचार्य अवार्ड और राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार. इस लेख में राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार पाने वाले खिलाडियों के नाम दिए गए हैं.

    May 2, 2019
  • जानिये क्रिकेट इतिहास की किस घटना के कारण फील्डिंग के नियम बने?

    वर्ष 1980 के पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में फील्डिंग के लिए नियम नहीं बने थे. लेकिन 28 नवम्बर 1979 के दिन इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के बीच “बेंसन एंड हेजेज” क्रिकेट सीरीज 1979-80 के एक मैच में एक घटना ने इंटरनेशनल क्रिकेट में फील्डिंग के लिए नियम बनाने पर मजबूर कर दिया था. इस लेख में आप इस घटना और वर्तमान में फील्डिंग के लिए बनाये गए वर्तमान पॉवर प्ले के नियमों के बारे में जानेंगे.

    Apr 22, 2019
  • भारत में क्रिकेट मैच रेफरी, अंपायर और पिच क्यूरेटर को कितनी सैलरी मिलती है?

    BCCI अनुबंधित क्रिकेट खिलाडियों को चार श्रेणियों में रखता है A+, A, B और C. अब A+ ग्रेड में आने वाले खिलाड़ी को हर साल 7 करोड़ रुपये, A ग्रेड वाले खिलाड़ी को 5 करोड़ रुपये और B ग्रेड वाले को पूरे साल में 3 करोड़ रुपये दिए जायेंगे. प्रशासकों की समिति ने पांच जोनल क्यूरेटर के वेतन को दुगुना करते हुए 12 लाख रुपये प्रतिवर्ष कर दिया है. आइये जानते हैं कि अंपायर, मैच रेफरी को हर मैच के लिए कितने रुपये मिलते हैं.

    Apr 10, 2019
  • जानिये क्रिकेट में 'मांकड़िग' आउट' क्या होता है?

    जब गेंदबाज को लगता है कि उसके गेंद फेंकने से पहले ही बल्लेबाज नॉन-स्ट्राइकर क्रीज से बहुत पहले बाहर निकल रहा है तो वह नॉन-स्ट्राइकर छोर की गिल्लियां उड़ाकर नॉन-स्ट्राइकर बल्लेबाज को आउट कर सकता है. इस घटना में में गेंद रिकॉर्ड नहीं होती लेकिन विकेट गिर जाता है.

    Mar 27, 2019
  • किस देश के क्रिकेट खिलाडियों को सबसे अधिक मैच फीस मिलती है?

    भारत के प्रत्येक खिलाड़ी को प्रत्येक टेस्ट मैच खेलने के लिए लगभग 23 हजार डॉलर मिलते हैं यदि इन डॉलरों को 70 रुपये प्रति डॉलर के हिसाब से जोड़ा जाये तो हर टेस्ट मैच के लिए लगभग 16 लाख 10 हजार रूपये दिए जाते हैं. इस लेख में आप उह जानेंगे कि विश्व के अन्य क्रिकेट बोर्ड द्वारा उनके खिलाडियों को किस प्रकार के मैच के लिए मैच फीस के रूप में कितने रुपये दिए जाते हैं.

    Mar 26, 2019
  • भारत की पहली क्रिकेट टीम में कौन-कौन से खिलाड़ी थे?

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक टीम के रूप में भारत का पदार्पण 1932 में हुआ था, जब पोरबंदर के महाराज की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड का दौरा किया था. दोनों टीमों के बीच 25-28 जून 1932 को लॉर्ड्स के मैदान पर एकमात्र टेस्ट मैच का आयोजन किया गया था, जिसमें भारतीय टीम की कप्तानी सी. के. नायडू ने की थी. इस लेख में हम भारत के पहले टेस्ट टीम के खिलाड़ियों के नाम एवं उनके क्रिकेट करियर का विवरण दे रहे है.

    Mar 25, 2019
  • क्रिकेट मैचों में गेंदबाजों की गति को कैसे मापा जाता है

    क्रिकेट के खेल में बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण तीनों का एक समान महत्व है| लेकिन इन सब में गेंदबाजी को सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है, क्योंकि यह खेल में गति लाता है| क्रिकेट के खेल में एक से बढ़कर एक तेज गेंदबाज देखने को मिले हैं और उन सभी गेंदबाजों ने गेंद को ज्यादा से ज्यादा गति प्रदान करने की भरसक कोशिश की है| अब सवाल यह है कि क्रिकेट के खेल में गेंदबाजों की गति को कैसे मापा जाता है? इस लेख में हम जानने की कोशिश कर रहे हैं कि किन-किन तकनीकों के माध्यम से क्रिकेट के खेल में गेंदबाजों की गति को मापा जाता है?

    Mar 25, 2019
  • क्रिकेट में किस प्रकार की गेदों का उपयोग किया जाता है?

    पुरुष खिलाडियों की क्रिकेट गेंद का वजन 155.9 और 163 ग्राम के बीच होता है; इसकी परिधि 22.4 और 22.9 सेंटीमीटर के बीच होती है. वर्तमान में टेस्ट मैचों में 3 प्रकार की क्रिकेट गेंदों का उपयोग किया जाता है; इनके नाम हैं; कूकाबुरा, ड्यूक और एसजी. इस लेख में हमने इन गेंदों के बारे में मुख्य तथ्यों की व्याख्या की है.

