UPSC सामान्य ज्ञान

View in English
  • भारत और चीन के बीच पंचशील समझौता क्या है?

    पंचशील, या शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के पांच सिद्धांत, पर पहली बार औपचारिक रूप से भारत और चीन के तिब्बत क्षेत्र के बीच व्यापार और शांति के समझौते पर 28 अप्रैल, 1954 को हस्ताक्षर किए गए थे. यह समझौता तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू और चीन के पहले प्रीमियर (प्रधानमंत्री) चाऊ एन लाई के बीच हुआ था.

    Jul 3, 2020
  • सूचना प्रौद्योगिकी एक्ट, 2000 में सेक्शन 69 A क्या है?

    सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 का सेक्शन 69 A केंद्र सरकार को ऑनलाइन सामग्री को ब्लॉक करने और साइबर अपराधी को गिरफ्तार करने का अधिकार देता है. यह प्राथमिक कानून है जो भारत में साइबर अपराध और इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स के ममलों से निपटता है. हाल ही में, भारत सरकार ने आईटी अधिनियम की इस धारा का हवाला देते हुए 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसे और पढ़ें ...

    Jul 1, 2020
  • भारत और चीन के बीच मैकमोहन रेखा क्या है कब और क्यों खींची गयी थी?

    मैकमोहन रेखा, भारत और चीन के बीच स्पष्ट सीमा रेखा का निर्धारण करती है. इस रेखा का निर्धारण तत्कालीन ब्रिटिश भारत सरकार में विदेश सचिव रहे सर हेनरी मैकमोहन ने किया था. इस रेखा की लम्बाई 890 किलोमीटर है. लेकिन चीन इस रेखा को नहीं मानता है. यही भारत और चीन के बीच विवाद का विषय है.

    Jun 30, 2020
  • पीएम केयर फंड और प्रधानमन्त्री राहत कोष में क्या अंतर है?

    Difference between PM CARES Fund and PMNRF: PM Cares Fund की स्थापना कोविड 19 से निपटने के लिए प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 27 मार्च 2020 को की गयी थी जबकि प्रधानमन्त्री राहत कोष की स्थापना देश के बंटवारे के समय पाकिस्तान के विस्थापितों की सहायता करने के लिए की गयी थी. आइये इस लेख में इन दोनों राहत कोषों में अंतर जानते हैं.

    Jun 29, 2020
  • जानिये PM CARES फण्ड RTI के दायरे में क्यों नहीं आता है?

    भारत में COVID-19 महामारी जैसी किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति से निपटने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ पीएम केयर फंड की स्थापना 27 मार्च 2020 को एक सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट के रूप में की गयी थी. प्रधानमन्त्री कार्यालय ने RTI में यह बताने से मना कर दिया है कि इस फण्ड में कितना रुपया दान में आया है?

    Jun 26, 2020
  • जानें को-ऑपरेटिव बैंकों के रिज़र्व बैंक के दायरे में आने से क्या बदल जायेगा?

    देश में कृषि एवं ग्रामीण क्षेत्र के लिए साख-सुविधाएं उपलब्ध कराने वाले सहकारी बैंकों की स्थापना “राज्य सहकारी समिति अधिनियम" के अनुसार की जाती है जबकि इनका  पंजीकरण “रजिस्ट्रार ऑफ को-ऑपरेटिव सोसाइटी" के पास किया जाता है. वर्तमान में 1540 को-ऑपरेटिव बैंकों में क़रीब 8.6 करोड़ जमाकर्ताओं के 4 लाख करोड़ 84 लाख रुपए जमा हैं.

    Jun 25, 2020
  • क्या आप जानते हैं कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों का निर्धारण कैसे होता है?

    What is the tax on petrol in India: वर्तमान में, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत बहुत कम है, लेकिन केंद्र और राज्य सरकार द्वारा लगाए गए करों के कारण, भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत बहुत अधिक है. पेट्रोल और डीजल पर कितना टैक्स लगाया जाता है, यह जानने के लिए यह लेख पढ़ें?

    Jun 25, 2020
  • जानिये इंदिरा गाँधी ने भारत में राष्ट्रीय आपातकाल कब और क्यों लगाया था?

