Search
View in English

SSC सामान्य ज्ञान

  • स्पेस स्टेशन क्या है और दुनिया में कितने स्पेस स्टेशन पृथ्वी की कक्षा में हैं?

    अंतरिक्ष स्पेस स्टेशन; अंतरिक्ष में मानव निर्मित ऐसा स्टेशन है, जिससे पृथ्वी से कोई अंतरिक्ष यान जाकर मिल सकता है. अंतरिक्ष स्पेस स्टेशन इसलिए बनाया गया है ताकि वैज्ञानिक लंबे समय तक अंतरिक्ष में काम कर सकें. क्या आप जानते हैं कि स्पेस स्टेशन कैसे काम करता है और दुनिया में कितने स्पेस स्टेशन कार्य कर रहे हैं? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Oct 19, 2019
  • डेब्यू टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले भारतीयों की सूची

    अब तक 105 खिलाड़ियों ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में 107 शतक लगा दिए हैं. लाला अमरनाथ पहले भारतीय बल्लेबाज थे जिन्होंने 15 दिसंबर 1933 को इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में टेस्ट शतक बनाया था. आज तक 15 भारतीय क्रिकेटरों ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में शतक बनाए हैं.

    Oct 18, 2019
  • क्रिकेट में विराट कोहली के रिकॉर्ड

    विराट कोहली ने सिर्फ 30 साल की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 20,000 से अधिक रन बना दिए हैं. कोहली के नाम एक दिवसीय क्रिकेट प्रारूप में सबसे तेज 10,000 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड है. शतकों की कुल संख्या के मामले में; वह सचिन और रिकी पोंटिंग के बाद तीसरे नंबर पर हैं जिन्होंने क्रमशः 100 और 71 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाए थे, कोहली 69 शतक लगा चुके हैं.

    Oct 18, 2019
  • डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम के प्रसिद्द कथन

    डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम एक ऐसा व्यक्तित्व है जो सदियों में पैदा होता है. कलाम साब की किताबें और कोट्स करोड़ों लोगों की जिंदगी में उजाला ला चुके हैं और करोड़ों लोगों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्रेरणा देती रहेगीं. इस लेख में हमने अब्दुल कलाम साब के सबसे प्रसिद्द 21 कथनों को प्रकाशित किया है.

    Oct 15, 2019
  • भारतीय अर्थव्यवस्था-2019 पर कर्रेंट सामान्य ज्ञान प्रश्न्नोतरी

    कुछ परीक्षा विशेषज्ञों के अवलोकन में यह पाया गया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था पर आधारित प्रश्न हमेशा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं. इसलिए हमने इस लेख में भारत और विश्व की वर्तमान आर्थिक घटनाओं से संबंधित कुछ इम्पोर्टेन्ट GK प्रश्न प्रकाशित किए हैं. उम्मीद है कि ये प्रश्न UPSC/ PSC/SSC/Banking/CDS आदि परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी होंगे.

    Oct 14, 2019
  • मानव इतिहास के 10 सबसे नायाब और मूल्यवान सिक्के

    आज डिजिटल करेंसी और प्लास्टिक मनी का दौर है लेकिन सभ्यता के विकास की शुरुआत में मानव ने वस्तु विनिमय से आपसी लेन देन की शुरुआत की फिर सिक्कों को बनाया था. कई राजाओं ने अपने राज्य की मुद्रा का निर्माण सिक्कों के रूप में किया था. आज विश्व के बहुत से देशों में कुछ प्राचीन सिक्के हैं जो चलन में बंद हो चुके हैं लेकिन इनकी मिन्टिंग बंद हो जाने और बहुत अधिक प्राचीन हो जाने के कारण इन सिक्कों में मार्किट वैल्यू बहुत अधिक हो गयी है. आइये इस लेख में इन्हीं सिक्कों के बारे में जानते हैं.

    Oct 14, 2019
  • ICC Cricket World Cup 2023: शिड्यूल, टीमें और स्टेडियम

    भारत में क्रिकेट एक धर्म की तरह है. यही कारण है कि हर भारतीय बच्चा क्रिकेट खेलना चाहता है. अब तक 12 आईसीसी विश्व कप आयोजित किए जा चुके हैं. इंग्लैंड और वेल्स ने 5 बार क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी की है और अब तक सिर्फ एक टूर्नामेंट जीतने में सफलता पायी है. भारत ने तीन अन्य देशों के सहयोग से 3 बार क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी की है, लेकिन अब भारत 2023 के क्रिकेट विश्व कप की अकेले मेजबानी करेगा.

    Oct 12, 2019
  • UPSC एग्जाम के लिए गांधी जी के जीवन पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्न और उत्तर

    महात्मा गांधी दुनिया के सबसे प्रभावशाली नेताओं में से एक हैं. उन्होंने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन का नेतृत्व किया था. गांधी जी के जीवन से संबंधित प्रश्न भारत में आयोजित लगभग हर परीक्षा में पूछे जाते हैं। इसलिए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे यूपीएससी / पीएससी / एसएससी आदि की तैयारी के लिए हमने गांधी जी के जीवन पर 10 महत्वपूर्ण और कठिन सामान्य ज्ञान प्रश्न और उत्तर प्रकाशित किए हैं.

