Jagranjosh Education Awards 2021: Click here if you missed it!
Next

जानें Myristica Swamp Treefrog के बारे में

हाल ही में, केरल के त्रिशूर जिले में वाज़चल रिजर्व फ़ॉरेस्ट (Vazhachal Reserve Forest) में शेंकोटा दर्रे (Shencottah gap) के उत्तर में Myristica Swamp Treefrog प्रजाति को पहली बार देखा गया है.

आइये Myristica Swamp Treefrog के बारे में जानते हैं 

इसका साइंटिफिक नाम Mercurana myristicapalustris है. यह पश्चिमी घाट के लिए एंडेमिक पेड़ों पर रहने वाली (Arboreal) एक दुर्लभ प्रजाति है. यह प्रजाति प्रजनन के मौसम के दौरान केवल कुछ हफ्तों के लिए सक्रिय होती है.
अद्वितीय प्रजनन व्यवहार यानी इनका प्रजनन का व्यवहार काफी यूनीक है.

अन्य मेंढकों के विपरीत प्रजनन का मौसम, प्री मानसून सीजन (मई) में शुरू होता है और जून में मानसून पूरी तरह से सक्रिय होने से पहले समाप्त होता है. प्रजनन-काल के समाप्त होने से पहले, मादा मेंढ़क अपने नर मेढकों सहित जंगलों की सतह पर आ जाते  हैं. मादा मेढक जमीन में कम गहराई के मिट्टी में बिल खोदती है और इसमें अंडे देती है. प्रजनन और अंडे देने के बाद, ये मेढक पेड़ की शाखाओं पर वापस आ जाते हैं और अगले प्रजनन सीजन तक दिखाई नहीं देते हैं.

ब्यूबोनिक प्लेग क्या है, इसके लक्षण और यह कैसे फैलता है?

आइये अब Myristica Swamps के बारे में अध्ययन करते हैं 

Myristica Swamps पश्चिमी घाट में अद्वितीय पारिस्थितिकी प्रणालियों में से एक हैं - भारत में एक वैश्विक मेगा विविधता गर्म स्थान. निचले स्तर पर स्थित, खराब निकास वाले डिप्रेशन में स्थित ये दलदल घाटों के पश्चिमी घाटों के माध्यम से जलकुंडों के साथ एक व्यापक नेटवर्क बनाते हैं.

Myristica Swamps उष्णकटिबंधीय मीठे पानी के दलदल के जंगल हैं जिनमें Myristica पेड़ों की बहुतायत है. Myristica के पेड़ पृथ्वी पर फूलों के पौधों के सबसे प्रिमिटिव माने जाते हैं.

हालांकि, मानवीय हस्तक्षेपों के कारण, ये Swamps आज अत्यधिक खतरे में हैं और अत्यधिक खंडित हो गए हैं. ये दलदल प्राचीन परिवार के कुछ सदस्यों के होने के एकमात्र स्थल हैं जैसे कि Myristicaceae जैसे कि Myristica fatua var magnifica और Gymnacranthera canarica.

यहाँ पर सदाबहार, जल-सहिष्णु पेड़ों की घनीभूत जड़ें होती हैं, जो मोटी, काली, गीली जलोढ़ मिट्टी में स्तंभन में मदद करती हैं. यहाँ के पेड़ एक बंद Canopy के साथ काफी घने जंगल बनाते हैं. यह Swamps आमतौर पर घाटियों में पाए जाते हैं, जिससे उन्हें मानसून की बारिश के दौरान बाढ़ का खतरा होता है.

Myristica Swamps का क्या महत्व है?

- उभयचर, सरीसृप और स्तनधारियों सहित अकशेरुकी (Invertebrate) और कशेरुकी (Vertebrate) प्रजातियों की समृद्ध विविधता के लिए निवास स्थान प्रदान करते हैं.

- इन Swamps को प्राचीन जीवन का जीवित संग्रहालय माना जाता है और इससे पौधों के विकास पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव की बेहतर समझ को बढ़ावा मिल सकता है.

- इनमें पास के गैर-दलदल वनों की तुलना में कार्बन को स्टोर करने की अधिक क्षमता है. वे कार्बन सिंक के रूप में कार्य करते हैं और कृषि, वानिकी और अन्य भूमि उपयोगों द्वारा उत्पादित कार्बन को स्टोर कर सकते हैं.

केरल की Myristica Swamps पर 2007 की एक रिपोर्ट ने केरल के सभी दलदली क्षेत्रों को "अपने आप में व्यक्तिगत संरक्षित क्षेत्र" के रूप में सीमांकित करने का सुझाव दिया. अन्य उपायों के अलावा, इसने अरिल कलेक्शन (Aril Collection) के लिए पूरी शाखाओं को काटने का भी प्रस्ताव रखा.

अध्ययनों से पता चला है कि दलदलों, जो अतीत में मोटे तौर पर लकड़ी के पश्चिमी घाटों पर कब्जा कर लेते थे, अब देश में 200 हेक्टेयर से कम तक सीमित हैं.

क्या मच्छर मनुष्य के रक्त का स्वाद ले सकते हैं?

 

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now