Advertisement

अंतरराष्ट्रीय खदान जागरुकता और खनन कार्य सहायता दिवस 2018

हर साल 4 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता और खदान कार्य सहायता दिवस लोगों को लैंडमाइंस की वजह से पैदा हुए खतरे से सुरक्षा प्रदान करने, स्वास्थ्य और जीवन से सम्बंधित परेशानियों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है और साथ ही राज्य सरकारों को खदान क्लिअरिंग प्रोग्राम विकसित करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाता है.
अंतरराष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस मनाने के पीछे का इतिहास
8 दिसंबर 2005 को जनरल असेंबली ने 4 अप्रैल को हर वर्ष अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता और खदान कार्य सहायता दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की थी. यह पहली बार 4 अप्रैल, 2006 को मनाया गया था.
इसका उद्देश्य था उन देशों में राष्ट्रीय खदान-कार्य क्षमता स्थापित करना और विकसित करने में सहायता करना जहां खदानों और विस्फोटक युद्ध अवशेष सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा पैदा करते हैं. इसके लिए राज्यों द्वारा प्रयास, संयुक्त राष्ट्र और संबंधित संगठनों के साथ मिलकर सहायता की जाती है. राष्ट्रीय और स्थानीय स्तर पर स्वास्थ्य और लोगों के जीवन में सामाजिक और आर्थिक विकास को भी बढ़ावा दिया जाता है.
अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता और खदान कार्य सहायता दिवस 2018 का थीम  
इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता और खदान कार्य सहायता दिवस का थीम है ‘Advancing Protection, Peace and Development’.
इस थीम के जरिये लोगों में मानवतावादी तरीके से शांति का निर्माण और सुरक्षा के सुधारों की संरचना और सतत विकास करना शामिल है. तकरीबन 20 वर्षों से संयुक्त राष्ट्र माइन एक्शन सर्विस (UNMAS) प्रभावित लोगों की समस्याओं को सुलझाने और आम नागरिकों के सामने आने वाले विस्फोटक से पैदा हुए खतरों का हल कर रही है. असल में, वे नागरिकों की रक्षा करते हैं, शरणार्थियों का समर्थन करते हैं, वसूली गतिविधियों को सक्षम करते हैं, मानव अधिकार कानून आदि की सहायता करते हैं.

विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस
हाल ही में, कनाडाई दूतावास (Canadian Embassy) ने एक ऐसे इवेंट की मेजबानी की जिसमें UNMAS और यूनाइटेड किंगडम ने एक साथ साझेदारी में अंतर्राष्ट्रीय और लिबियन खदान एक्शन पार्टनर, लीबिया माइन एक्शन सेंटर (LibMAC) और लीबिया में काम करने वाले कूटनीतिक समुदाय शामिल हुए. उन्होंने विभिन्न चुनौतियों का सामना करने वाले आम लोगों के बारे में चर्चा की. साथ ही प्रतिभागियों ने लीबिया में विस्फोटक से पैदा हुए खतरों के बारे में कुछ कदम उठाने के लिए भी कहा.


थीम 2018 Advancing Protection, Peace and Development’ का अर्थ
Protection (सुरक्षा)
सभी लोगों को जोखिम शिक्षा के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करना जो कि उनकी सुरक्षा के लिए आवश्यक है. इसके अलावा, विस्फोटक खतरों का पता लगाना, उसे नष्ट करना और इस क्षेत्र में रहने और काम करने वाले लोगों के जीवन को बचाना मुख्य कार्य है.
Peace (शांति)
खदान से सम्बंधित जागरूकता लोगों में शांति बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. सड़कों और विस्फोटकों के रनवे को साफ करना और पीड़ितों को सहायता प्रदान करके नागरिकों को अपने सामान्य जीवन में लौटने में सहायता करना, हथियार बंद क्षेत्रों को ब्लॉक करना और स्थानीय लोगों को बारुदी सुरंगों एवं विस्फोटकों को नष्ट करने के लिए UNMAS की टीमें समन्वय करती हैं.
Development (विकास)
यह विस्फोटक खतरों का सर्वेक्षण और उससे पैदा हुए खतरों को हटाने के लिए आवश्यक है जो कि प्रगति के लिए विकास को सक्षम बनाते हैं. इससे सम्बंधित कई कदम उठाय जा रहे हैं जैसे नए pistachio forests को लगाया गया है; प्रदूषित जमीन पर गेहूं को उगाया जा रहा है आदि.
इसलिए, अब हमें पता चल गया है कि हर साल दुनिया भर में 4 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता और खदान कार्य सहायता दिवस क्यों मनाया जाता है. साथ ही, 2018 का थीम क्या है और इसका क्या अर्थ है.

अर्थ आवर (Earth Hour) क्या है और यह हमारे लिए क्यों महत्वपूर्ण है

Advertisement

Related Categories

Advertisement