Advertisement

किस व्यक्ति के मरने पर कई देशों की करेंसी बदल जाएगी?

सामान्यतः आपने देखा होगा कि हर देश की करेंसी पर उस देश के किसी महान व्यक्ति की तस्वीर बनी होती है. हर देश की करेंसी का मूल्य अलग-अलग होता है और लगभग सभी देशों की करेंसी का नाम भी अलग-अलग होता है. लेकिन एक व्यक्ति ऐसा है जिसकी फोटो कई देशों की मुद्रा पर छपी हुई है.
क्या आप इस व्यक्ति के नाम का अनुमान लगा सकते हैं?

ज्ञातव्य है कि भारत में करेंसी नोटों पर गाँधी जी की फोटो उनकी मृत्यु के 88 साल बाद भी छप रही है. लेकिन कुछ देशों में यह नियम है कि करेंसी पर किसी महान व्यक्ति की फोटो तभी तक छप सकती है जब तक कि वह व्यक्ति जिन्दा है. यदि वह व्यक्ति मर जाता है तो उसका करेंसी से फोटो हटा दिया जायेगा.

इस महत्वपूर्ण व्यक्ति का नाम है ब्रिटेन की वर्तमान महारानी एलिजाबेथ द्वतीय. ज्ञातव्य है कि एलिज़ाबेथ II 6 फरवरी 1952 से ब्रिटेन की महारानी का पद संभल रहीं हैं. उन्होंने जॉर्ज पंचम की मृत्यु के बाद शासन संभाला था. इस समय महारानी की उम्र 92 साल हो चुकी है, वे उम्र के आखिरी पड़ाव पर हैं इसलिए ब्रिटेन में उनकी मौत के बाद होने वाले सभी परिवर्तनों की पहले से ही तैयारी की जा रही है. महारानी की मौत के बाद सबसे बड़ा परिवर्तन ब्रिटेन की मुद्रा में परिवर्तन के रूप में होगा.

बिटकॉइन (Bitcoin) मुद्रा क्या है और कैसे काम करती है?

ब्रिटेन में यह नियम है कि देश की मुद्रा पर उसी राजा/रानी की फोटो छापी जाएगी जो कि जीवित होगा अर्थात यहाँ पर एलिज़ाबेथ II की मौत के बाद प्रिंस चार्ल्स महाराजा बनेंगे और ब्रिटेन की मुद्रा पाउंड पर इनका ही फोटो छापा जायेगा और एलिज़ाबेथ II की फोटो वाले नोट बदल दिए जायेंगे.

इंग्लैंड की पूरी करेंसी संख्या (चलन में) 3626 मिलियन है, महारनी के गुजरने के बाद नयी करेंसी जारी होने में ब्रिटेन में कुल 200 मिलियन डॉलर का खर्च आयेगा. ऐसा करने वाला ब्रिटेन अकेला देश नही होगा. बल्कि ऐसा उन देशों को भी करना पड़ेगा जिनकी करेंसी पर महारानी की फोटो लगी हुई है. इस पर कुल 1 बिलियन डॉलर का खर्चा आएगा.

लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि एलिज़ाबेथ II की मौत के बाद सिर्फ ब्रिटेन ही नही कई अन्य देशों की मुद्राओं में भी बदलाव किया जायेगा जहाँ की मुद्रा पर ब्रिटेन की ,महारानी एलिज़ाबेथ II की फोटो छपी है. ये वे देश हैं जिनमें से अधिकांश पर ब्रिटेन ने कभी शासन किया था या ब्रिटिश कॉमनवेल्थ के सदस्य हैं.

इन देशों में नाम इस प्रकार हैं:-
1. ऑस्ट्रेलिया: यहाँ की मुद्रा ऑस्ट्रलियन डॉलर है. ऑस्ट्रेलियाई पाउंड, की शुरुआत 1910 में हुई थी लेकिन इसकी वैल्यू पाउंड स्टर्लिंग से आधिकारिक रूप से अलग थी. 14 फरवरी 1966 को ऑस्ट्रेलियाई पाउंड को ऑस्ट्रेलियाई डॉलर से बदल दिया गया था. ऑस्ट्रेलियाई डॉलर; अनाधिकारिक रूप से बोत्सवाना, कंबोडिया, गाम्बिया, न्यू कैलेडोनिया (फ्रांस) और जिम्बाब्वे में भी चलन में है. यहाँ के कुछ नोटों पर महारानी एलिज़ाबेथ II की फोटो लगायी जाती है. जब महारानी का निधन हो जायेगा तो इसकी जगह प्रिंस चार्ल्स की फोटो लग जाएगी.


2. न्यूज़ीलैण्ड: वर्तमान में इस देश मी मुद्रा का नाम न्यूजीलैंड डॉलर है लेकिन 1967 से पहले यहाँ की मुद्रा का नाम न्यूजीलैंड पाउंड था. सन 1967 से यहाँ की मुद्रा पर एलिज़ाबेथ II की फोटो छापी जा रही है. जब महारानी का निधन हो जायेगा इस इसकी करेंसी पर भी प्रिंस चार्ल्स की फोटो लग जाएगी.


3. साइप्रस: 31 दिसंबर 2007 तक साइप्रस की मुद्रा पाउंड थी जिसे “लीरा” भी कहा जाता है. दिनांक 1 जनवरी 2008 को साइप्रस ने यूरो को अपनी मुद्रा के रूप में अपना लिया था. वर्तमान में एक यूरो का फिक्स मूल्य; CYP 0.585274 है. इस देश की मुद्रा भी बदल जाएगी.


4. फिजी: फिजियन डॉलर 1969 से फिजी की मुद्रा रही है और 1867 और 1873 के बीच भी यह फिजी की मुद्रा थी. इसके नोटों पर एलिज़ाबेथ II की फोटो अभी भी लगती है.


5. कनाडा: कनाडा की करेंसी का नाम 1841–1858 के बीच कनाडियन पौण्ड था जिसे 1858 में बदलकर कनाडियन डॉलर कर दिया गया था. वर्तमान में इसका यही नाम है. कनाडा में व्यापारी किसी नोट को लेने से मना कर सकता है और ऐसा करना वहां अपराध की श्रेणी में भी नहीं आता है जबकि भारत में ऐसा करना अपराध है.


6. बहामास: बहामास डॉलर (संकेत: $; कोड: BSD) 1966 से बहामास की मुद्रा है. यहाँ पर आधा डॉलर, 10 डॉलर और 100 डॉलर के नोटों पर एलिज़ाबेथ की फोटो अभी भी लगायी जाती है. हालाँकि कुछ साल पहले एलिज़ाबेथ की फोटो लगाना बंद कर दिया गया था.


7. बेलीझ: बेलीझ डॉलर, इस देश की आधिकारिक मुद्रा है. इसका आधिकारिक मूल्य 2 BZD $ = 1 यूएस $ पर तय किया गया है.


8. केमेन आइलैंड: केमेन आइलैंड्स डॉलर (मुद्रा कोड- KYD), केमेन आइलैंड्स की मुद्रा है. केमेन  डॉलर को 1972 में (जमैका से अलग होने के 10 साल बाद) शुरू किया गया था. 1 अप्रैल 1974 से  केमेन आइलैंड्स डॉलर की अमेरिकी डॉलर के साथ विनिमय दर 1 केमेन द्वीप डॉलर = 1.2 अमेरिकी डॉलर है. इसकी मुद्रा पर भी महारानी की फोटो लगती है.


9. वर्जिन आइलैंड: ब्रिटिश वर्जिन द्वीप समूह (BVI), आधिकारिक तौर पर "वर्जिन आइलैंड्स", प्यूर्टो रिको के पूर्व में कैरिबियन क्षेत्र में एक ब्रिटिश ओवरसीज क्षेत्र हैं. वर्ष 1959 से ब्रिटिश वर्जिन द्वीप समूह की आधिकारिक मुद्रा "संयुक्त राज्य अमेरिका डॉलर (यूएस $)" है जो कि संयुक्त राज्य वर्जिन द्वीप समूह द्वारा भी उपयोग की जाती है.  ब्रिटिश वर्जिन द्वीप समूह की आधिकारिक मुद्रा पर महारानी की फोटो लगी हुई है.


10. एंटीगुआ और बारबूडा: एंटीगुआ और बारबूडा की आधिकारिक मुद्रा पूर्वी कैरीबियाई डॉलर है. पूर्वी कैरेबियाई डॉलर को सेंट विन्सेंट, ग्रेनाडीन्स, ग्रेनेडा, डोमिनिका और "सेंट किट्स और नेविस" की आधिकारिक मुद्रा के रूप में भी मान्यता प्राप्त है.

इस प्रकार आपने पढ़ा कि ब्रिटेन की महारानी का फोटो ना सिर्फ ब्रिटेन की मुद्रा पाउंड स्टर्लिंग पर छपी है बल्कि 10 अन्य देश भी हैं जो महारानी एलिज़ाबेथ की तस्वीर को अपने देश मी मुद्रा पर छापते हैं. ब्रिटेन नियम के अनुसार जब भी महारानी की मृत्यु होगी तो उनकी जगह प्रिंस चार्ल्स की फोटो लगायी जाएगी और यदि वर्तमान में महारानी की फोटो लगाने वाले देशों ने भी ब्रिटेन की नीति का पालन किया तो उनको भी अपने देशों की मुद्राओं को नए सिरे से छापना पड़ेगा.

जानें भारत में 200, 500 और 2000 रुपये का एक नोट कितने रुपये में छपता है?

प्रधानमन्त्री मुद्रा योजना में कैसे और किन-किन उद्योगों के लिए लोन मिलता है?

Advertisement

Related Categories

Advertisement