विज्ञान और प्रौद्योगिकी (नए विकास) 2019 पर करेंट सामान्य ज्ञान प्रश्न्नोतरी

विज्ञान और प्रौद्योगिकी से हाल ही में हुए घटनाक्रमों पर परिक्षाओं में काफी प्रश्न पूछे गए हैं. आइये देखते हैं.
1. भारत द्वारा 27 मार्च, 2019 को निम्नलिखित में से किस एंटी-सैटेलाइट मिसाइल का परीक्षण किया गया है?
A. मिशन अंतरिक्ष 
B. मिशन गगन
C. मिशन शक्ति
D. मिशन डिस्ट्रक्शन 
Ans. C
व्याख्या: भारत ने 27 मार्च, 2019 को सफलतापूर्वक अपना पहला एंटी-सैटेलाइट (ASAT) मिसाइल का परीक्षण किया, जिसने लक्ष्य को संलग्न करने के लिए 300 किमी की दूरी तय करने वाली मिसाइल का उपयोग करके अंतरिक्ष में low earth orbit उपग्रह को नष्ट कर दिया. आपको बता दें कि इस प्रकार की आधुनिक क्षमता हासिल करने वाला भारत चौथा देश बन गया है. ASAT का कोडनेम 'मिशन शक्ति' है.

2. एचआईवी पॉजिटिव उम्मीदवारों के लिए भारत के किस राज्य ने पहली बार सरकारी नौकरी आरक्षित की है?
A. उत्तर प्रदेश
B. मिजोरम
C. केरल
D. महाराष्ट्र
Ans. C
व्याख्या: केरल राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी (KSACS) ने एचआईवी पॉजिटिव उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी आरक्षित करने की घोषणा की है. समन्वयक के पद के लिए एचआईवी पॉजिटिव उम्मीदवारों के लिए KSACS के कार्यालय में एक रिक्ति आरक्षित की गई है. इसके पीछे कारण यह है कि ऐसे व्यक्ति की उपस्थिति से जोखिम वाले समूहों के साथ समन्वय और संचार में सुधार होगा और प्रभावी रोकथाम सुनिश्चित होगी.

3. निम्नलिखित में से कौन सा जीव चंद्रमा प्रदूषण से जुड़ा हुआ है?
A. टार्डिग्रेड्स
B. वाटर बीयर 
C. A और B दोनों
D. न तो A और न ही B
Ans. C
व्याख्या: टार्डिग्रेड छोटे जीव हैं जिन्हें पानी का भालू या मोस पिगलेट के रूप में भी जाना जाता है. उनके आठ पैर और हाथ हैं जिनमें से प्रत्येक पर चार से आठ पंजे हैं. यह कहा जाता है कि वे पृथ्वी पर सबसे कठिन और सबसे लचीले जीवों में से एक हैं. हाल ही में हुई विकास और रिसर्च के अनुसार, ये छोटे जानवर चंद्रमा को प्रदूषित कर रहे हैं यानी कि उन्होंने वहां प्रजनन करना शुरू कर दिया है.

4. किस प्रकाश के संपर्क में आने से उम्र बढ़ने में तेजी आ सकती है?
A. नीली लाइट 
B. रेड लाइट
C. पिली लाइट 
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans. A
व्याख्या: ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के अनुसार, लंबे समय तक नीली रोशनी के संपर्क में रहने से उम्र बढ़ने में तेजी आ सकती है, भले ही यह आपकी आंखों तक न पहुंचे. फोन, कंप्यूटर और घर से निकलने वाली लाइट भी हानिकारक होती हैं. नए शोध से पता चला है कि प्रकाश उत्सर्जक डायोड जो नीली तरंगों का उत्पादन करता है वो मस्तिष्क और रेटिना की कोशिकाओं को नष्ट कर देता है.

5. किस महाद्वीप में वैज्ञानिकों ने आयरन के दुर्लभ समस्थानिक (rare isotope) के कण पाए हैं?
A. अफ्रीका
B. अंटार्कटिका
C. यूरोप
D. ऑस्ट्रेलिया
Ans. B
व्याख्या: हाल ही के एक विकास में, वैज्ञानिकों ने अंटार्कटिका में बर्फ के एक दुर्लभ आइसोटोप (Fe-60) के कण पाए हैं. यह माना जाता है कि वे पास के सुपरनोवा से उत्पन्न हुए हैं. वैज्ञानिकों के अनुसार, इससे अंतरतारकीय धूल के बादलों (interstellar dust clouds) की संरचना और उत्पत्ति को समझने में मदद मिलेगी.

