Advertisement

पुष्कर मेले के बारे में रोचक तथ्य

पुष्कर नगरी राजस्थान में अजमेर से 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं जहां हर साल कार्तिक पूर्णिमा को 7 दिनों तक चलने वाले भव्य मेले का आयोजन किया जाता है. प्रत्येक साल देश-विदेश से हज़ारों पर्यटक मेला देखने आते हैं. पुष्कर शहर 2000 साल पहले बसा है और "पुष्कर ऊंट मेले" के लिए विश्व प्रसिद्ध भी हैं. यहां पर प्रसिद्ध "ब्रह्मा मंदिर" है, जो भगवान ब्रह्मा जी (ब्रह्मांड के निर्माता) को समर्पित है. इस मेले को वहां का राज्य प्रशासन भी विशेष महत्व देता है. कला संस्कृति तथा पर्यटन विभाग इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयाजन करते हैं. आइये इस लेख के माध्यम से पुष्कर मेले के बारे में कुछ रोचक तथ्यों पर नज़र डालते हैं.
पुष्कर मेले के बारे में रोचक तथ्य
1. दुनिया में सबसे बड़ा ऊंट का मेला यहीं लगता हैं


Source: www.s3.india.com
‘ऊंट मेला’जो कि पुष्कर में लगता है अपने आप में एक बेहद अनूठा मेला है. यह सबसे बड़े पशु मेले के रूप में जाना जाता है. मेले के दौरान अनेक प्रकार के अद्भुत रंग देखने को मिलते हैं. पशुधन के व्यापार के अलावा, यह एक महत्वपूर्ण पर्यटक आकर्षण बन गया है जो दूर-दूर से कई पर्यटकों को आकर्षित करता आ रहा है. इस मेले में श्रेष्ठ नस्ल के पशुओं को पुरस्कृत भी किया जाता है जिसमें ऊंट सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र होता हैं.
2. इस मेले में दिलचस्प और अद्वितीय प्रतियोगिताएं भी होती हैं


Source: www.4.bp.blogspot.com
प्रतियोगिताएं जैसे "मटका फ़ोड", "सबसे लम्बी मूंछें" आदि इस मेले की शोभा को और बढ़ाती हैं. इन आकर्षक प्रतियोगिताओं का आप भी हिस्सा बन सकते है और साथ ही पतंग महोत्सव का भी आयोजन किया जाता हैं. एक और इस मेले की खासियत है लगान का आयोजन करना. इसमें स्थानीय लोगो और विदेशियों के साथ मैच कराया जाता है.

भारत का ऐसा मंदिर जहाँ प्रसाद में सोने के आभूषण मिलते हैं
3. मेले में गर्म गुब्बारे की सवारी भी कराई जाती है


Source: www. cloudfront.net.com
क्या आपने कभी गर्म गुब्बारे में सवारी की है. पुष्कर मेले में इसकी भी सवारी कराई जाती है. आसमान में ऊपर उड़ते हुए नीचे पुष्कर का मेला देखना बेहद अद्भुत लगता है जो की अपने में इसे अलग बनात है.
4. फ्यूजन बैंड का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी होता है


Source: www. static.wixstatic.com
पुष्कर मेले के बारे में एक और महत्वपूर्ण पहलू है वहां पर संगीत बैंड का अद्भुत फ्यूज़न देखने को मिलता है. यहां आप कई जबरदस्त बैंड की लाइव परफॉरमेंस का मजा ले सकते हैं.
5. इस मेले में मनोरम व्यंजनों और सुंदर शिल्प कौशल का आयोजन होता है


Source: www.assets.shoesonloose.com
राजस्थानी खाने के बिना राजस्थान की यात्रा पूरी नहीं हो सकती है. 'दलाबाटी चुरमा', ‘गट्टे की सब्जी’ आदि जैसी लज़ीज़ राजस्थानी व्यंजनों का पुष्कर मेले में निश्चित रूप से आनंद लिया जा सकता है. पुष्कर मेले में भारत के सर्वश्रेष्ठ कारीगर भी आते है और खरीदारी भी खूब जमकर होती हैं.
यह थे पुष्कर मेले के बारे में कुछ रोचक तथ्य जिन्हें जानने के बाद आपको भी इस मेले का हिस्सा बनने का मन करेगा.

10 दुर्लभ परंपराएं जो आज भी आधुनिक भारत में प्रचलित हैं

Advertisement

Related Categories

Advertisement