Search
  1. Home |
  2. परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान |
  3. राज्य लोक सेवा सामान्य ज्ञान

राज्य लोक सेवा सामान्य ज्ञान

Also Read in : English

आधुनिक तकनीक पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोतरी

Nov 9, 2018
आधुनिक तकनीक पुरानी तकनीक का उन्नत रूप है और आधुनिक जीवन में इस तकनीक का प्रभाव अतुलनीय है। यह कई तरह से जीवन को सरल करता है जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के रूप में, आदि। इस लेख में आधुनिक तकनीक पर आधारित कुछ प्रश्न और उत्तर को शामिल किया गया है, जो न केवल आपके ज्ञान को बढ़ाएगा बल्कि परीक्षा की तैयारी में भी मदद करेगा।

Latest Videos

नोबेल पुरस्कारों के बारे में 19 सबसे रोचक तथ्य

Oct 31, 2018
नोबेल पुरस्कार को दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है. यह पुरस्कार 6 क्षेत्रों; भौतिकी, रसायन विज्ञान, चिकित्सा, साहित्य, अर्थशास्त्र और शांति पुरस्कार में दिया जाता है. ये पुरस्कार 1901 में शुरू किए गए थे. सबसे पहले नोबेल पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं को 150,782 स्वीडिश क्रोनार दिए गए थे. वर्ष 2018 में, नोबेल पुरस्कार विजेताओं को 9, 000,000 स्वीडिश क्रोनार की पुरस्कार राशि प्रदान की गई है.

भारत पेट्रोलियम भंडार कहाँ और क्यों बना रहा है?

Oct 30, 2018
देश के लिए ऊर्जा सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए भारत जमीन के नीचे क्रूड आयल को स्टोर करने के लिए तेल के भंडार बना रहा है. ये पत्‍थर की गुफाएं मानव नि‍र्मि‍त होती हैं. भारत के पास पहले से ही तीन जगहों पर 5.33 MMT स्‍टोरेज की अंडरग्राउंड गुफाएं हैं. इनमें वि‍शाखापट्टनम (1.33 MMT), मंगलौर (1.5 MMT) और पदूर (2.5 MMT) शामिल हैं.

जानिये CBI डायरेक्टर को नियुक्त करने और हटाने की क्या प्रक्रिया है?

Oct 26, 2018
केंद्रीय जांच ब्यूरो या CBI, भारत में केंद्र सरकार की एक जाँच एजेंसी है, जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर होने वाले अपराधों जैसे हत्या, घोटालों और भ्रष्टाचार के मामलों और राष्ट्रीय हितों से संबंधित अपराधों की भारत सरकार की तरफ से जाँच करती है. सीबीआई डायरेक्टर की नियुक्ति एक उच्च स्तरीय कमेटी करती है. इस कमेटी के सदस्य प्रधानमंत्री, चीफ़ जस्टिस ऑफ इंडिया और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष होते हैं.

उत्तर प्रदेश के वन्यजीव अभ्यारण्यों की सूची

Oct 15, 2018
भारतीय उप-महाद्वीप न केवल अपनी सांस्कृतिक विविधता के लिए जाना जाता है बल्कि यहाँ पर वनस्पतियों और जीवों की विविध प्रजातियाँ भी पाई जाती हैं। इसलिए उनके संरक्षण के लिए 500 से अधिक प्राणी अभयारण्य स्थापित किये गए हैं। इस लेख में हमने उत्तर प्रदेश के वन्यजीव अभ्यारण्यों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

जानिये एडवोकेट और लॉयर के बीच क्या अंतर होता है?

Sep 14, 2018
साधारणतः, लॉयर (Lawyer) और एडवोकेट (Advocate) शब्दों को एक दूसरे के पर्यायवाची शब्दों के रूप इस्तेमाल किया जाता है लेकिन बहुत माइक्रो लेवल पर एनालिसिस करने पर इन दोनों शब्दों के बीच भी कुछ अंतर निकल आते हैं. लॉयर कई प्रकार के हो सकते हैं जैसे; अटॉर्नी, एडवोकेट और सोलिसिटर. इनमें से सभी कानून के विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञ होते हैं.

