View in English

खेल तथ्य

  • भारत में क्रिकेट मैच रेफरी, अंपायर और पिच क्यूरेटर को कितनी सैलरी मिलती है?

    BCCI अनुबंधित क्रिकेट खिलाडियों को चार श्रेणियों में रखता है A+, A, B और C.  अब A+ ग्रेड में आने वाले खिलाड़ी को हर साल 7 करोड़ रुपये, A ग्रेड वाले खिलाड़ी को 5 करोड़ रुपये और B ग्रेड वाले को पूरे साल में 3 करोड़ रुपये दिए जायेंगे. प्रशासकों की समिति ने पांच जोनल क्यूरेटर के वेतन को दुगुना करते हुए 12 लाख रुपये प्रतिवर्ष कर दिया है. आइये जानते हैं कि अंपायर, मैच रेफरी को हर मैच के लिए कितने रुपये मिलते हैं.

    Apr 10, 2019
  • किस देश के क्रिकेट खिलाडियों को सबसे अधिक मैच फीस मिलती है?

    भारत के प्रत्येक खिलाड़ी को प्रत्येक टेस्ट मैच खेलने के लिए लगभग 23 हजार डॉलर मिलते हैं यदि इन डॉलरों को 70 रुपये प्रति डॉलर के हिसाब से जोड़ा जाये तो हर टेस्ट मैच के लिए लगभग 16 लाख 10 हजार रूपये दिए जाते हैं. इस लेख में आप उह जानेंगे कि विश्व के अन्य क्रिकेट बोर्ड द्वारा उनके खिलाडियों को किस प्रकार के मैच के लिए मैच फीस के रूप में कितने रुपये दिए जाते हैं.

    Mar 26, 2019
  • क्रिकेट मैचों में गेंदबाजों की गति को कैसे मापा जाता है

    क्रिकेट के खेल में बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण तीनों का एक समान महत्व है| लेकिन इन सब में गेंदबाजी को सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है, क्योंकि यह खेल में गति लाता है| क्रिकेट के खेल में एक से बढ़कर एक तेज गेंदबाज देखने को मिले हैं और उन सभी गेंदबाजों ने गेंद को ज्यादा से ज्यादा गति प्रदान करने की भरसक कोशिश की है| अब सवाल यह है कि क्रिकेट के खेल में गेंदबाजों की गति को कैसे मापा जाता है? इस लेख में हम जानने की कोशिश कर रहे हैं कि किन-किन तकनीकों के माध्यम से क्रिकेट के खेल में गेंदबाजों की गति को मापा जाता है?

    Mar 25, 2019
  • क्रिकेट के इतिहास में पहला टॉस, पहला रन और पहला शतक, किसने, कब, कहाँ बनाया था?

    टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का पहला मैच मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 15-19 मार्च 1877 के दौरान खेला गया था. जबकि विश्व में सबसे पहला एक दिवसीय मैच मेलबर्न में, 5 जनवरी 1971 को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था.

    Mar 20, 2019
  • फुटबॉल में वीडियो सहायक रेफरी (VAR) तकनीकी क्या है?

    वीडियो असिस्टेंट रेफरी (VAR) तकनीकी फुटबॉल की नवीनतम प्रोद्योगिकी है जिसका इस्तेमाल फुटबाल मैच रेफरी द्वारा खिलाड़ियों को गोल, पेनल्टी किक और रेड कार्ड दिखाने जैसे अन्य निर्णय लेने के लिए किया जाता है. इस लेख में हमने VAR तकनीक की मदद से लिए गए निर्णयों के बारे में बताया है. इस तकनीकी का प्रयोग फुटबाल के अलावा भी कई अन्य खेलों में किया जाता है.

    Feb 22, 2019
  • ICC किस आधार पर खिलाडियों की रैंकिंग जारी करता है?

