JagranJosh Education Awards 2022 - Nominations Open!
Next

जानिए मंगल ग्रह पर रहने का नाटक करते हुए आप नासा के साथ कैसे नौकरी कर सकते हैं?

Arfa Javaid

अंतरिक्ष एजेंसी नासा ऐसे आवेदकों की तलाश कर रहा है जो लंबी अवधि के अलगाव मिशन का हिस्सा बन सकें। आवेदकों को मंगल ग्रह पर  होने का नाटक करते हुए एक साल बिताना होगा। चार लोगों के लिए मार्स ड्यून अल्फा में एक साल बिताने के लिए आवेदन शुक्रवार को खुल गए हैं। इस मिशन की मदद से नासा अंतरिक्ष यात्रियों को लाल ग्रह पर भेजने की तैयारी करेगा।

Mars is calling! 📲 Applications are open to participate in a rare and unique opportunity: the first one-year analog mission in a habitat to simulate life on a distant world, beginning Fall 2022.

Think you have what it takes? Get more details: https://t.co/lXHklAqSGy pic.twitter.com/jCpGClcr77

— NASA (@NASA) August 7, 2021

किस जगह और किन परिस्थितियों में रहना होगा?

3डी-प्रिंटर द्वारा बनाया गया 1,700 वर्ग फुट का मार्टियन आवास, ह्यूस्टन, टेक्सास में जॉनसन स्पेस सेंटर की एक इमारत के अंदर स्थित है। स्वयंसेवकों को इस इमारत में रहना होगा। ध्यान रहे कि यहां कोई खिड़की नहीं होगी और आवेदक पहले से तैयार अंतरिक्ष भोजन का उपभोग करेंगे। 

यहां पर कुछ पौधे उगाए जाएंगे, लेकिन आलू नहीं, जैसे फिल्म "द मार्टियन" में दर्शाया गया है। फिल्म में  डेमन एक फंसे हुए अंतरिक्ष यात्री मार्क वॉटनी की भूमिका निभाते हैं, जो आलू खाकर जीवित रहे।

कब शुरू होगा नासा का लंबी अवधि वाला अलगाव प्रयोग?

पेड स्वयंसेवक एक नकली मार्टियन अन्वेषण मिशन का काम करते हैं जिसमें स्पेसवॉक, सीमित संचार, प्रतिबंधित भोजन और संसाधन और उपकरण विफलताएं शामिल हैं। इनमें से तीन प्रयोग नासा द्वारा नियोजित किए जा रहे हैं, पहला प्रयोग 2022 में शरद ऋतु में शुरू होगा।

प्रमुख वैज्ञानिक ग्रेस डगलस ने कहा: "हम यह समझना चाहते हैं कि मनुष्य उनमें कैसा प्रदर्शन करते हैं। हम मंगल की यथार्थवादी स्थितियों को देख रहे हैं।"

कौन कर सकता है आवेदन?

1- आवेदकों के पास विज्ञान, इंजीनियरिंग या गणित में मास्टर डिग्री या पायलट अनुभव होना चाहिए।

2- केवल अमेरिकी नागरिक या स्थायी अमेरिकी निवासी ही प्रयोग के लिए योग्य हैं।

3- आवेदकों की आयु 30 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके साथ ही आवेदकों का शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा हो , जिसमें कोई आहार संबंधी समस्या न हो और मोशन सिकनेस का खतरा न हो।

लंबी अवधि के अलगाव मिशन की आवेदन प्रक्रिया

1- फाइनलिस्ट को शारीरिक और मानसिक रूप से लंबी अवधि के अलगाव मिशन के लिए उपयुक्तता निर्धारित करने के लिए चिकित्सा मूल्यांकन, मनोवैज्ञानिक परीक्षण और मनोरोग जांच से गुजरना होगा। सभी परीक्षाओं और उनसे जुड़े खर्चों की व्यवस्था और भुगतान नासा के माध्यम से किया जाएगा। 

2- उन उम्मीदवारों का चयन नहीं किया जाएगा जिन्हें कोई खाद्य एलर्जी, परहेज, या जठरांत्र संबंधी विकार हैं, क्योंकि इन्हें लंबी अवधि के मिशन पर समायोजित नहीं किया जा सकता है। 

3- उम्मीदवारों को आवश्यक दिनों पर अनुरोधित जैविक नमूने प्रदान करने के लिए तैयार रहना होगा और मिशन के दौरान प्रदान किए गए स्पेसफ्लाइट जैसे खाने का उपभोग करना होगा। उम्मीदवारों को मोशन सिकनेस का खतरा नहीं होना चाहिए। 