उत्तर प्रदेश के स्वतंत्रता सेनानियों की सूची

Sep 5, 2018
उत्तर प्रदेश का भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में राज्य के लोगों का योगदान महत्वपूर्ण रहा है। इस राज्य ने भारत को पहला प्रधानमंत्री, पहली महिला प्रधानमंत्री दिए हैं। इस लेख में हमने उत्तर प्रदेश के स्वतंत्रता सेनानियों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

उत्तर प्रदेश की प्रमुख झीलों की सूची

Aug 17, 2018
उत्तर प्रदेश में झीलों का अभाव है। यहाँ की अधिकांश झीलें कुमाऊँ क्षेत्र में हैं जो कि प्रमुखतः भूगर्भीय (Geological) शक्तियों के द्वारा भूमि के धरातल में परिवर्तन हो जाने के परिणामस्वरूप निर्मित हुई हैं। इस लेख में हमने उत्तर प्रदेश की प्रमुख झीलों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

उत्तर प्रदेश की प्रमुख नहरों और बांधों की सूची

Aug 14, 2018
नहरों के वितरण एवं विस्तार की दृष्टि से उत्तर प्रदेश का अग्रणीय स्थान है। यहाँ की कुल सिंचित भूमि का लगभग 30 प्रतिशत भाग नहरों के द्वारा सिंचित होता है। यहाँ की नहरें भारत की प्राचीनतम नहरों में से एक हैं। इस लेख में हमने उत्तर प्रदेश की प्रमुख नहरों और बांधों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

सांसद निधि योजना में सांसद को कितना फंड मिलता है?

Aug 13, 2018
सांसद निधि योजना की शुरुआत 23 दिसंबर 1993 को पी. वी. नरसिंहा राव के प्रधानमन्त्री रहते हुए की गयी थी. वर्ष 1993-94 में, जब यह योजना शुरू की गई, तो सहायता राशि मात्र 5 लाख/सांसद थी. वर्ष 1998-99 से इस राशि को बढ़ाकर 2 करोड़ रुपये/सांसद कर दिया गया और वर्तमान में इस योजना के तहत मिलने वाली राशि 5 करोड़ रुपये कर दी गयी है.

किचन कैबिनेट किसे कहते हैं ?

Aug 2, 2018
भारतीय संविधान का अनुच्छेद 74 कहता है कि भारत के राष्ट्रपति को सलाह एवं सहायता देने के लिए एक मंत्रिपरिषद होगी जिसका प्रमुख प्रधानमन्त्री होगा. मंत्री परिषद् में तीन प्रकार के मंत्री होते हैं. कैबिनेट मंत्री, राज्य मंत्री और उपमंत्री. इन मंत्रियों के अलावा प्रधानमन्त्री की सहायता के लिए एक किचन कैबिनेट होती है जिसमें प्रधानमन्त्री की पसंद के लोग होते हैं.

उत्तर प्रदेश के लोकगीतो की सूची

Jul 26, 2018
लोक संगीत किसी भी संस्कृति में आम जनता द्वारा पारंपरिक रूप से प्रचलित गीत-संगीत को बोला जाता है। उत्तर प्रदेश में लोक संगीत का खजाना है, जिसमें प्रत्येक जिले में अद्वितीय संगीत परंपराएं हैं। इस राज्य को हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के 'पुबैया अंग' के गढ़ के रूप में माना जाता है। इस लेख में हमने उत्तर प्रदेश के लोकगीतो की सूची दिया हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

निंदा प्रस्ताव और अविश्वास प्रस्ताव में क्या अंतर होता है?

Jul 20, 2018
निंदा प्रस्ताव और अविश्वास प्रस्ताव में मुख्य अंतर यह है कि यदि निंदा प्रस्ताव लोकसभा में पारित हो जाता है तो सरकार को किसी तरह का खतरा नहीं होता है लेकिन यदि अविश्वास प्रस्ताव पास हो जाता है तो सरकार गिर जाती है. इस लेख में इन दोनों प्रस्तावों के बीच के अन्य अंतरों के बारे में बताया गया है.