    ICC प्लेयर रैंकिंग एक ऐसी तालिका है जहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ियों के प्रदर्शन को एक अंक आधारित प्रणाली (Points Based System) का उपयोग करके रैंक दिया जाता है. खिलाड़ियों को 0 से 1000 अंकों के पैमाने पर रेट किया जाता है. यदि किसी खिलाड़ी का प्रदर्शन उसके पिछले प्रदर्शन से बेहतर रहता है तो उसके अंक बढ़ जाते हैं; और अगर उनके प्रदर्शन में गिरावट आती है तो उसके अंक कम हो जाते हैं.

    Feb 19, 2019
  • दुनिया के शीर्ष 10 सबसे युवा शतरंज ग्रैंड मास्टर

    किसी शतरंज खिलाड़ी को ग्रैंड मास्टर बनने के लिए कम से कम 2500 “एलो रेटिंग” (Elo rating) प्राप्त करनी पड़ती है. अगस्त 2018 तक FIDE रेटिंग सूची में 1621 ग्रैंडमास्टर्स शामिल हैं, जिनमें से 1585 पुरुष और 36 महिलाएं हैं.  यूक्रेन के सर्गेई कारजाकिन विश्व के सबसे युवे शतरंज ग्रैंड मास्टर हैं उन्होंने यह ख़िताब सिर्फ 12 साल और 7 महीनों में प्राप्त किया था.वर्तमान में भारत के डी. गुकेश विश्व के दूसरे सबसे युवा शतरंज ग्रैंड मास्टर हैं.

    Feb 13, 2019
  • भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले स्पोर्ट्सपर्सन-2018 की सूची

    प्रसिद्द पत्रिका फोर्ब्स इंडिया ने वर्ष 2018 की रैंकिंग में सलमान खान को लगातार तीसरे साल भारत की ओर से सबसे ज्यादा कमाई करने वाली सेलिब्रिटी के रूप में स्थान दिया है. वर्ष 2018 में  सलमान ने  253 करोड़ रुपये की कमाई की है  इसके बाद विराट कोहली का नम्बर है. फोर्ब्स इंडिया ने 100 सबसे अधिक कमाई वाले सेलिब्रिटी की सूची जारी की है इसमें कुल 21 खिलाड़ी शामिल है.

    Jan 23, 2019
  • जानिये लॉन टेनिस को कैसे खेला जाता है?

    बहुत से लोगों ने लॉन टेनिस के खेल को देखा होगा लेकिन ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जो इस खेल को समझ पाते हैं l इसीलिए हमने इस लेख में लॉन टेनिस से जुड़े हुए कुछ नियमों और शब्दों के बारे में बताया है l टेनिस ओपन युग की शुरुआत 1968 से हुई जब ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट्स ने पेशेवर खिलाड़ियों को भाग लेने के लिए अनुमति देने पर सहमति व्यक्त कीl ग्रैंड स्लैम में सबसे पहले विंबलडन ओपन 1877 में शुरू हुआ, उसके बाद 1881 में यूएस ओपन, 1891 में फ्रेंच ओपन और 1905 में ऑस्ट्रेलियन ओपन शुरू हुआ था।

    Jan 18, 2019
  • ओलंपिक के 5 मुख्य स्तम्भ क्या हैं?

    ओलंपिक खेलों का आयोजन हर 4 चार के अन्तराल पर किया जाता है. ओलंपिक खेलों को सबसे बड़ा खेल आयोजन कहा जाता है. ओलंपिक में पदक जीतना किसी भी खिलाडी के लिए सपना सच होने जैसा होता है. विश्व में सबसे पहले ओलंपिक खेलों का आयोजन एथेंस (ग्रीस) में 1896 में हुआ था जिसमें 14 देशों के 241 एथलीटों ने 43 प्रतियोगिताओं में भाग लिया था. अब तक कुल 31 बार ओलंपिक खेलों का आयोजन किया जा चुका है. अगले ओलंपिक खेलों का आयोजन जापान के शहर टोक्यो में 2020 में किया जायेगा.

