View in English

खेल तथ्य

  • विश्व क्रिकेट में पहली बार चिप वाले स्मार्ट बैट की शुरूआत

    “स्मार्ट बैट”का इस्तेमाल क्रिकेट की दुनिया में एक नया प्रयोग है. इस बैट में एक डिवाइस बैट के शिरे पर लगी होगी जो कि इसके दिमाग की तरह काम करेगा. इस डिवाइस में बैट को घुमाने की स्पीड, कोण, और शॉट की एफिशिएंसी जैसी सूचनाएँ इकठ्ठा हो जाएँगी. इस बैट की चिप को  StanceBeam APP से जोड़कर पूरी इनफार्मेशन मोबाइल फ़ोन भी एक्सेस की जा सकती है.

    Dec 12, 2019
  • जानिये ब्लाइंड खिलाड़ी क्रिकेट कैसे खेलते हैं?

    अक्सर हम लोग देखते हैं कि ब्लाइंड लोग एक डंडे का सहारा लेकर चलते हैं. अपने यह भी देखा होगा कि ब्लाइंड लोग क्रिकेट भी खेलते हैं. आपके मन में जिज्ञासा हो रही होगी कि जो लीग ठीक से चल नहीं सकते वो क्रिकेट जैसा तेजी का खेल कैसे खेल लेते हैं? आइये इस लेख में जानते हैं कि ब्लाइंड लोग कैसे क्रिकेट खेलते हैं?

    Dec 1, 2019
  • भारत की पहली क्रिकेट टीम में कौन-कौन से खिलाड़ी थे?

    भारतीय क्रिकेट टीम के पहले कप्तान सी. के. नायडू थे. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक टीम के रूप में भारत का पदार्पण 1932 में हुआ था, जब पोरबंदर के महाराज की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड का दौरा किया था. दोनों टीमों के बीच 25-28 जून 1932 को लॉर्ड्स के मैदान पर एकमात्र टेस्ट मैच का आयोजन किया गया था.

    Nov 20, 2019
  • भारतीय क्रिकेट टीम के अब तक के सभी कोचों की सूची

    खेलों में एक कोच की वही भूमिका होती है जो कि पढाई में एक अध्यापक की. कोच; टीम के खिलाडियों को विभिन्न स्किल्स में पारंगत करता है, खेल के दौरान खिलाड़ी की कमियों को देखता है और फिर नेट प्रैक्टिस या ट्रेनिंग के दौरान उसकी कमियों को दूर करने की कोशिश करता है. आइये इस लेख में भारतीय टीम से सभी कोचों के कार्यकाल और उनके कार्यकाल के दौरान टीम के प्रदर्शन को जानते हैं .

    Nov 19, 2019
  • सौरव गांगुली: करियर, रिकार्ड्स और उपलब्धियां

    सौरव गांगुली को भारतीय टीम को आक्रामक क्रिकेट खेलने में माहिर बनाने वाले कप्तान के रूप जाना जाता है. सौरव गांगुली के कप्तान बनते ही भारतीय क्रिकेट टीम का खेल हमेशा के लिए बदल गया था. आइये इस लेख में जानते हैं कि सौरव गांगुली का क्रिकेट करियर कैसा था और उनके नाम कौन कौन से रिकार्ड्स दर्ज हैं.

    Nov 13, 2019
  • भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्षों की सूची

    भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के पहले अध्यक्ष श्री R. E. ग्रांट गोवन थे, जिन्होंने 1928-33 के बीच यह पद संभाला था. अब पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को अक्टूबर 2019 में बीसीसीआई के नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया है और वे 23 अक्टूबर से अपना पद संभालेंगे और 10 माह तक इस पद पर रहेंगे. गांगुली के इस पद पर बैठते ही विनोद राय की अध्यक्षता वाली प्रशासकों की समिति (COA) का कार्यकाल खत्म हो गया है.

    Oct 23, 2019
  • डेब्यू टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले भारतीयों की सूची

    अब तक 105 खिलाड़ियों ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में 107 शतक लगा दिए हैं. लाला अमरनाथ पहले भारतीय बल्लेबाज थे जिन्होंने 15 दिसंबर 1933 को इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में टेस्ट शतक बनाया था. आज तक 15 भारतीय क्रिकेटरों ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में शतक बनाए हैं.

    Oct 18, 2019
  • भारत में शतरंज ग्रैंडमास्टर्स की सूची

    वर्तमान में भारत में शतरंज ग्रैंडमास्टरों की कुल संख्या 64 है.भारत में अबसे अधिक ग्रैंडमास्टरों की कुल संख्या तमिलनाडु में है जहाँ पर 64 में से 23 ग्रैंड मास्टर चुने गये है. तमिलनाडु के रहने वाले डी. गुकेश मंगलवार को दुनिया के दूसरे सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बन गए हैं उन्होंने 12 साल सात महीने और 17 दिन में यह उपलब्धि हासिल की और इस प्रकार वह भारत के सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बन गए हैं. विश्व के लोकप्रिय शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद भारत में पहले ग्रैंडमास्टर थे

    Oct 18, 2019
  • किसी शतरंज खिलाडी को ग्रेंड मास्टर कब कहा जाता है?