6. चंद्रयान-2 मिशन किस व्हीकल द्वारा लॉन्च किया गया था?
A. GSLV MkIII
B. PSLV C11 11
C. GSLV F11
D. PSLV C45
Ans. A
व्याख्या: चंद्रयान-2, चंद्रमा के लिए दूसरा मिशन है जिसे भारत के जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (GSLV Mk III) द्वारा 22 जुलाई, 2019 को लॉन्च किया गया था. यह 19 अगस्त, 2019 को चंद्रमा की कक्षा में पहुंचा. लैंडर के क्रैश-लैंडिंग के बावजूद, इसरो ने पुष्टि की कि सभी उपकरण ऑर्बिटर में हैं और अच्छी तरह से काम कर रहे हैं.

Chandrayaan-2 Moon Mission भारत के लिए महत्वपूर्ण क्यों है?

7. 2019 में, रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार किस विकास के लिए दिया गया है?
A. लिथियम-आयन बैटरी के विकास के लिए.
B. प्रोटीन विकसित करने के लिए.
C. क्रायोइलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपी विकसित करने के लिए.
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans. A
व्याख्या: लिथियम-आयन बैटरी के विकास के लिए रसायन विज्ञान 2019 में नोबेल पुरस्कार के प्राप्तकर्ता John B. Goodenough, M. Stanley Whittingham and Akira Yoshino हैं. क्या आप जानते हैं कि इस हल्की, रिचार्जेबल और शक्तिशाली बैटरी का उपयोग मोबाइल फोन से लेकर लैपटॉप, इलेक्ट्रिक वाहनों तक में किया जा सकता है? इतना ही नहीं, यह सौर और पवन ऊर्जा से भी महत्वपूर्ण मात्रा में ऊर्जा संग्रहित कर सकटी है, जिससे जीवाश्म ईंधन मुक्त समाज बनना संभव होगा.

8. द्विध्रुवी विकार (bipolar disorder) के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है / हैं?
A. यह एक मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति है.
B. इस विकार के रोगी तीव्र मनोदशा से गुजरते हैं.
C. इस विकार के मरीजों को योजना और निर्णय लेने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है.
D. उपरोक्त सभी सही हैं.
Ans. D
व्याख्या: द्विध्रुवी विकार (bipolar disorder) एक मानसिक स्वास्थ्य स्थिति है जिसमें रोगी तीव्र मनोदशा से गुजरते हैं जो अवसाद और मूड स्विंग से गुजरते हैं. शोध के बाद, वैज्ञानिकों ने पाया कि ऐसे रोगी अपने 'सामान्य' चरणों में भी सूचना के प्रसंस्करण के मामले में कुछ अवशिष्ट हानि उठाते हैं. अध्ययन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंस (निमहंस), बेंगलुरु और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली के संयुक्त शोधकर्ताओं द्वारा किया गया है.

9. निम्नलिखित में से किस स्थान से नेपाल ने अपना पहला सैटेलाइट नेपालीसैट -1 (NepaliSat-1) लॉन्च किया है?
A. यू.एस. ( US)
B. भारत (India)
C. चीन (China)
D. यूरोपीय संघ (EU)
Ans. A
व्याख्या: नेपालीसैट -1 (NepaliSat-1) उपग्रह नेपाल द्वारा 18, अप्रैल, 2019 को संयुक्त राज्य अमेरिका में वर्जीनिया से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था. इसका उद्देश्य हिमालयी राष्ट्र की विस्तृत भौगोलिक जानकारी एकत्र करना है.

10. निम्नलिखित में से कौन सा देश सबसे पहले चंद्रमा के 'डार्क साइड' में पहुंचा?
A. भारत (India)
B. यूएसए (USA)
C. चीन (China)
D. रूस (Russia)
Ans. C
व्याख्या: चीन का Changé-4 पहली बार चंद्रमा के पिछले तरफ या डार्क साइड पर पहुंचा.