    Oct 11, 2019
  • PMC Bank घोटाला: बैंक घोटाले का पूर्ण विवरण

    पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक देश के 6 राज्यों में स्थित एक अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक है. इस बैंक की स्थापना 13 फरवरी, 1984 को सिंगल शाखा बैंक के रूप में की गई थी. केवल 35 वर्षों में, छह राज्यों में बैंक की 137 शाखाओं का एक विस्तृत नेटवर्क है. इस बैंक की कुल जमा राशि लगभग 11,617.34 करोड़ रुपये है.

    Oct 10, 2019
  • जानें भारतीय प्रधानमंत्री की शक्तियां एवं कार्य क्या हैं?

    नरेन्द्र मोदी व्यक्तिगत तौर पर भारत के 15वें प्रधानमन्त्री हैं. भारतीय संविधान का अनुच्छेद 75 केवल इतना कहता है कि भारत का एक प्रधानमंत्री होगा जिसकी नियुक्ति राष्ट्रपति करेगा. प्रधानमंत्री, मंत्रीपरिषद का नेता होता है. राष्ट्रपति केवल नाममात्र का शासक होता है जबकि प्रमुख कार्यकारी शक्तियां प्रधानमंत्री में निहित होती हैं.

    Sep 20, 2019
  • भारतीय संविधान की प्रस्तावना पर आधारित प्रश्नोत्तरी

    इस लेख में “भारतीय संविधान की प्रस्तावना” पर 10 प्रश्नों की एक प्रश्नोत्तरी दी जा रही है इसमें छात्रों की सुविधा के लिए प्रश्नों का उत्तर भी दिया गया है| उम्मीद है कि यह क्विज UPSC/PCS/SSC/CDS तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों की बहुत मदद करेगी |

    Sep 18, 2019
  • भारत की सभी पंचवर्षीय योजनाओं की सूची

    भारत में आर्थिक नियोजन की अवधारणा रूस (तब यूएसएसआर) से ली गई थी. आर्थिक नियोजन वह प्रक्रिया है जिसमें वांछित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सीमित प्राकृतिक संसाधनों का कुशलतापूर्वक उपयोग किया जाता है. भारत ने अब तक 12 पंचवर्षीय योजनाएं लॉन्च की हैं और वर्तमान NDA सरकार ने भारत में पंचवर्षीय योजनाओं को बनाना बंद कर दिया है. भारत की पहली पंचवर्षीय योजना 1951 में शुरू की गई थी.

    Sep 16, 2019
  • विश्व ओजोन दिवस: मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल

    विश्व ओजोन दिवस (when world ozone) की शुरुआत 1987 में मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर करने साथ ही हुई थी. मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर 16 सितम्बर 1987 को हुए थे लेकिन 16 सितम्बर को विश्व ओजोन दिवस के रूप में मनाने कीई शुरुआत संयुक्त राष्ट्र जनरल असेंबली के द्वारा 1994-95 में की गयी थी. विश्व ओजोन दिवस 2019 की थीम है;'32 years and Healing'.

    Sep 16, 2019
  • भारत के पद्म पुरस्कार विजेताओं की सूची 2019

    भारत में पुरस्कार और सम्मान भारतीय गणराज्य के लिए सेवारत व्यक्तियों या कई बार किसी खास संगठन को दिया जाता है. भारत में मुख्य रूप से चार प्रकार के सम्मान दिए जाते हैं- नागरिक सम्मान, सैन्य सम्मान, लीडरशिप पुरस्कार और साहित्य सम्मान. भारत में पद्म पुरस्कारों को सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है. पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों में दिए जाते हैं: पद्म विभूषण (असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए), पद्म भूषण (उच्च क्रम की विशिष्ट सेवा) और पद्म श्री (विशिष्ट सेवा) के लिए. पद्म पुरस्कारों की स्थापना 1954 में की गयी थी.

    Sep 11, 2019
  • सामान्य विज्ञान पर आधारित परीक्षापयोगी महत्वपूर्ण प्रश्न

    परीक्षा में सफल होने के लिए सही दिशा में तैयारी करना आवश्यक हैl इसके साथ ही यह जानना भी ज़रूरी है कि किस प्रकार तैयारी की जाए ताकि कम समय में हम अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सके l इस लेख में विज्ञान पर आधारित ऐसे प्रश्न दिए गए हैं जिससे आपको अनुमान हो जाएगा कि हर वर्ष UPSC, SSC, PSC जैसी परीक्षाओं में इस विषय से किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं और इससे आपको तैयारी करने में मदद मिलेगीl

    Aug 28, 2019