Search
  1. Home
  2. खेल और क्रीड़ा
View in English

खेल और क्रीड़ा

  • एकदिवसीय क्रिकेट के 21 ऐसे नियम जो आपको पता नहीं होंगे

    विश्व में क्रिकेट के खेल की सबसे बड़ी संचालक संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (ICC) द्वारा समय-समय पर क्रिकेट को और भी रोचक बनाने हेतु नये-नये नियमों को लागू किया जाता रहा है. इस लेख में वर्तमान में क्रिकेट के बहुत ही खास लेकिन कम प्रचलित नियमों के बारे में बताया गया है.

    Dec 7, 2018
  • जानिये क्रिकेट इतिहास की किस घटना के कारण फील्डिंग के नियम बने?

    वर्ष 1980 के पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में फील्डिंग के लिए नियम नहीं बने थे. लेकिन 28 नवम्बर 1979 के दिन इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के बीच “बेंसन एंड हेजेज” क्रिकेट सीरीज 1979-80 के एक मैच में एक घटना ने इंटरनेशनल क्रिकेट में फील्डिंग के लिए नियम बनाने पर मजबूर कर दिया था. इस लेख में आप इस घटना और वर्तमान में फील्डिंग के लिए बनाये गए वर्तमान पॉवर प्ले के नियमों के बारे में जानेंगे.

    Dec 3, 2018
  • जानिये ब्लाइंड खिलाड़ी क्रिकेट कैसे खेलते हैं?

    ब्लाइंड क्रिकेट में इस्तेमाल होने वाली गेंद साधारण गेंद से बड़ी होती है. ये प्लास्टिक की बनी गेंद होती है जिसमें बॉल बेअरिंग डाले जाते हैं जो झुनझने की तरह आवाज़ करते हैं और इनकी आवाज़ से खिलाड़ी गेंद का अंदाज़ा लगाता है. गेंदबाज़ 'प्ले' बोलते हुए "अंडरआर्म" गेंद फेंकता है, जिससे बल्लेबाज और फील्डर खिलाड़ी जान जाते हैं कि बॉल फेकी जा रही है. जब यह बॉल बल्लेबाज तक पहुँचती है तो आवाज करती है जिसे सुनकर बल्लेबाज शॉट खेलता है.

    Nov 23, 2018
  • जानिये कैसे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का "लोगो" आज भी गुलामी का प्रतीक है?

    भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) का 'लोगो' आज भी भारत की गुलामी का प्रतीक है. दरअसल BCCI का यह 'लोगो' अंग्रेजों द्वारा शुरू किये गये एक आवर्ड 'Order of the Star of India'से लिया गया है. अंग्रेजों ने इस अवार्ड की शुरुआत देश के साथ गद्दारी करने वाले और ब्रिटिश क्राउन के साथ वफादारी करने वाले राजाओं और राजकुमारों को खुश करने के लिए 1861 में की थी.

    Nov 21, 2018
  • किस देश के क्रिकेट खिलाडियों को सबसे अधिक मैच फीस मिलती है?

    भारत के प्रत्येक खिलाड़ी को प्रत्येक टेस्ट मैच खेलने के लिए लगभग 23 हजार डॉलर मिलते हैं यदि इन डॉलरों को 70 रुपये प्रति डॉलर के हिसाब से जोड़ा जाये तो हर टेस्ट मैच के लिए लगभग 16 लाख 10 हजार रूपये दिए जाते हैं. इस लेख में आप उह जानेंगे कि विश्व के अन्य क्रिकेट बोर्ड द्वारा उनके खिलाडियों को किस प्रकार के मैच के लिए मैच फीस के रूप में कितने रुपये दिए जाते हैं.

    Nov 20, 2018
  • विराट कोहली द्वारा एकदिवसीय मैचों में बनाये गए शतकों की सूची

    नवंबर 2018 तक, विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 62 शतक बनाए हैं- जिसमें टेस्ट क्रिकेट में 24 शतक और वन डे इंटरनेशनल (ओडीआई) में 38 शतक शामिल हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोहली द्वारा बनाये गए कुल रन 18,665 हैं, जिनमें एकदिवसीय मैचों में 10232 रन, टेस्ट क्रिकेट में 6331 रन और टी-20 मैचों में 2102 रन शामिल हैं.

    Nov 12, 2018
  • कौन से 5 खिलाड़ी विराट कोहली को ICC की एकदिवसीय रैंकिंग में नम्बर वन की रैंक से हटा सकते हैं?

    ICC की एकदिवसीय मैचों की रैंकिंग में विराट कोहली पहले नम्बर पर मौजूद हैं. अभी कोहली लगभग 60 रन प्रति मैच की औसत से रन बना रहे हैं. लेकिन विश्व क्रिकेट के में ऐसे कुछ खिलाड़ी मौजूद हैं जो कि कोहली से नम्बर वन की पोजीशन छीन सकते हैं. इस लेख में हम आपको इन्हीं खिलाडियों के बारे में बता रहे हैं.

    Nov 2, 2018
  • भारत में क्रिकेट मैच रेफरी, अंपायर और पिच क्यूरेटर को कितनी सैलरी मिलती है?

    BCCI अनुबंधित क्रिकेट खिलाडियों को चार श्रेणियों में रखता है A+, A, B और C. अब A+ ग्रेड में आने वाले खिलाड़ी को हर साल 7 करोड़ रुपये, A ग्रेड वाले खिलाड़ी को 5 करोड़ रुपये और B ग्रेड वाले को पूरे साल में 3 करोड़ रुपये दिए जायेंगे. प्रशासकों की समिति ने पांच जोनल क्यूरेटर के वेतन को दुगुना करते हुए 12 लाख रुपये प्रतिवर्ष कर दिया है. आइये जानते हैं कि अंपायर, मैच रेफरी को हर मैच के लिए कितने रुपये मिलते हैं.