    National Emergency in India in 1975: इंदिरा गाँधी ने 26 जून, 1975 की सुबह राष्ट्र के नाम अपने संदेश में इंदिरा गांधी ने कहा, कि देश में जिस तरह का माहौल (सेना, पुलिस और अधिकारियों के भड़काना) एक व्यक्ति अर्थात जयप्रकाश नारायण के द्वारा बनाया गया है उसमें यह जरूरी हो गया है कि देश में आपातकाल लगाया (National Emergency in India) जाये ताकि देश की एकता और अखंडता की रक्षा की जा सके.

    Jun 25, 2020
  • चीनी अर्थव्यवस्था के बारे में 16 महत्वपूर्ण तथ्यों पर एक नजर

    वर्तमान में नॉमिनल जीडीपी के आधार पर चीनी अर्थव्यवस्था दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. चीन, दुनिया का सबसे बड़ा विदेशी मुद्रा भंडार धारक भी है. चीनी अर्थव्यवस्था के बारे में ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण तथ्य जानने के लिए यह लेख पढ़ें.

    Jun 19, 2020
  • भारत बना UNSC का गैर-स्थायी सदस्य: जानिए इस सदस्यता के प्रमुख लाभ

    संयुक्त राष्ट्र (UN) आधिकारिक तौर पर 24 अक्टूबर 1945 को अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए एक अंतर सरकारी संगठन के रूप में अस्तित्व में आया था. UNSC, 15 सदस्यों से बना है, जिसमें 5 स्थायी और 10 गैर स्थायी सदस्य हैं. 17 जून 2020 को भारत को दो साल के लिए गैर स्थायी सदस्य के रूप में चुना गया है.

    Jun 19, 2020
  • भारतीय रिज़र्व बैंक का OBICUS Survey : मीनिंग और उद्देश्य

    OBICUS सर्वेक्षण RBI द्वारा तिमाही आधार पर किया जाता है। OBICUS सर्वेक्षण 'ऑर्डर बुक, इन्वेंट्री और क्षमता उपयोग सर्वेक्षण के लिए है। यह सर्वेक्षण अर्थव्यवस्था के विनिर्माण क्षेत्र के प्रदर्शन से संबंधित है।

    Jun 19, 2020
  • क्या भारत चीन के उत्पादों का बहिष्कार कर सकने की स्थिति में है?

    Bycott Chinese Products: वर्तमान में भारत और चीन के बीच सीमा विवाद के कारण युद्ध जैसे हालात बन रहे हैं और लाइन ऑफ़ एक्चुअल कण्ट्रोल (LAC) पर लड़ाई के कारण दोनों देशों के कुछ सैनिक मारे भी गये हैं . ऐसे हालात में भारत में यह बात जोर पकड़ती है कि भारत के लोगों को "चीनी वस्तुओं" को नहीं खरीदना चाहिए.लेकिन क्या भारत के लिए ऐसा करना संभव है? आइये इस लेख में जानने की कोशिश करते हैं.

    Jun 17, 2020
  • जानें क्या है कश्मीर में 4G इंटरनेट विवाद का मामला?

    मई 2020 के महीने में फाउंडेशन फॉर मीडिया प्रोफेशनल्स, और जम्मू कश्मीर प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने सुप्रीम कोर्ट से अपील की थी कि कश्मीर में केवल 2G इन्टरनेट सेवाएं चलने से व्यवसाय चलाने वालों और बच्चों की ऑनलाइन शिक्षा में समस्याएं पैदा हो रही हैं. इस कारण जम्मू और कश्मीर में 4G इंटरनेट सेवा बहाल की जानी चाहिए.

    Jun 17, 2020
  • ब्रेंट क्रूड ऑइल और WTI क्रूड ऑइल बेंचमार्क में क्या अंतर होता है?

    Difference in Brent crude oil and WTI crude oil:- Brent crude Oil और WTI (West Texas Intermediate) कच्चे तेल के मूल्यों के बेंचमार्क हैं. अभी 16 जून  2020 में WTI क्रूड आयल की कीमतें US$39 प्रति बैरल के आस पास हैं. आइये इस लेख में Brent क्रूड और WTI क्रूड आयल के बीच अंतर को जानते हैं. 

    Jun 16, 2020
  • भारत में रोटी की तुलना में पराठा पर GST अधिक क्यों लगता है?

    मालाबार परोता / पराठे पर 18% की दर से कर लगता है जबकि रोटी पर भारत में 5% की दर से वस्तु एवं सेवा कर लगता है. भारत में इन कर दरों में अंतर जानने के लिए, इस लेख को अंत तक पढ़ें.

    Jun 15, 2020
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash

Just Now