Advertisement

आईसीसी क्रिकेट “हॉल ऑफ़ फेम” में शामिल भारतीय क्रिकेटरों की सूची

आईसीसी क्रिकेट “हॉल ऑफ फेम" की लिस्ट में क्रिकेट की महान हस्तियों को शामिल किया जाता है.  आईसीसी, “हॉल ऑफ फेम” में शामिल किये जाने वाले महान खिलाड़ियों की सूची हर साल जारी करता है. इस सूची को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने फेडरल ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन (एफआईसीए) के सहयोग से 2 जनवरी 2009 से जारी करना शुरू किया था. हॉल ऑफ फेम के मौजूदा सदस्य तय करते हैं कि इस लिस्ट में कौन से नए चेहरे शामिल किये जायेंगे.

सन 1932 से आज तक केवल 5 भारतीयों को इस सूची में शामिल किया गया है. भारतीय क्रिकेट की दीवार के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़,  ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग और इंग्लैंड की महिला विकेटकीपर-बल्लेबाज क्लेयर टेलर को 2018 में इस लिस्ट में शामिल किया गया है.

भारत में शतरंज ग्रैंडमास्टर्स की सूची

क्रिकेट पुरुषों का खेल माना जाता है; शायद यही कारण है कि इस लिस्ट में शामिल 87 खिलाड़ियों में से केवल 7 महिलाएं हैं.

वर्ष 2010 में, इंग्लैंड की पूर्व महिला क्रिकेट कप्तान“रेचेल फ़्लिंट” हॉल ऑफ फेम सूची में शामिल होने वाली पहली महिला बनीं थी.

आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ़ फेम में शामिल भारतीय क्रिकेटरों की सूची इस प्रकार है;

  खिलाड़ी का नाम

   टीम

  शामिल होने का वर्ष

 1. बिशन सिंह बेदी

 भारत

  2009

 2. कपिल देव

 भारत

  2009

 3. सुनील गावस्कर

 भारत

  2009

 4. अनिल कुंबले     

 भारत

  2015

 5. राहुल द्रविड़

 भारत

  2018

2 जनवरी 2009 से, आईसीसी हॉल ऑफ फ़ेम सूची में 87 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. इस लिस्ट में सबसे अधिक खिलाड़ी इंग्लैंड टीम (28) के, इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के 25 और वेस्ट इंडीज के 18 खिलाड़ी हैं.


दुनिया के हर क्रिकेट प्रेमी के लिए यह आश्चर्यजनक है कि प्रसिद्ध भारतीय मास्टर ब्लास्टर, सचिन तेंदुलकर इस सूची में शामिल नहीं हैं. ICC को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि तेंदुलकर को लिस्ट में शामिल ना करके उसने तेंदुलकर का नही बल्कि अपना अपमान किया है, क्योंकि तेंदुलकर वो शख्सियत है जिसकी प्रतिभा किसी अवार्ड की मोहताज नही है. यदि ICC इस खिलाड़ी को हॉल ऑफ़ फेम लिस्ट में शामिल करता है तो ये तेंदुलकर के साथ-साथ ICC के लिए भी सम्मान की बात होगी कि उनकी लिस्ट में इतना महान खिलाड़ी शामिल है.

लेकिन हम आशा करते हैं कि हॉल ऑफ़ फेम में शामिल पैनल के लोग जल्दी ही इस महान खिलाड़ी की प्रतिभा को पहचानेंगे और उन्हें इस लिस्ट में शामिल करेंगे.

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक गेंद फेंकने वाले खिलाड़ी

Advertisement

Related Categories

Advertisement