Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

क्रायोस्फीयर वैश्विक जलवायु को कैसे प्रभावित करता है?

Shakeel Anwar

पृथ्वी प्रणाली विज्ञान के अंतर्गत पृथ्वी के विभिन्न घटक जैसे वातावरण, समुद्र, क्रायोस्फीयर, भूमंडल और जीवमंडल के बीच जटिल संबंधों की समझ शामिल है। पृथ्वी प्रणाली के बारे में जानकारी से, जलवायु, मौसम और प्राकृतिक खतरों की भविष्यवाणी में सुधार करने में मदद मिलती है।

जलवायु प्रणाली अंतर्गत बर्फ, समुद्री बर्फ, झील और नदी की बर्फ, ग्लेशियर, बर्फ की चादरें तथा हिमखंड ने जमे हुए पानी को क्रायोस्फीयर बोला जाता है। इसलिए, हम कह सकते हैं कि जलमंडल में इसका आंशिक रूप से या पूर्ण रूप से संयोग है। यह सतह की ऊर्जा और नमी के प्रवाह, बादलों, वर्षा, जल विज्ञान, वायुमंडलीय और महासागरीय परिसंचरण पर इसके प्रभाव के माध्यम से उत्पन्न महत्वपूर्ण लिंकेज और फीडबैक के साथ वैश्विक जलवायु प्रणाली का एक अभिन्न अंग है। यह इन प्रतिक्रिया प्रक्रियाओं के माध्यम से वैश्विक परिवर्तनों के लिए वैश्विक जलवायु और जलवायु मॉडल प्रतिक्रिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

लेकिन आगे चर्चा करने से पहले, यह जानना जरुरी है की- प्रकाशानुपात (Albedo / ऐल्बीडो) क्या होता है?

अपने ऊपर पड़ने वाले किसी सतह के प्रकाश या अन्य विद्युतचुंबकीय विकिरण (इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन) को प्रतिबिंबित करने की शक्ति की माप को प्रकाशानुपात (Albedo / ऐल्बीडो ) कहते हैं। अगर कोई वस्तु अपने ऊपर पड़ने वाले प्रकाश को पूरी तरह वापस चमका देती है तो उसका ऐल्बीडो 1.0 या प्रतिशत में 100% कहा जाता है।

जाने पहाड़ी क्षेत्रों में हिमस्खलन होने के 9 कारण कौन से हैं?

क्रायोस्फीयर वैश्विक जलवायु को कैसे प्रभावित करता है?

क्रायोस्फीयर की स्थिति- वायुमंडलीय परिस्थितियों के साथ, गोलार्द्ध स्थानिक पैमाना, और प्रति घंटे ग्लेशियल-इंटरग्लेशियल पैमाना पर निर्भर करती है। पिघलन से जुड़े थ्रेशोल्ड प्रभावों के कारण तापमान में बदलाव के लिए इसकी गैर-रैखिक प्रतिक्रिया है। वैश्विक जलवायु पर क्रायोस्फीयर के प्रभावों की चर्चा नीचे दी गई है:

1. बर्फ / बर्फ की चादर का ऐल्बीडो (Albedo) उच्च होता है और सौर विकिरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह बहुत अधिक रोधन को दर्शाता है, जो पृथ्वी को ठंडा करने में मदद करता है। लेकिन ग्लोबल वार्मिंग के कारण कुछ बर्फ / बर्फ की चादरें पिघल रही हैं जिसके परिणामस्वरूप गुणक प्रभाव पड़ा है। इस प्रकार, बर्फ और बर्फ की उपस्थिति या अनुपस्थिति पृथ्वी की सतह के हीटिंग और शीतलन को प्रभावित करती है। यह पूरे ग्रह के ऊर्जा संतुलन को प्रभावित करता है।

2.  यह सतह की ऊर्जा, ग्रीनहाउस गैसों और पानी के प्रवाह को प्रभावित करता है। उदाहरण के लिए- आर्कटिक समुद्री बर्फ और बर्फ के आवरण में परिवर्तन मध्य अक्षांश वायुमंडलीय परिसंचरण को प्रभावित कर सकता है।

3. यह आइसलैंड, ग्रीनलैंड, रूस आदि के क्षेत्रों की जलवायु को प्रभावित करने वाली हवाओं को ठण्डा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

विश्व के स्थलीय बायोम क्षेत्र कौन से हैं

4. ध्रुवीय क्षेत्र कार्बन सिंक और मिट्टी के अंदर कार्बन को संजोय रखता है। यदि बर्फ, समुद्री बर्फ, झील और नदी की बर्फ, ग्लेशियर, बर्फ की चादरें, हिमखंड और जमे हुए जमीन पिघलते हैं तो यह मीथेन- एक शक्तिशाली ग्रीनहाउस गैस के रूप में जारी होगा, जो ग्लोबल वार्मिंग को उत्प्रेरित करेगा।

5. जब समुद्री जल ध्रुवीय क्षेत्र में समुद्री बर्फ में संघनित होता है तो आसपास का पानी खारा हो जाता है। खारे पानी में उच्च घनत्व होता है; यह दुनिया के महासागरों में थर्मोहेलिन परिसंचरण पैटर्न को डुबोता और आरंभ करता है। ये महासागर धाराएं एक कन्वेयर बेल्ट की तरह काम करती हैं, भूमध्य रेखा से ध्रुवों की ओर गर्म पानी का परिवहन करती हैं और ध्रुवों से वापस ठंडे पानी से कटिबंधों तक जाती हैं। इस प्रकार, धाराएँ वैश्विक जलवायु को नियंत्रित करती हैं। इनमें से कुछ धाराएँ एल-नीनो ला-नीना प्रभाव के माध्यम से वर्षा और सूखे की स्थिति को प्रभावित करती हैं।

6. यदि पानी का जमे हुए रूप पिघलता है, तो महासागरों में पानी की मात्रा प्रभावित होगी। इसलिए जल चक्र में कोई भी परिवर्तन, वैश्विक ऊर्जा / गर्मी के बजट और इस तरह वैश्विक जलवायु को प्रभावित कर सकता है।

जलवायु परिवर्तन पर अंतर-सरकारी पैनल (IPCC) ने अपने 5वीं आकलन रिपोर्ट या असेसमेंट रिपोर्ट में बताया है की क्रायोस्फीयर से बर्फ की निरंतर शुद्ध हानि हुई है, हालांकि क्रायोस्फीयर घटकों और क्षेत्रों के बीच नुकसान की दर में महत्वपूर्ण अंतर हैं।

इसलिए, हम कह सकते हैं कि वैश्विक जलवायु पर क्रायोस्फीयर का प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष असर है। इसलिए, यदि हम जीवमंडल की रक्षा करना चाहते हैं तो हमें क्रायोस्फीयर की रक्षा करना ज्यादा जरुरी है।

विश्व के प्रमुख आर्द्रभूमि या वेटलैंड क्षेत्रों की सूची

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now