    Oct 31, 2018
  • क्रिकेट में "यो-यो टेस्ट" किसे कहते हैं?

    यो यो टेस्ट एक सॉफ्टवेर आधरित टेस्ट है. इसमें 20 मीटर पर एक शंकु रखा होता है जिसमे खिलाड़ियों को दौड़ना होता है. यो यो टेस्ट बीप टेस्ट का वेरिएशन है और इसे डेनमार्क फुटबॉल फिजियोलॉजिस्ट जेन्स बैंग्सबो द्वारा विकसित किया गया था. आजकल भारत की क्रिकेट टीम में किसी खिलाड़ी को जगह बनाने के लिए इस टेस्ट को 16.1 स्कोर के साथ पास करना पड़ता है.

    Oct 26, 2018
  • वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी द्वारा प्रतिबंधित निषिद्ध पदार्थों की सूची

    प्रतिस्पर्धा में कुछ खिलाड़ी प्रतियोगी खेलों में सफल होने के लिए क्षमता बढ़ाने वाले पदार्थों या तकनीकों का उपयोग करते हैं। इस लेख में, हमने वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी द्वारा प्रतिबंधित निषिद्ध पदार्थों को सूचीबद्ध किया है जो एथलीट्स, कोचों और स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए एक प्रासंगिक विषय है।

    Oct 16, 2018
  • भारत में रिटायर्ड क्रिकेट खिलाडियों को कितनी पेंशन मिलती है?

    बीसीसीआई ने 31 दिसंबर, 1993 से पहले सेवानिवृत्त हुए सभी क्रिकेटरों जिन्होंने 25 या उससे अधिक टेस्ट मैच खेले हैं उनको हर माह 50,000 रुपये पेंशन देने का फैसला लिया है. इसके अलावा जिन सभी प्रथम श्रेणी के क्रिकेटरों ने 2003-04 सीजन के अंत तक 25 से 49 टेस्ट मैच खेले हैं उनको भी प्रति माह 15000 रुपये पेंशन मिलेगी. इस लेख में अन्य सभी क्रिकेटरों और अंपायर को मिलने वाली पेंशन के बारे में भी बताया गया है.

    Oct 15, 2018
  • जानें भारतीय क्रिकेटरों को कितनी सैलरी मिलती है?

    भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता और अच्छी कमाई के कारण भारत का हर युवा क्रिकेट की दुनिया में अपना कैरियर बनाना चाहता है. अभी हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अपने खिलाडियों को अनुबंध में दी जाने वाली राशि को फिर से बढ़ा दिया है. BCCI अनुबंधित खिलाडियों को चार श्रेणियों में रखता है A+ , A, B और C. अब A+ ग्रेड में आने वाले खिलाडी को हर साल 7 करोड़ रुपये , A ग्रेड वाले खिलाडी को 5 करोड़ रुपये और B ग्रेड वाले को पूरे साल में 3 करोड़ रुपये और C ग्रेड के खिलाड़ी को हर साल 1 करोड़ रुपये दिए जायेंगे.

    Oct 12, 2018
  • राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची

    विभिन्न खेलों के माध्यम से कई खिलाडी कड़ी मेहनत करके पूरे विश्व में देश का नाम रोशन करते हैं. इसलिए भारत सरकार भी खिलाडियों के प्रति अपनी जिम्मेदारी और सम्मान प्रकट करने के लिए उन्हें विभिन्न पुरस्कारों से पुरस्कृत करती है ताकि वे खेलों में और अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रात्साहित होते रहें. खेल के क्षेत्र में दिए जाने वाले विभिन्न पुरस्कार हैं, अर्जुन पुरस्कार, एकलव्य पुरस्कार, मेजर ध्यान चंद अवार्ड, द्रोणाचार्य अवार्ड और राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार. इस लेख में राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार पाने वाले खिलाडियों के नाम दिए गए हैं.

    Sep 18, 2018
  • ICC टूर्नामेंटों में भारत-पाक मैचों से जुड़ी 9 रोमांचक यादें

    भारत एवं पाकिस्तान के बीच आयोजित होने वाला क्रिकेट मैच हमेशा से रोमांचक और उत्तेजना से भरपूर होता है. एक बार फिर 4 जून 2017 को चिर-परिचित प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के अंतर्गत होने वाले मैच में एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे. इस लेख में हम आईसीसी द्वारा प्रायोजित विश्व कप एवं चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत एवं पाकिस्तान के बीच हुए 9 यादगार मैचों का विश्लेषण एवं उनसे जुड़े रिकार्ड्स का विवरण दे रहे हैं, जिससे आपको पता चलेगा कि आईसीसी टूर्नामेंटों में दोनों टीमों में से किस टीम का पलड़ा भारी रहा है.

    Sep 17, 2018
  • डकवर्थ लुईस नियम क्या है और क्रिकेट में इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है

    1 जून 2017 से इंग्लैंड में शुरू हुए आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी में अब तक कई मैच वर्षा से प्रभावित रहे हैं और ऐसा माना जा रहा है कि इस टूर्नामेंट में आगे आने वाले मैच भी वर्षा से प्रभावित रह सकते हैं. वर्षा से प्रभावित एकदिवसीय एवं टी-20 मैचों में नतीजे प्राप्त करने के लिए एक नियम का इस्तेमाल किया जाता है, जिसे डकवर्थ लुईस नियम कहते है. इस लेख में हम डकवर्थ लुईस नियम और क्रिकेट में इसके इस्तेमाल के तरीके का विस्तृत विवरण दे रहे है.

    Sep 17, 2018
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK