JagranJosh Education Awards 2022 - Nominations Open!
Next

IRCTC Ramayana Yatra 2021: अयोध्या से रामेश्वरम तक शुरू हुई 'श्री रामायण यात्रा', जानें कितने दिनों तक तीर्थ स्थलों के कर सकेंगे दर्शन

Arfa Javaid

IRCTC Ramayana Yatra 2021:  भारतीय रेलवे ने धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए "श्री रामायण यात्रा" की घोषणा की है जिसके तहत डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेने 7 नवंबर 2021 को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना हो चुकी है। 17 दिनों की यात्रा पर निकली रामायण सर्किट एक्सप्रेस (Ramayana Circuit Express) हाल ही में वेटर्स के पहनावे को लेकर विवादों में घिर गई थी, जिसके बाद रेलवे ने उनका पहनावा बदल कर प्रोफेशनल ड्रेस कोड कर दिया है। 

बता दें कि रामायण सर्किट एक्सप्रेस (Ramayana Circuit Express) में कर्मचारियों का भगवा ड्रेस कोड था। सभी कर्मचारियों को भगवा धोती, कुर्ता, पगड़ी और रुद्राक्ष की माला पहनाई गई थी। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में साधु संतो की वेशभूषा में वेटर्स ट्रेन में खाना आदि परोस रहे थे और लोगों की जूठन भी उठा रहे थे। ये पहनावा उज्जैन के संतों को रास नहीं आया और उन्होंने रेलवे से कर्मचारियों के भगवा पहनावे को बदलने की मांग उठाई। विवाद बढ़ता देख रेलवे ने वेटर्स की ड्रेस बदल दी। 

Indian Railways withdraws saffron attire of its serving staff on board the Ramayana Special Trains following objections

"Dress of service staff is completely changed in the look of professional attire of service staff. Inconvenience caused is regretted," says the Railways pic.twitter.com/ANsqHUQQzU

— ANI (@ANI) November 22, 2021

पहली श्री रामायण यात्रा ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना हुई।

भारतीय रेल के साथ अब यात्री कर सकेंगे 17 दिन में प्रभु श्री राम के जीवन से जुड़े तीर्थ स्थान जैसे अयोध्या, सीतामढ़ी और चित्रकूट इत्यादि के दर्शन। pic.twitter.com/l04ZjAjWKS

— Ministry of Railways (@RailMinIndia) November 8, 2021

इस यात्रा का विवरण भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के द्वारा साझा किया गया था। आइए इस लेख के माध्यम से श्री रामायण यात्रा के बारे में जानते हैं। 

कब और कहां से चलेगी ये विशेष ट्रेन?

ये विशेष ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 7 नवंबर 2021 से चल चुकी है और यात्रियों को भगवान राम से जुड़े सभी प्रमुख स्थानों का दर्शन कराएगी। ‘देखो अपना देश’ डीलक्स एसी पर्यटक ट्रेन से यात्रा के लिए आरक्षण की सुविधा शुरू हो चुकी है। इस डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन से केवल 156 यात्री यात्रा कर सकेंगे। बता दें कि पूर्व में भी इस तरह की यात्रा आयोजित की गई थी जिसमें केवल स्लीपर क्लास से ही यात्रा सुविधा उपलब्ध थी।

किन-किन स्थलों का दर्शन कराया जाएगा?

ये विशेष ट्रेन 7500  किलोमीटर का सफर कुल 17 दिनों में तय करेगी और भगवान राम से जुड़े सभी प्रमुख स्थानों का दर्शन कराएगी।

अयोध्या पहला पड़ाव: अयोध्या में पर्यटक निर्माणाधीन श्री राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान मंदिर और नंदीग्राम के भरत मंदिर का दर्शन करेंगे। 

दूसरा पड़ाव बिहार: अगले पढ़ाव में ट्रेन बिहार में माता सीता की जन्मस्थली सीतामढ़ी तक जाएगी।

नेपाल होगा तीसरा पढ़ाव: बिहार से ट्रेन नेपाल के जनकपुर में राम-जानकी मंदिर का दर्शन कराते हुए वाराणसी के लिए रवाना होगी।

चौथा पड़ाव काशी: काशी में यात्री सड़क मार्ग से काशी विश्वनाथ मंदिर, सीता समाहित स्थल, प्रयाग, चित्रकूट, श्रृंगवेरपुर के दर्शन करेंगे। काशी प्रयाग व चित्रकूट में रात्रि विश्राम होगा।

पांचवा पड़ाव नासिक: चित्रकूट से ट्रेन चलकर नासिक पहुंचेगी, जहां पंचवटी और त्रयंबकेश्वर मंदिर का भ्रमण किया जा सकेगा।

छठा पड़ाव: प्राचीन किष्किंधा नगरी हंपी इस ट्रेन का अगला पड़ाव होगा, जहां अंजनी पर्वत स्थित श्री हनुमान जन्म स्थल और अन्य महत्वपूर्ण मंदिरों का दर्शन कराया जाएगा। 

अंतिम पड़ाव रामेश्वरम: इस ट्रेन का अंतिम पड़ाव रामेश्वरम होगा जहां पर्यटक प्राचीन शिव मंदिर और धनुषकोडी के दर्शन कर सकेंगे। रामेश्वरम से ये ट्रेन वापस दिल्ली के लिए रवाना होगी। 

यात्रा करने के लिए टिकट कहां से मिलेगा?

इस यात्रा का लुत्फ 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोग जिन्होंने कोविड-19 वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली हैं वही उठा सकेंगे। ट्रेन का टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन बुक किया जा सकता है (https://www.irctctourism.com )। आपको बता दें कि बुकिंग की सुविधा पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध है।

अधिक जानकारी के लिए 8287930202, 8287930299 और 8287930157 मोबाइल नंबरों पर संपर्क भी किया जा सकता है। 

कितने रुपये का है पैकेज?

आईआरसीटीसी ने एसी प्रथम श्रेणी की यात्रा के लिए 1,02,095 रुपये का टिकट रखा है। वहीं, 2 टीयर एसी कोच के लिए 82,950 रुपये का टिकट है। इस टूर पैकेज की कीमत में रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, वातानुकूलित बसों के जरिए पर्यटक स्थलों का भ्रमण, एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड और इंश्योरेंस जैसी सुविधाएं शामिल हैं। 

इन सुविधाओं से लैस होगी ट्रेन

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस पूर्णतया वातानुकूलित ट्रेन में यात्री कोच के अतिरिक्त दो डाइनिंग रेस्तरां, एक आधुनिक किचन, फुट मसाजर मशीन, मिनी लाइब्रेरी, सेंसर-आधारित शौचालय और शॉवर क्यूबिकल आदि की सुविधा उपलब्ध होगी। सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड, इलेक्ट्रॉनिक लॉकर और सीसीटीवी कैमरे उपलब्ध रहेंगे।

कोविड-19 प्रोटोकॉल का किया जाएगा पालन

रेलवे द्वारा सभी पर्यटकों को फेस मास्क, हैंड ग्लव्स और सैनिटाइज़र रखने के लिए एक सुरक्षा किट प्रदान की जाएगी। सभी पर्यटकों और कर्मचारियों का तापमान जांचा जाएगा एवं हॉल्ट स्टेशनों पर बार-बार ट्रेन को सेनिटाइज किया जाएगा। प्रत्येक भोजन सेवा के बाद रसोई और रेस्तरां को साफ व सेनिटाइज किया जाएगा।  

पढ़ें: भारतीय रेलवे ICF कोच को LHB कोच में क्यों बदल रहा है?

जानें ICF और LHB कोच में क्या अंतर है?

FAQ

रामायण सर्किट एक्सप्रेस (Ramayana Circuit Express) का पैकेज कितने रुपये का है?

आईआरसीटीसी ने एसी प्रथम श्रेणी की यात्रा के लिए 1,02,095 रुपये का टिकट रखा है। वहीं, 2 टीयर एसी कोच के लिए 82,950 रुपये का टिकट है। इस टूर पैकेज की कीमत में रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, वातानुकूलित बसों के जरिए पर्यटक स्थलों का भ्रमण, एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड और इंश्योरेंस जैसी सुविधाएं शामिल हैं।

IRCTC Ramayan Circuit Yatra किन सुविधाओं से लैस होगी?

पूर्णतया वातानुकूलित इस ट्रेन में यात्री कोच के अतिरिक्त दो डाइनिंग रेस्तरां, एक आधुनिक किचन, फुट मसाजर मशीन, मिनी लाइब्रेरी, सेंसर-आधारित शौचालय और शॉवर क्यूबिकल आदि की सुविधा उपलब्ध होगी। सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड, इलेक्ट्रॉनिक लॉकर और सीसीटीवी कैमरे उपलब्ध रहेंगे।

रामायण सर्किट एक्सप्रेस (Ramayana Circuit Express) कब और कहां से शुरू हुई?

रामायण सर्किट एक्सप्रेस (Ramayana Circuit Express) 7 नवंबर 2021 को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना हुई थी और 17 दिनों में 7500 किलोमीटर का सफर तय कर भगवान राम से जुड़े सभी प्रमुख स्थानों का दर्शन कराएगी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now