UPSC सामान्य ज्ञान

View in English
  • जानें क्या है स्मेलीकॉप्टर (Smellicopter) और इसमें एक कीड़े के शरीर का हिस्सा क्यों इस्तेमाल किया गया है?

    स्मेलीकॉप्टर (Smellicopter) एक ऐसा उपकरण है जो गंध (smell) पहचानने का काम करता है। ये एक स्वायत्त ड्रोन है जो गंध से नेविगेट करने के लिए एक पतंगे के एंटीना का उपयोग करता है।

    Feb 1, 2021
  • भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों की सूची (1950-2021)

    भारत सरकार हर साल एक विदेशी नेता को गणतंत्र दिवस परेड के अवसर पर आमंत्रित करती है. पाकिस्तान के गवर्नर जनरल मलिक गुलाम मुहम्मद पहले व्यक्ति थे जिन्होंने राजपथ, नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया था. आइये इस लेख के माध्यम से भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों के बारे में जानते हैं.

    Jan 25, 2021
  • ईस्वी (AD) और ईसा पूर्व (BC) में क्या अंतर होता है?

    Difference between the AD and BC: AD का मतलब ईसा मसीह के जन्म के बाद की तारीख से है जबकि BC का मतलब ईसा मसीह के जन्म के पहले से है. AD का फुल फॉर्म Anno Domini होता है जबकि BC का फुल फॉर्म Before Christ होता है. जहाँ पर AD लिखा होता है उसका मतलब “ईसा के जन्म के वर्ष” से होता है. आइये इस लेख के माध्यम से ईस्वी (AD) और ईसा पूर्व (BC) में क्या अंतर होता है के बारे में अध्ययन करते हैं. 

    Jan 12, 2021
  • भारतीय रेलवे ICF कोच को LHB कोच में क्यों बदल रहा है?

     भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने रेल यात्रा सुरक्षा मानकों को बेहतर बनाने के लिए ICF Coaches को साल 2018 में बनाना बंद कर दिया था और रेलवे अब सिर्फ LHB Coaches बनाती है।

    Dec 31, 2020
  • भारत और पाकिस्तान के बीच 'बासमती चावल' को लेकर क्या विवाद है?

    परमाणु-सशस्त्र पड़ोसी भारत और पाकिस्तान के बीच बासमती चावल को लेकर एक नई जंग छिड़ गई है।  भारत ने अपने यहां होने वाले 'बासमती चावल' के GI टैग के लिए आवेदन किया है। GI टैग मिलने के बाद चावल की इस किस्‍म पर पूरा अधिकार भारत का होगा। 

    Dec 14, 2020
  • रैपिड ट्रांजिट (Metro) और लाइट रेल (Metrolite) के बीच क्या अंतर है?

    आइए इस लेख में हम रैपिड ट्रांजिट (Metro) और लाइट रेल (Metrolite) के बीच का अंतर जानते हैं।

    Dec 10, 2020
  • जानें ICF और LHB कोच में क्या अंतर है? 

    रेलगाड़ी में नीले रंग वाले कोच को ICF (Integral Coach Factory) और लाल रंग वाले कोच को  LHB (Linke Hofmann Busch) कहते हैं। आइए इस लेख में दोनों कोच के बीच का फर्क जानते हैं।

    Dec 29, 2020
  • Postal Ballot या डाक मत पत्र क्या होता है और इसका इस्तेमाल कौन करता है?

    चुनावों में कुछ लोग जैसे सैनिक, चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारी, देश के बाहर कार्यरत सरकारी अधिकारी और प्रिवेंटिव डिटेंशन में रहने वाले लोग चुनावों में मतदान नहीं कर पाते हैं, इसलिए चुनाव आयोग ने चुनाव नियमावली, 1961 के नियम 23 में संशोधन करके इन लोगों को चुनावों में Postal ballot या डाक मत पत्र की सहायता से वोट डालने की सुविधा प्रदान की है.

    Nov 27, 2020
  • सन 1900 के दशक से भारत में महामारियों का इतिहास

    वर्तमान में भारत; COVID-19 या कोरोनावायरस महामारी की चपेट में है लेकिन ऐसा नहीं है कि ऐसा भारत में पहली बार हुआ है. दरअसल भारत में महामारियों का इतिहास 1900 के दशक से ही रहा है. आइये इस लेख में इन सभी के इतिहास पर एक नजर डालते हैं.

    Sep 11, 2020
  • Teachers' Day 2020: आइए जानते हैं भारत के महानतम शिक्षकों के बारे में

    भारत में हर साल 5 सितंबर को पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष भारत 58 वां शिक्षक दिवस मनाएगा।

    Sep 4, 2020
  • Teachers Day 2020: भारत में ब्रिटिश काल के दौरान शिक्षा का विकास कैसे हुआ?

    प्रारंभ में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी शिक्षा प्रणाली के विकास के प्रति गंभीर नहीं थी क्योकि उनका प्राथमिक उद्देश्य व्यापार करना और लाभ कमाना था| भारत में शासन करने के लिए उन्होंने उच्च व मध्यम वर्ग के एक छोटे से हिस्से को शिक्षित करने की योजना बनायीं ताकि एक ऐसा वर्ग तैयार किया जाये जो रक्त और रंग से तो भारतीय हो लेकिन अपनी पसंद और व्यवहार के मामले में अंग्रेजों के समान हो और सरकार व जनता के बीच आपसी बातचीत को संभव बना सके|

    Sep 3, 2020
  • तस्वीरों में: 2014 से 2020 तक स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी द्वारा पहनी गई पगड़ियों की खासियत

    वर्ष 2014 अब तक से प्रधानमंत्री मोदी हर स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को संबोधित करते आ रहे हैं। वह हमेशा अपनी पगड़ी के लिए सुर्खियों में रहते हैं। आइए नजर डालते हैं उनके परिधानों और पगड़ियों पर, जो विशेष रूप से स्वतंत्रता दिवस के लिए चुनी जाती हैं।

    Aug 15, 2020
  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम क्या है और इसके क्या फायदे हैं?

    सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम, सोने में निवेश करने की स्कीम है जिसे भारत सरकार की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किया जाता है. इस योजना का मुख्य उद्येश्य सोने की फिजिकल मांग को कम करना है ताकि भारत के सोने के आयात को कम किया जा सके.

    Aug 4, 2020
  • जीभ द्वारा स्वाद का पता कैसे चलता है?

    मनुष्य के पास सर्दी-गर्मी, खट्टा-मीठा, अच्छा-बुरा, कर्णप्रिय और कर्कश ध्वनि इत्यादि का अनुभव करने के लिए पांच ज्ञानेंद्रियां है- जीभ, आंख, नाक, कान, और त्वचा. आइये इस लेख में जानते हैं कि जीभ स्वाद कैसे बताती है?

    Aug 3, 2020
  • मुंशी प्रेमचंद: जीवनी, कहानियां, उपन्यास

    हिंदी साहित्य में सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले लेखकों में से एक मुंशी प्रेमचंद का जन्म 31 जुलाई, 1880 को लमही, वाराणसी, उत्तर प्रदेश हुआ था.उन्होंने अपने साहित्य जीवन में लगभग डेढ़ दर्जन उपन्यास और लगभग तीन सौ से अधिक कहानियाँ लिखीं थी. आइये इस लेख में मुंशी प्रेमचंद की जीवनी, कहानियों और उपन्यासों के बारे में कुछ जानते हैं.

    Jul 31, 2020
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Just Now