    Mar 25, 2019
  • IPL के 9 संस्करणों का लेख-जोखा: आंकड़ों की नजर में

    भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा प्रायोजित IPL टी20 का दसवां संस्करण 5 अप्रैल से 21 मई 2017 के बीच आयोजित किया जाएगा| वीवो (VIVO) द्वारा टाइटल प्रायोजित यह टूर्नामेन्ट 47 दिनों तक चलेगा और देश भर के 10 शहरों में मैचों का आयोजन किया जाएगा| इस संस्करण का फाइनल मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में 21 मई को आयोजित किया जाएगा| इस लेख में हम IPL के पिछले 9 संस्करणों के आंकड़ों का विवरण दे रहे हैं जिससे आपको IPL की बीती यादें ताजा हो जाएंगी|

    Mar 25, 2019
  • IPL के सभी संस्करणों में शीर्ष 3 मंहगे खिलाडियों की सूची

    IPL 2019 के मैचों के आयोजन की तिथि घोषित की जा चुकी है। कौन टीम किससे भिड़ेगी इसका पूरा कार्यक्रम तय हो चुका है। खिलाड़ियों की नीलामी की प्रक्रिया भी समाप्त हो चुकी है| हर सीजन की तरह इस बार भी सभी फ्रेंचाइजी ने दिल खोलकर बोली लगाकर अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को खरीदा है। इस लेख में हम IPL के विभिन्न संस्करणों के तीन सबसे महंगे खिलाड़ियों की सूची दे रहे हैं|

    Mar 22, 2019
  • क्रिकेट के इतिहास में पहला टॉस, पहला रन और पहला शतक, किसने, कब, कहाँ बनाया था?

    टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का पहला मैच मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 15-19 मार्च 1877 के दौरान खेला गया था. जबकि विश्व में सबसे पहला एक दिवसीय मैच मेलबर्न में, 5 जनवरी 1971 को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था.

    Mar 20, 2019
  • मैराथन दौड़ का इतिहास क्या है और यह कितने किमी. की होती है?

    मैराथन दौड़ का इतिहास 490 ईस्वी पूर्व शुरू हुआ था. दरअसल यूनान के एथेंस नगर से 26 मील दूर मैराथन के मैदान में यूनानी और पर्सियन/फारसी सैनिकों के बीच युद्ध हुआ था. इस युद्ध में यूनान के सैनिकों ने फारस के 1 लाख सैनिकों को हरा दिया था. इस जीत की खबर देने के लिए यूनान का 'फिडिपीडेस' नाम का सैनिक युद्ध क्षेत्र से लगभग 26 मील तक बिना रुके दौड़ता हुआ एथेंस पहुंचा था.

    Mar 15, 2019
  • भारतीय क्रिकेटरों की जर्सी में ‘BCCI लोगो’ के ऊपर “तीन स्टार” क्यों बने हैं?

    भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) भारत में क्रिकेट के सुचारु संचालन और खिलाड़ियों और प्रशासकों के लिए नियमों और दिशा निर्देशों को बनाता है. बीसीसीआई की स्थापना दिसंबर 1928 में तमिलनाडु सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम के तहत पंजीकृत एक 'सोसाइटी' के रूप में की गयी थी. बीसीसीआई का 'लोगो' अंग्रेजों द्वारा शुरू किये गये एक आवर्ड 'Order of the Star of India' से लिया गया है.

    Mar 13, 2019
  • सर्वाधिक ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन टाइटल जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची

    ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप दुनिया का सबसे पुराना और सबसे प्रतिष्ठित बैडमिंटन टूर्नामेंट है. यह सालाना खेला जाता है. यह टूर्नामेंट 4 अप्रैल, 1899 से आयोजित किया जा रहा है. यह टूर्नामेंट एरीना बर्मिंघम, इंग्लैंड में खेला जाता है. वर्तमान वर्ष 2019 में इस टूर्नामेंट के लिए पुरस्कार राशि USD 1,000,000 है. भारत की और से अब तक इस टूर्नामेंट में सिर्फ 2 खिलाड़ी ही जीत सके हैं.

    Mar 11, 2019
  • जानें भारतीय क्रिकेटरों को कितनी सैलरी मिलती है?

    भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता और अच्छी कमाई के कारण भारत का हर युवा क्रिकेट की दुनिया में अपना कैरियर बनाना चाहता है. अभी हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अपने खिलाडियों को अनुबंध में दी जाने वाली राशि को फिर से बढ़ा दिया है. BCCI अनुबंधित खिलाडियों को चार श्रेणियों में रखता है A+ , A, B और C. अब A+ ग्रेड में आने वाले खिलाडी को हर साल 7 करोड़ रुपये , A ग्रेड वाले खिलाडी को 5 करोड़ रुपये और B ग्रेड वाले को पूरे साल में 3 करोड़ रुपये और C ग्रेड के खिलाड़ी को हर साल 1 करोड़ रुपये दिए जायेंगे.

    Mar 11, 2019