चीन का Chang'e 4: चांद की दूसरी सतह पर पहुंचने वाला विश्व का पहला spacecraft

11. जीका वायरस का नामकरण किस देश के जीका वन के नाम पर किया गया था?
A. नाइजीरिया
B. अंगोला
C. निकारागुआ
D. युगांडा
Ans. D
व्याख्या: ज़ीका वायरस का पहली बार 1947 में युगांडा में वैज्ञानिकों द्वारा पता लगाया गया था जब वे पीले बुखार पर शोध कर रहे थे. Zika Virus का नाम युगांडा के Zika Forest के नाम पर रखा गया था. स्थानीय भाषा के शब्द में, ज़िका का अर्थ है अतिवृद्धि (overgrown). शोध में, वैज्ञानिकों को एक अलग और स्पष्ट रूप से हानिरहित वायरस का पता चला, जो मच्छरों के द्वारा बंदरों में प्रेषित किए गए और उन्होंने इसका नाम जीका रखा.

12. किस देश ने दुनिया का पहला तैरता हुआ परमाणु संयंत्र (world-first floating nuclear plant) विकसित किया है?
A. भारत
B. चीन
C. यूएसए
D. रूस
Ans. D
व्याख्या: 14 सितंबर 2019 को, रूस का दुनिया का पहला तैरता हुआ परमाणु ऊर्जा संयंत्र बनकर पूरा हो गया है. यह देश के सुदूर पूर्व में लगभग 5,000 किलोमीटर (3,100 मील) आर्कटिक स्थानांतरण पर है. फ्लोटिंग न्यूक्लियर पावर प्लांट का नाम ‘The Akademik Lomonosov’ है. यह Chukotka के स्वायत्त जिले Pevek से साल के अंत तक संचालित होना शुरू हो जाएगा. यह लगभग  1, 00,000 लोगों को ऊर्जा प्रदान करेगा और तेल प्लेटफार्मों को भी पॉवर देगा.

13. शोधकर्ताओं के अनुसार, शुद्ध कार्बन की पहली स्थिर रिंग में कितने परमाणु होते हैं?
A. 18
B. 60
C. 80
D. 108
Ans. A
व्याख्या: ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी और आईबीएम रिसर्च लैब्स केमिस्टों ने हासिल किया है कि शुद्ध कार्बन का पहला रिंग के आकार का स्थिर अणु 18 परमाणुओं का एक चक्र है. कार्य को हाल ही के एक अंक "विज्ञान" में प्रकाशित किया गया था. सर्कुलर कार्बन अणुओं को साइक्लोकार्बन के रूप में जाना जाता है और सबसे छोटी इस तरह की रिंग में 18 परमाणु शामिल होते हैं जिन्हें बताया जाता है कि ये स्थिर हैं.

14. किस अंतरिक्ष एजेंसी ने 'प्रथम निकटवर्ती सुपर-अर्थ' ('First Nearby Super-Earth') की खोज की है?
A. The National Aeronautics and Space Administration (NASA)
B. Indian Space Research Organisation (ISRO)
C. The European Space Agency (ESA)
D. Chinese National Space Agency (CNSA)
Ans. A
व्याख्या: नासा के उपग्रहों ने 'पहले निकटवर्ती सुपर-अर्थ' की खोज की थी. यह एक ऐसा ग्रह है जो संभवतः जीवन का समर्थन कर सकता है. अंतर्राष्ट्रीय खगोलविदों की टीम ने प्रकाशन खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी में अपने निष्कर्षों की घोषणा की है. नई खोज को एक्सोप्लैनेट (exoplanet) के रूप में जाना जाता है. यह मूल रूप से एक ग्रह है जो हमारे सौर मंडल के बाहर एक स्टार की परिक्रमा करता है.

15. कौन सा संयुक्त राष्ट्र संगठन क्रिप्टोक्यूरेंसी (cryptocurrencies) में डोनेशन स्वीकार करने वाला पहला संगठन बन गया है?
A. IFAD
B. UNICEF
C. A और B दोनों
D. न तो A और न ही B
Ans. B
व्याख्या: UNICEF संयुक्त राष्ट्र बाल कोष संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी है और क्रिप्टोक्यूरेंसी में लेनदेन करने और रखने वाला पहला संयुक्त राष्ट्र संगठन बन गया है.

भारतीय अर्थव्यवस्था-2019 पर कर्रेंट सामान्य ज्ञान प्रश्न्नोतरी

Related Categories

Popular

View More