Advertisement

भारत के उत्तरी पहाड़ी क्षेत्र पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

भारत के उत्तरी पहाड़ी क्षेत्र को हिमालय पर्वतमाला कहते हैं जो  मुख्य रूप से तीन समानांतर श्रेणियों- महान हिमालय, मध्य हिमालय और शिवालिक से मिलकर बना है जो पश्चिम से पूर्व की ओर एक चाप की आकृति में लगभग 2400 कि॰मी॰ की लम्बाई में फैली हैं। यह पाँच देशों की सीमाओं में फैला हैं। ये देश हैं- पाकिस्तान, भारत, नेपाल, भूटान और चीन।

1. निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

Assertion (A): हिमालय से निकलने वाली सभी नदियां बारहमासी होती हैं।

Reason (R): हिमालय क्षेत्र में दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून की वजह से वर्षा होती है।

Code:

A. A और R दोनों सही हैं और R, A की सही व्याख्या है।

B. A और R दोनों सत्य हैं और R, A की सही व्याख्या नहीं है।

C. A सही है लेकिन R ग़लत है।

D. A और R दोनों सही हैं

Ans: B

व्याख्या: हिमालय से निकलने वाली नदियाँ बर्फ़ और ग्‍लेशियरों के पिघलने से बनी हैं अत: इनमें पूरे वर्ष के दौरान निरन्‍तर प्रवाह बना रहता है। मॉनसून माह के दौरान हिमालय क्षेत्र में बहुत अधिक वृष्टि होती है और नदियाँ बारिश पर निर्भर हैं अत: इसके आयतन में उतार चढ़ाव होता है। इसलिए, B सही विकल्प है क्योंकी A और R दोनों सत्य हैं लेकिन R सही ढंग से A की व्याख्या नहीं करता है। ।

2. निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

Assertion (A): हिमालय एशिया में स्थित पर्वत श्रृंखला है, जो तिब्बती पठार को भारतीय उपमहाद्वीप से अलग करता है।

Reason (R): हिमालय के उत्तर में ट्रांस हिमालय पाया जाता है, जिसमें काराकोरम, लद्दाख और जास्कर श्रेणियाँ शामिल हैं। 

Code:

A. A और R दोनों सही हैं और R, A की सही व्याख्या है।

B. A और R दोनों सत्य हैं और R, A की सही व्याख्या नहीं है।

C. A सही है लेकिन R ग़लत है।

D. A और R दोनों सही हैं

Ans: A

व्याख्या: भारत की उत्तरी सीमा पर स्थित हिमालय भू-वैज्ञानिक और संरचनात्मक रूप से नवीन वलित पर्वत श्रंखला है, जिसका निर्माण यूरोपीय और भारतीय प्लेट के अभिसरण से टर्शियरी कल्प में हुआ था। इसके उत्तर में ट्रांस हिमालय पाया जाता है, जिसमें काराकोरम, लद्दाख और जास्कर श्रेणियाँ शामिल हैं। इसलिए, B सही विकल्प है।

3. हिमालयी नदियाँ पर्वतों से नीचे उतरते समय शिवालिक की ढाल पर पत्थरों-कंकड़ों की चौड़ी पट्टी का निर्माण करती हैं। उस पट्टी को क्या कहते हैं?

A. तराई

B. दून

C. खादर

D. भाबर

Ans: D

व्याख्या: हिमालयी नदियाँ पर्वतों से नीचे उतरते समय शिवालिक की ढाल पर 8-16 Km के पत्थरों-कंकड़ों की चौड़ी पट्टी का निर्माण करती हैं। इसे ‘भाबर’ के नाम से जाना जाता है। सभी सरिताएँ इस भाबर पट्टी में विलुप्त हो जाती हैं। इसलिए, D सही विकल्प है।

गंगा नदी प्रणाली पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

4. शिवालिक पहाड़ी निम्नलिखित में से किस का हिस्सा हैं?

A. अरावली

B. पश्चिमी घाट

C. हिमालय

D. सतपुरा

Ans: C

व्याख्या: बाह्य हिमालय के हिस्से को शिवालिक श्रेणी (पहाड़ी) कहा जाता है। हिमालय पर्वत का सबसे दक्षिणी तथा भौगोलिक रूप से युवा भाग है जो पश्चिम से पूरब तक फैला हुआ है। यह हिमायल पर्वत प्रणाली के दक्षिणतम और भूगर्भ शास्त्रीय दृष्टि से, कनिष्ठतम पर्वतमाला कड़ी है। इसलिए, C सही विकल्प है।

 

5. निम्नलिखित राज्यों में से नन्दा देवी पर्वत कहा स्थित है?

A. हिमाचल प्रदेश

B. जम्मू और कश्मीर

C. उत्तराखंड

D. उत्तर प्रदेश

Ans: C

व्याख्या: नन्दा देवी पर्वत भारत की दूसरी एवं विश्व की 23वीं सर्वोच्च चोटी है। इससे ऊंची व देश में सर्वोच्च चोटी कंचनजंघा है। नन्दा देवी शिखर हिमालय पर्वत शृंखला में भारत के उत्तरांचल राज्य में पूर्व में गौरीगंगा तथा पश्चिम में ऋषिगंगा घाटियों के बीच स्थित है। इसलिए, C सही विकल्प है।

6. निम्नलिखित में से किस अवधि में शिवालिक पर्वत श्रेणी की संरचना हुयी थी?

A. ओज़ोइक

B. प्लियोसीन

C. मेसोजोइक

D. सेनोज़ोइक

Ans: B

व्याख्या: लघु हिमालय की दक्षिण में स्थित शिवालिक श्रेणी हिमालय की सबसे बाहरी श्रेणी है। इसकी ऊँचाई 900 मी. से लेकर 1500 मी. तक ही पायी जाती है और पूर्वी हिमालय में इसका विस्तार लगभग नहीं पाया जाता है। शिवालिक श्रेणी की चौड़ाई 10 मी. से 50 मी. के बीच ही पायी जाती है। इस श्रेणी का निर्माण प्लियोसीन अवधि में अवसादी और असंगठित चट्टानों से हुआ है। इसलिए, B सही विकल्प है।

7. निम्नलिखित में से कौन से शिवालिक पर्वत श्रेणी क्षेत्र में वनस्पतियों और जीवों को संरक्षित करने के लिए है?

A. दून

B. दुआर

C. राष्ट्रीय उद्यान

D. पतली दून

Ans: D

व्याख्या: कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान पतली दून में स्थित है और शिवालिक पर्वत श्रेणी के एकमात्र क्षेत्रों में से एक है जहा वनस्पतियों और जीवों को संरक्षित किया जाता है। इसलिए, D सही विकल्प है।

ब्रह्मपुत्र नदी प्रणाली पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

8. इनमें से कौन हिमालय श्रेणी का हिस्सा नहीं है?

A. पीर पंजाल पर्वत श्रेणी

B. धौलाधार पर्वत श्रेणी

C. ज़स्कर पर्वत श्रेणी

D. अरावली पर्वत श्रेणी

Ans: D

व्याख्या: अरावली भारत के पश्चिमी भाग राजस्थान में स्थित एक पर्वतमाला है। भारत की भौगोलिक संरचना में अरावली प्राचीनतम पर्वत है। यह संसार की सबसे प्राचीन पर्वत श्रृंखला है जो राजस्थान को उत्तर से दक्षिण दो भागों में बांटती है। पीर पंजाल पर्वत श्रेणी, धौलाधार पर्वत श्रेणी और ज़स्कर पर्वत श्रेणी हिमालय का मुख्य श्रेणियों में से एक है। इसलिए, D सही विकल्प है।

9. निम्नलिखित में से कौन सा हिमालय पर्वत का सबसे ऊंचा पर्वत शिखर नहीं है?

A. कुला कांगरी

B. चोमोल्हारी

C. माउंट अबू

D. मानसलू

Ans: C

व्याख्या: कुला कांगरी, चोमोल्हारी और मानसलू हिमालय पर्वत श्रेणी के ऊंचे पर्वत शिखरो में से एक हैं। समुद्र तल से 1220 मीटर की ऊंचाई पर स्थित आबू पर्वत (माउण्ट आबू) राजस्थान का एकमात्र पहाड़ी नगर है। यह अरावली पर्वत का सर्वोच्च शिखर, जैनियों का प्रमुख तीर्थस्थान तथा राज्य का ग्रीष्मकालीन शैलावास है। इसलिए, C सही विकल्प है।

10. शिवालिक पर्वत श्रेणी का प्राचीन नाम क्या था?

A. माणक पर्वत

B. महाभारत पर्वत

C. शिव पर्वत

D. इनमे से कोई नहीं

Ans: A

व्याख्या: प्राचीन काल में शिवालिक पर्वत श्रेणी को "मनक पर्वत" के नाम से जाना जाता था। शिवालिक का शाब्दिक अर्थ है शिव की जटाएँ। यह पर्वत श्रेणी  'चुरिया हिल्स', 'चुरी हिल्स' और 'मार्गल्ला हिल्स' के नाम से भी जाती है। इसलिए, A सही विकल्प है।

1000+ भारतीय भूगोल पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Advertisement

Related Categories

Advertisement