    खिलाड़ी को 'ग्रेंड मास्टर' का ख़िताब शतरंज की सर्वोच्च संस्था “विश्व शतरंज महासंघ” द्वारा दिया जाता है. यह शतरंज की दुनिया में दिया जाने वाला यह सर्वोच्च ख़िताब है. वर्तमान में पूरी दुनिया में 1680 लोगों के पास ग्रेंड मास्टर का ख़िताब है जिसमे से 1643 पुरुष और केवल 37 महिलाएं हैं. विश्व में सबसे अधिक ग्रैंड मास्टर्स का ख़िताब रूस (255) के खिलाडियों के पास है, इसके बाद अमेरिका (101) और भारत में कुल 64 ग्रैंड मास्टर हैं जिनमें 36% तो अकेले तमिलनाडु में ही हैं.

    Oct 18, 2019
  • क्रिकेट में विराट कोहली के रिकॉर्ड

    विराट कोहली ने सिर्फ 30 साल की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 20,000 से अधिक रन बना दिए हैं. कोहली के नाम एक दिवसीय क्रिकेट प्रारूप में सबसे तेज 10,000 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड है. शतकों की कुल संख्या के मामले में; वह सचिन और रिकी पोंटिंग के बाद तीसरे नंबर पर हैं जिन्होंने क्रमशः 100 और 71 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाए थे, कोहली 69 शतक लगा चुके हैं.

    Oct 18, 2019
  • ICC किसी गेंदबाज को “चकर” कब घोषित करता है?

    एक अवैध बॉलिंग एक्शन वह बॉलिंग एक्शन है, जिसमें प्लेयर की एल्बो एक्सटेंशन 15 डिग्री से अधिक हो जाती है.आइसीसी के नियम के मुताबिक एक गेंदबाज अधिकतम 15 डिग्री तक अपना हाथ मोड़ सकता है. इस कोण की गणना में हाथ के क्षैतिज होने से लेकर हाथ से गेंद छोड़ने के बीच की जाती है.

    Oct 7, 2019
  • डकवर्थ लुईस नियम क्या है और क्रिकेट में इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है

     वर्षा से प्रभावित एकदिवसीय एवं टी-20 मैचों में नतीजे प्राप्त करने के लिए डकवर्थ लुईस नियम का इस्तेमाल किया जाता है.  इस लेख में हम डकवर्थ लुईस नियम और क्रिकेट में इसके इस्तेमाल के तरीके का विस्तृत विवरण दे रहे है.

    Jul 9, 2019
  • क्रिकेट में बल्लेबाज कितने तरीके से आउट हो सकता है?

    क्रिकेट के नियम मैरीलिबोन क्रिकेट क्लब (MCC) द्वारा स्थापित नियमों का एक समूह है जो निष्पक्षता और एकरूपता सुनिश्चित करने के लिए दुनिया भर में क्रिकेट के नियमों की व्याख्या करता है. हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) में “हैंडल द वाल” के तहत आउट होने के नियम में बदलाव करते हुए इसे “फील्ड को बाधा पहुँचाना (Obstructing the Field)” वाले नियम के साथ जोड़ दिया है.

    Jun 12, 2019
  • ICC क्रिकेट विश्व कप में भारत-पाक मैचों से जुड़ी 9 रोमांचक यादें

    भारत एवं पाकिस्तान के बीच आयोजित होने वाला क्रिकेट मैच हमेशा से रोमांचक और उत्तेजना से भरपूर होता है. एक बार फिर 16 जून 2019 को चिर-परिचित प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान आईसीसी विश्व कप के अंतर्गत होने वाले मैच में एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे. इस लेख में हम आईसीसी द्वारा प्रायोजित विश्व कप एवं चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत एवं पाकिस्तान के बीच हुए 9 यादगार मैचों का विश्लेषण एवं उनसे जुड़े रिकार्ड्स का विवरण दे रहे हैं, जिससे आपको पता चलेगा कि आईसीसी टूर्नामेंटों में दोनों टीमों में से किस टीम का पलड़ा भारी रहा है.

    May 27, 2019
  • जानिये क्रिकेट इतिहास की किस घटना के कारण फील्डिंग के नियम बने?

    वर्ष 1980 के पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में फील्डिंग के लिए नियम नहीं बने थे. लेकिन 28 नवम्बर 1979  के दिन इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के बीच “बेंसन एंड हेजेज” क्रिकेट सीरीज 1979-80 के एक मैच में एक घटना ने इंटरनेशनल क्रिकेट में फील्डिंग के लिए नियम बनाने पर मजबूर कर दिया था. इस लेख में आप इस घटना और वर्तमान में फील्डिंग के लिए बनाये गए वर्तमान पॉवर प्ले के नियमों के बारे में जानेंगे.

    Apr 22, 2019

Just Now