    Jan 17, 2019
  • सचिन को ICC हॉल ऑफ़ फेम में शामिल क्यों नहीं किया गया है?

    आईसीसी, “हॉल ऑफ फेम” में शामिल होने की सबसे पहली शर्त यह होती है कि खिलाड़ी को इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास लिए हुए कम से कम 5 वर्ष बीत जाने चाहिए. आज तक इस प्रतिष्ठित सूची में 87 क्रिकेट खिलाडियों को शामिल किया जा चुका है जिनमें केवल 5 भारतीय शामिल हैं. वर्ष 2018 में इसमें राहुल द्रविड़, रिकी पोंटिंग और क्लेयर टेलर को शमिल किया गया था. आईसीसी, इस लिस्ट को 2 जनवरी, 2009 से जारी करता आ रहा है.

    Jan 9, 2019
  • क्रिकेट में खिलाड़ी कैसे-कैसे अन्धविश्वास रखते हैं?

    आपने देखा होगा कि खेल के दौरान लगभग बल्लेबाज क्रीज के बीच में एक-दूसरे के बल्ले से बल्ले को मिलाते हैं. इसमें उनका यह टोटका होता है कि उनकी जोड़ी टूटेगी नहीं. इस लेख में खिलाडियों द्वारा अपनाये जाने वाले ऐसे ही रोचक अन्धविश्वासों या टोटकों के बारे में बताया गया है.

    Jan 7, 2019
  • भारतीय क्रिकेट खिलाडियों की टी-शर्ट का नम्बर कैसे तय होता है?

    भारतीय टीम के क्रिकेट खिलाड़ी किस नम्बर की टी-शर्ट पहनते हैं इसमें BCCI और ICC की कोई भूमिका नहीं है. भारत सहित विश्व के अन्य देशों के खिलाड़ी अपनी टी-शर्ट का नंबर खुद चुनते हैं. इसके लिए इंटरनेशनल लेवल पर किसी तरह के कोई दिशा निर्देश जारी नहीं किये गए हैं. वर्तमान में भारत की ओर से कोहली 18 नम्बर, धोनी 7 नम्बर और रोहित शर्मा 45 नम्बर की टी-शर्ट पहनते हैं.

    Jan 7, 2019
  • क्रिकेट में "यो-यो टेस्ट" किसे कहते हैं?

    यो यो टेस्ट एक सॉफ्टवेर आधरित टेस्ट है. इसमें 20 मीटर पर एक शंकु रखा होता है जिसमे खिलाड़ियों को दौड़ना होता है. यो यो टेस्ट बीप टेस्ट का वेरिएशन है और इसे डेनमार्क फुटबॉल फिजियोलॉजिस्ट जेन्स बैंग्सबो द्वारा विकसित किया गया था. आजकल भारत की क्रिकेट टीम में किसी खिलाड़ी को जगह बनाने के लिए इस टेस्ट को 16.1 स्कोर के साथ पास करना पड़ता है.

    Dec 27, 2018
  • T-20 मैचों के लिए 13 नियम जो आपको पता नहीं होंगे

    T-20 क्रिकेट समय की कमी को ध्यान में रखते हुए बहुत ही सटीक खेल है. इसमें टेस्ट मैच और एक दिवसीय मैचों की तरह 5 दिन या पूरे दिन मैच को नहीं देखना पड़ता है. T-20 में पूरा मैच लगभग 6 घन्टों में ख़त्म हो जाता है. विश्व में क्रिकेट के खेल की सबसे बड़ी संचालक संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (ICC) द्वारा समय-समय पर क्रिकेट को और भी रोचक बनाने हेतु नये नये नियमों को लागू किया जाता रहा है. आइये इस लेख में जानते हैं कि T-20 खेलों के लिए ICC ने क्या नियम बनाये हैं.

    Dec 18, 2018

Just Now