Search
View in English

UPSC सामान्य ज्ञान

  • भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य निर्वाचित: जानिए इस सदस्यता के प्रमुख लाभ

    संयुक्त राष्ट्र (UN) आधिकारिक तौर पर अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए एक अंतर सरकारी संगठन के रूप में 24 अक्टूबर 1945 को अस्तित्व में आया था. परिषद 15 सदस्यों (जिनमें 5 स्थायी और 10  अस्थायी सदस्य) से बनी हैं. भारत को 17 जून 2020 को दो साल के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य निर्वाचित किया गया है.

    28 mins ago
  • फ्लोटिंग रेट बॉन्‍ड क्या होता है?

    भारत सरकार ने 01 जुलाई, 2020 से फ्लोटिंग रेट बॉन्‍ड 2020 योजना शुरू कर दी है. इस बांड का कार्यकाल 7 वर्ष का होगा. फ्लोटिंग बांड पर हर 6 महीने में 1 जनवरी और 1 जुलाई को ब्‍याज की दर बदलती रहेगी. बांड में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि 1000 (डिजिटल) रुपये और नकद में अधिकतम 20 हजार रूपये होगी.

    22 hrs ago
  • भारतीय रेलवे का निजीकरण: फायदे और नुकसान

    भारत सरकार ने इंडियन रेलवे के निजीकरण की दिशा में कदम उठाते हुए 109 रुट्स पर यात्री ट्रेनें चलाने के लिए प्राइवेट पार्टीज को आमंत्रित किया है. इन रूट्स पर चलने वाली ट्रेनें कम से कम 16 कोच की होंगी और इनकी अधिकतम रफ्तार 160 किलो मीटर/ घंटा होगी.

    22 hrs ago
  • भारत और चीन के बीच पंचशील समझौता क्या है?

    पंचशील, या शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के पांच सिद्धांत, पर पहली बार औपचारिक रूप से भारत और चीन के तिब्बत क्षेत्र के बीच व्यापार और शांति के समझौते पर 28 अप्रैल, 1954 को हस्ताक्षर किए गए थे. यह समझौता तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू और चीन के पहले प्रीमियर (प्रधानमंत्री) चाऊ एन लाई के बीच हुआ था.

    3 days ago
  • सूचना प्रौद्योगिकी एक्ट, 2000 में सेक्शन 69 A क्या है?

    सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 का सेक्शन 69 A केंद्र सरकार को ऑनलाइन सामग्री को ब्लॉक करने और साइबर अपराधी को गिरफ्तार करने का अधिकार देता है. यह प्राथमिक कानून है जो भारत में साइबर अपराध और इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स के ममलों से निपटता है. हाल ही में, भारत सरकार ने आईटी अधिनियम की इस धारा का हवाला देते हुए 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसे और पढ़ें ...

    Jul 1, 2020
  • भारत द्वारा चीन से आयात की गयी वस्तुओं की सूची

    भारत, चीन से बहुत सी वस्तुएं आयात करता हैं जिनमें प्रमुख नाम हैं; इलेक्ट्रॉनिक उपकरण,खिलौने, घड़ियां, खेल का सामान, विद्युत मशीनरी, चिकित्सा सामग्री, फर्नीचर और गद्दे आदि. भारत ने अप्रैल 2019 से फरवरी 2020 की अवधि के दौरान चीन से 62.4 अरब डॉलर का सामान आयात किया है.

    Jul 1, 2020
  • भारत और चीन के बीच मैकमोहन रेखा क्या है कब और क्यों खींची गयी थी?

    मैकमोहन रेखा, भारत और चीन के बीच स्पष्ट सीमा रेखा का निर्धारण करती है. इस रेखा का निर्धारण तत्कालीन ब्रिटिश भारत सरकार में विदेश सचिव रहे सर हेनरी मैकमोहन ने किया था. इस रेखा की लम्बाई 890 किलोमीटर है. लेकिन चीन इस रेखा को नहीं मानता है. यही भारत और चीन के बीच विवाद का विषय है.

    Jun 30, 2020
  • बैंकिंग विनियमन अधिनियम क्या है और इसमें क्या परिवर्तन हुए हैं?

    बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 भारत में एक कानून है जो भारत में सभी बैंकिंग फर्मों को नियंत्रित करता है. इसे बैंकिंग कंपनी अधिनियम 1949 के रूप में पारित किया गया था. देश में बैंकों की वित्तीय हालत को ठीक करने के लिए इसमें परिवर्तन करते हुए अब सहकारी बैंकों को भी रिज़र्व बैंक के दायरे में लाया गया है. आइये इस लेख में जानते हैं कि बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 क्या है और इसमें क्या परिवर्तन किये गये हैं?

    Jun 29, 2020
  • पीएम केयर फंड और प्रधानमन्त्री राहत कोष में क्या अंतर है?

    Difference between PM CARES Fund and PMNRF: PM Cares Fund की स्थापना कोविड 19 से निपटने के लिए प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 27 मार्च 2020 को की गयी थी जबकि प्रधानमन्त्री राहत कोष की स्थापना देश के बंटवारे के समय पाकिस्तान के विस्थापितों की सहायता करने के लिए की गयी थी. आइये इस लेख में इन दोनों राहत कोषों में अंतर जानते हैं.

    Jun 29, 2020
  • जानिये PM CARES फण्ड RTI के दायरे में क्यों नहीं आता है?

    भारत में COVID-19 महामारी जैसी किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति से निपटने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ पीएम केयर फंड की स्थापना 27 मार्च 2020 को एक सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट के रूप में की गयी थी. प्रधानमन्त्री कार्यालय ने RTI में यह बताने से मना कर दिया है कि इस फण्ड में कितना रुपया दान में आया है?

    Jun 26, 2020
  • ICC World Cup 1983: जानिये भारत कैसे बना था विश्व चैंपियन

    आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के तीसरे टूर्नामेंट का आयोजन 9 से 25 जून 1983 तक इंग्लैंड और वेल्स में खेला गया था. इसमें 8 टीमों ने भाग लिया था और इसे भारत ने वेस्टइंडीज के हराकर जीता था. आज 25 जून 2020 को भारत अपनई इस शानदार उपलब्धि के 37 वर्ष माना रहा है. आइये इस लेख में जानते हैं कि भारत ने कैसा विश्व विश्व चैंपियन का ख़िताब हासिल किया था.

    Jun 25, 2020
  • जानिये इंदिरा गाँधी ने भारत में राष्ट्रीय आपातकाल कब और क्यों लगाया था?

    National Emergency in India in 1975: इंदिरा गाँधी ने 26 जून, 1975 की सुबह राष्ट्र के नाम अपने संदेश में इंदिरा गांधी ने कहा, कि देश में जिस तरह का माहौल (सेना, पुलिस और अधिकारियों के भड़काना) एक व्यक्ति अर्थात जयप्रकाश नारायण के द्वारा बनाया गया है उसमें यह जरूरी हो गया है कि देश में आपातकाल लगाया (National Emergency in India) जाये ताकि देश की एकता और अखंडता की रक्षा की जा सके.

    Jun 25, 2020
  • जानें क्या है LAC समझौता जिसका उल्लंघन चीन ने किया है?

    भारत और चीन के बीच एक समझौता हुआ था जिसके अनुसार सीमा पर बिना बन्दूक के गस्त करना होता है लेकिन हाल ही में चीन ने गलवान घाटी में इस 1993 में हुए समझौते का उल्लंघन किया है. आइये इस लेख में इसके बारे में और विस्तार से जानते हैं.

    Jun 20, 2020
  • चीनी अर्थव्यवस्था के बारे में 16 महत्वपूर्ण तथ्यों पर एक नजर

    वर्तमान में नॉमिनल जीडीपी के आधार पर चीनी अर्थव्यवस्था दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. चीन, दुनिया का सबसे बड़ा विदेशी मुद्रा भंडार धारक भी है. चीनी अर्थव्यवस्था के बारे में ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण तथ्य जानने के लिए यह लेख पढ़ें.

    Jun 19, 2020
  • भारत बना UNSC का गैर-स्थायी सदस्य: जानिए इस सदस्यता के प्रमुख लाभ

    संयुक्त राष्ट्र (UN) आधिकारिक तौर पर 24 अक्टूबर 1945 को अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए एक अंतर सरकारी संगठन के रूप में अस्तित्व में आया था. UNSC, 15 सदस्यों से बना है, जिसमें 5 स्थायी और 10 गैर स्थायी सदस्य हैं. 17 जून 2020 को भारत को दो साल के लिए गैर स्थायी सदस्य के रूप में चुना गया है.

    Jun 19, 2020