गल्फ स्ट्रीम वैश्विक मौसम पैटर्न पर क्या प्रभाव डालता है?

गल्फ स्ट्रीम उत्तरी अन्ध महासागर में प्रवाहित होने वाली गर्म पानी की एक प्रमुख महासागरीय धारा हैं। यह धारा 20 डिग्री उत्तरी अक्षांश के पास मेक्सिको की खाड़ी से उत्पन्न होकर उत्तर पूर्वी दिशा की ओर 70 डिग्री उत्तरी अक्षांश तक पश्चिमी यूरोप के पश्चिमी तट तक प्रवाहित होती हैं। मेक्सिको की खाड़ी में उत्पन्न होने के कारण इसे खाड़ी की धारा (गल्फ स्ट्रीम) के नाम से जाना जाता हैं।

गल्फ स्ट्रीम के विशेषताएँ

1. यह पश्चिमी-तीव्र धारा है जो काफी हद तक हवा के तनाव से संचालित होता है।

2. यह यह गर्म जल की धारा है जो अटलांटिक के पार उत्तर-पूर्व से यात्रा करता है और उत्तरी यूरोप को गर्मी प्रदान करता है।

3. इस जल की धारा के गर्म होने की वजह से उष्णकटिबंधीय चक्रवातों का निर्माण होता है और कभी कभी यह चक्रवातों की तीव्रता को भी बढ़ाता है।

क्रायोस्फीयर वैश्विक जलवायु को कैसे प्रभावित करता है?

गल्फ स्ट्रीम वैश्विक मौसम पैटर्न पर क्या प्रभाव डालता है?

यह महासागरीय धाराओं में सबसे ताकतवर महासागरधारा है जो वैश्विक मौसम के पैटर्न के दायरे सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। यह स्थानीय तूफानी हवा प्रणालियों को प्रभावित करता है जो तट से दूर या समुद्र में फैलती हैं। उदाहरण के लिए- यह गर्म पानी के ऊपर से गुजरते हुए तूफान और उष्णकटिबंधीय तूफान को बढ़ाता है और मजबूत करता है।

यह फ्लोरिडा के पूर्वी तट की जलवायु को प्रभावित करता है, विशेष रूप से दक्षिण-पूर्व फ्लोरिडा को जहां धारा मिलतीं हैं और तट के ऊपर अपना रास्ता शुरू करता है, जिससे सर्दियों के दौरान बाकी दक्षिण-पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में तापमान अधिक गर्म रहता है।

इसका यूरोप पर विशेष रूप से इंग्लैंड और ब्रिटिश द्वीप समूह में महत्वपूर्ण प्रभाव है। इस धारा के कारण ब्रिटेन और आयरलैंड में सुखद जलवायु हो जाती है। गल्फ स्ट्रीम में थोड़ा सा व्यवधान, चाहे वह दिशा में बदलाव हो या ताकत में बदलाव, विभिन्न क्षेत्रों में असामान्य परिणाम हो जाते हैं।

जैसा कि गल्फ स्ट्रीम ने वैश्विक जलवायु और मौसम के पैटर्न पर प्रभाव डाला है, दुनिया भर के समुद्रविदों और मौसम विज्ञानियों ने इसकी स्थिति या तापमान में किसी भी संदिग्ध बदलाव पर विशेष रूप से ध्यान दिया है, विशेष रूप से समकालीन जब ग्लोबल वार्मिंग का प्रभाव वैश्विक ध्यान में आया है।

कार्बन फर्टिलाइजेशन या कार्बन निषेचन से फ़ासल उत्पादन पर कैसे प्रभाव पड़ता है?

Advertisement

Related Categories

Popular

View More