प्रमोद सावंत: गोवा के CM के बारे में 10 रोचक तथ्य

जैसा कि हम जानते हैं कि मनोहर पर्रिकर के निधन के कारण प्रमोद सावंत ने गोवा के 13वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है. वह एक आयुर्वेदिक चिकित्सक हैं और गोवा विधानसभा के अध्यक्ष. वह गोवा विधानसभा में सैंकलिम निर्वाचन क्षेत्र (Sanquelim constituency) का प्रतिनिधित्व करते हैं और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य हैं. वह एक उदार व्यक्ति और एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं जो गरीब और जरूरतमंद लोगों की मदद करना पसंद करते हैं. आइये इस लेख के माध्यम से प्रमोद सावंत के बारे में उनके जीवन, परिवार, शिक्षा इत्यादि के बारे में दस रोचक तथ्यों का अध्ययन करते हैं.

प्रमोद सावंत के बारे में 10 रोचक तथ्य

1. प्रमोद सावंत गोवा के 13वें CM और गोवा विधानसभा के अध्यक्ष, भारतीय राजनीतिज्ञ हैं. वे उत्तरी गोवा के सैंकलिम (Sanquelim) से दो बार भारतीय जनता पार्टी के विधायक और सावंत को बचपन से ही RSS के एक समर्पित कार्यकर्ता के रूप में जाना जाता है. वह पेशे से किसान और एक आयुर्वेदिक डॉक्टर भी हैं.

2. पर्रिकर के अंतिम कार्यकाल के दौरान प्रमोद सावंत को गोवा राज्य विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया था. आपको बता दें कि वह गोवा राज्य अवसंरचना विकास निगम (Infrastructure Development Corporation) के पूर्व अध्यक्ष हैं, जो मनोहर पर्रिकर द्वारा स्थापित एक विशेष प्रयोजन वाहन है जो तटीय राज्य में विभिन्न बुनियादी ढांचे के कामों को करने के लिए बनाई गई है.

3. प्रमोद सावंत का जन्म 24 अप्रैल, 1973 को हुआ था. उनके पिता का नाम पांडुरंग और माता का नाम पद्मिनी है. उनका गृहनगर कोथम्बी, पाले, बिचोलिम गोवा में है.

4. उन्होंने कोहलापुर में गंगा एजुकेशन सोसायटी के आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज से अपनी बैचलर ऑफ आयुर्वेद, मेडिसिन एंड सर्जरी (BAMS) की डिग्री हासिल की है.

5. उन्होंने पुणे के तिलक महाराष्ट्र विश्वविद्यालय से मास्टर ऑफ सोशल वर्क (MSW) में स्नातकोत्तर की डिग्री पूरी की है.

क्या आप जानते हैं कि गोवा को एक स्वतंत्रता आंदोलन और सेना के ऑपरेशन के बाद 19 दिसंबर, 1961 को पुर्तगाली प्रभुत्व से मुक्त कर दिया गया था? 1987 में इसे पूर्ण राज्य का दर्जा दिया गया.

गोवा भारत का हिस्सा कैसे बना?

6. उनकी पत्नी का नाम सुलक्षणा है और बिचोलिम के श्री शांतादुर्गा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में रसायन शास्त्र की शिक्षिका हैं.

7. क्या आप जानते हैं कि सुलक्षणा सावंत भारतीय जनता पार्टी की नेता और भाजपा महिला मोर्चा की गोवा इकाई की वर्तमान अध्यक्ष हैं.

8. प्रमोद सावंत को प्रतिष्ठित सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा लिखित पुस्तकें पढ़ना पसंद है. उनका शौक पिछड़े और दलित वर्गों के लिए सामाजिक कार्य करना और लोगों से मिलना भी पसंद है.

9. आपको बता दें कि जब प्रमोद सावंत को गोवा विधानसभा स्पीकर के रूप में चुना गया था, तब उन्होंने कांग्रेस के विधायक Aleixo Reginaldo के 15 वोट के मुकाबले 20 वोट जीते थे.

10. उन्होंने मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद ट्विस्ट किया कि वे आधुनिक गोवा के एक राजनेता, मार्गदर्शक, वास्तुकार और एक पितृ व्यक्ति थे.

तो, अब आप जान गए होंगे कि प्रमोद सावंत गोवा के 13वें CM हैं और गोवा विधानसभा के अध्यक्ष, पेशे से एक आयुर्वेदिक डॉक्टर और एक सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं.

गोवा के मुख्यमंत्रियों की सूची

भारत में किसी राजनीतिक पार्टी को किस तरह पंजीकृत कराया जाता है?

Advertisement

Related Categories

Popular

View More