बिहार के राष्ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों की सूची

Jun 29, 2018
बिहार में खेल-कूद की पुरानी परम्परा रही है। गाँव- गाँव में अखाड़ों की व्यस्था थी तथा कुश्ती-दंगल क्रीड़ा एवं मनोरंजन का साधन था। जमींदारी व्यस्था इन अखाड़ों की सहायता करती थी। इस लेख में हमने बिहार के राष्ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों की सूची दिया है जो BPSC, BPSSC तथा बिहार सरकार द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

बिहार सरकार की योजनाओं की सूची

Jun 27, 2018
विश्व के तमाम देशों को पछाड़ते हुए,भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है। इसका श्रेय उन राज्यों को जाती है, जिन्होंने अपने जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) को बढ़ाने में सफलता हासिल की है। भारत के जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) में सबसे ज्यादा योगदान देते हैं ये 5 राज्य, 14वें नंबर पर बिहार है। इस लेख में हमने बिहार सरकार की योजनाओं की सूची दिया है जो BPSC, BPSSC तथा बिहार सरकार द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

जानें राष्ट्रपति शासन लागू होने पर क्या-क्या बदल जाता है?

Jun 11, 2018
भारतीय संविधान में अनुच्छेद 352 से 360 तक आपातकालीन उपबंधों के बारे में प्रावधान दिए गए हैं. भारत में 1950 से 2018 तक 125 बार राष्ट्रपति शासन लगाया जा चुका है. भारत में राष्ट्रपति शासन सबसे पहले पंजाब में 1951में लगाया गया था. अब तक लगभग सभी राज्यों में 1 या एक से अधिक बार इसका प्रयोग किया जा चुका है.

भारतीय सेना के महत्वपूर्ण संयुक्त सैन्य अभ्यासो की सूची

Jun 11, 2018
संयुक्त सैन्य अभ्यास विशेषतः सैन्य रणनीतियों, प्रशिक्षण एवं सैन्य संसाधनों की भागीदारी के लिए किया जाता है और साथ ही साथ तैनाती बलों के युद्ध की तैयारी सुनिश्चित करना और देश की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भी किया जाता है। इस लेख में हमने भारतीय सेना के महत्वपूर्ण संयुक्त सैन्य अभ्यासो की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

एशियाई विकास बैंक के मुख्य कार्य और भारत के विकास में क्या भूमिका है ?

May 28, 2018
एशियाई विकास बैंक (ADB) की स्थापना 1966 में हुई थीl इस बैंक की स्थापना का उद्देश्य एशिया-प्रशांत क्षेत्र में आर्थिक और सामाजिक विकास को गति देना थाl 1 जनवरी, 1967 को इस बैंक ने पूरी तरह से काम करना शुरू किया थाl इसका मुख्यालय “मनीला”, फिलीपींस में स्थित हैl इसकी अध्यक्षता हमेशा जापानी को दी जाती है जबकि इसके 3 डिप्टी चेयरमैन का पद किसी अमेरिका, यूरोप और एशिया के नागरिक को दिया जाता हैl

जल पदचिह्न क्या है?

Apr 24, 2018
सम्पूर्ण पृथ्वी का ¾ भाग (लगभग 71%) पर जलमंडल का विस्तार है। उत्तरी गोलार्द्ध का 60.7% और दक्षिणी गोलार्द्ध का 80.9% भाग महासागरो से ढँका हुआ है। पृथ्वी पर उपस्थित जल की कुल मात्र का 97.5% जल महासागरो में है, जो खारा है। जल राशी का मात्र 2.5% भाग ही स्वच्छ जल या मीठा जल है। इस लेख में हमने जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्याओं के कारण जल पदचिह्न तथा जल संरक्षण के बारे में बताया है।

विश्व जल दिवस की महत्ता और जल के उपयोग से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य

Mar 22, 2018
आज पूरी दुनिया औद्योगीकरण की राह पर चल रही है, किंतु स्वच्छ और रोग रहित जल मिल पाना कठिन होता जा रहा हैl विश्व भर में साफ और पीने योग्य जल की अनुपलब्धता के कारण ही जल जनित रोग महामारी का रूप ले रहे हैंl कहीं-कहीं तो यह भी सुनने में आता है कि अगला विश्व युद्ध जल को लेकर ही होगाl विश्व के हर नागरिक को पानी की महत्ता से अवगत कराने के लिए ही संयुक्त राष्ट्र ने "विश्व जल दिवस" मनाने की शुरुआत की थी। इस लेख में हम विश्व जल दिवस की महत्ता और जल के उपयोग से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों का विवरण दे रहे हैंl
LibraryLibrary