4- जो उम्मीदवार विशिष्ट दवाओं का सेवन करते हैं उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। उदाहरण के तौर पर रक्तचाप की दवाएं, रक्त को पतला करने वाली दवाएं, दौरे की दवाएं, दैनिक एलर्जी की दवाएं, आदि। 

5- मिशन के दौरान विटामिन डी प्रदान किया जाता है और अन्य सभी विटामिन स्पेसफ्लाइट खाद्य प्रणाली में उपलब्ध होते हैं। इसके अतिरिक्त विटामिन की अनुमति नहीं है। 

6- उम्मीदवारों को एक COVID-19 के पूर्ण टीकाकरण का प्रमाण दिखाना होगा। उम्मीदवारों को अपना स्वयं का COVID-19 PCR परीक्षण करवाना होगा और एक नकारात्मक परीक्षण का प्रमाण दिखाना होगा। प्रतिभागियों को आने पर JSC परिसर में मौजूद COVID-19 जोखिम शमन प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

7- इस प्रोटोकॉल में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को एनालॉग मिशन के लिए चयन की गारंटी नहीं है जिसकी चयन प्रक्रिया में 13 महीने तक का समय लग सकता है। 

8- उम्मीदवारों को अधिकतम 16 दिनों का सक्रिय समय चाहिए जिसमें आवेदन भरने का समय, यात्रा का समय, प्रीस्क्रीनिंग गतिविधियों के लिए जेएससी में समय और नेशनल आउटडोर लीडरशिप स्कूल में समय शामिल है। सभी उम्मीदवार स्क्रीनिंग के प्रत्येक चरण में जारी नहीं रहेंगे। क्रू चयन आवेदनों का मूल्यांकन योग्य आवेदकों के लिए प्राप्त क्रम में किया जाएगा जब तक कि सभी उपलब्ध स्पॉट नहीं भर जाते।

9- इस प्रोटोकॉल में भाग लेने के जोखिमों में गोपनीयता का नुकसान, मामूली परेशानी और चिकित्सा परीक्षा के दौरान एक्स-रे से निम्न स्तर के विकिरण जोखिम, और शारीरिक चोट या न के बराबर मृत्यु की संभावना हो सकती है। शमन में प्रमाणित और एन्क्रिप्टेड सिस्टम पर डेटा सुरक्षा, लाइसेंस प्राप्त और अनुमोदित चिकित्सा क्लीनिक का उपयोग, और सुरक्षा तंत्र और चोट निवारण प्रशिक्षण शामिल हैं।

कैसे करें आवेदन?

मंगल की यात्रा की तैयारी में नासा के काम में योगदान करने का अवसर पाने के लिए योग्य उम्मीदवार इस लिंक पर जाकर आवेदन कर सकते हैं: https://external.jsc.nasa.gov/chapea/

कनाडा के अंतरिक्ष यात्री क्रिस हैडफील्ड का कहना है कि इससे पता चलता है कि नासा ऐसे लोगों की तलाश कर रहा है जो अंतरिक्ष यात्रियों के करीब हैं। यह एक बेहतर प्रयोग साबित होगा यदि प्रतिभागी उन लोगों के समान हों जो वास्तव में ग्रह पर जाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि इसी तरह का एक प्रयोग रूस द्वारा किया गया था। मार्स 500 नामक मिशन कामयाब नहीं रही था क्योंकि उसमें भाग लेने वाले लोग बहुत ज्यादा साधारण थे।

हैडफ़ील्ड ने 2013 में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की कक्षा में पाँच महीने बिताए, जहाँ उन्होंने गिटार बजाया और डेविड बॉवी की हिट स्पेस ऑडिटी का एक कवर वीडियो गाया।

उन्होंने कहा, "ज़रा सोचिए कि आप नेटफ्लिक्स पर कितनी पकड़ बनाने जा रहे हैं।अगर उनके पास वहां कोई वाद्य यंत्र है, तो आप बिना कुछ जाने वहां जा सकते हैं और यदि आप चाहें तो एक संगीत कार्यक्रम में भी आ सकते हैं।"

एटिट्यूड महत्वपूर्ण है, हेडफील्ड ने कहा, जिसका उपन्यास "द अपोलो मर्डर्स" इस शरद ऋतु में आ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रतिभागियों को डेमन के वॉटनी चरित्र की तरह होना चाहिए: "अति सक्षम, साधन संपन्न और सहज महसूस करने के लिए अन्य लोगों पर भरोसा नहीं करना।"

इस बीच, नासा का नवीनतम पर्सिवरेंस रोवर अपने पहले प्रयास में मंगल ग्रह से धरती पर पत्थर के नमूने लाने में असफल रहा। 

ओलंपिक अंतरिक्ष में आयोजित किए जाएं तो क्या होगा?

जानें भारत ने 1900 से लेकर अब तक ओलंपिक में कितने पदक जीते हैं?

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now