जानिए कौन हैं पिछले दशक के 5 सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खिलाड़ी?

ब्रिटेन की एक मैगज़ीन द क्रिकेटर ने पिछले एक दशक में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले 50 खिलाडियों की सूची जारी की है. इस सूची में भारत के विराट कोहली पहले स्थान पर हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ओपनर बल्लेबाज हाशिम अमला दूसरे स्थान पर हैं.

इसी तरह क्रिकेट जगत की सबसे महत्वपूर्ण पत्रिका विजडन ने भी पिछले दशक 5 खिलाडियों की लिस्ट जारी की है, जिसमें भी कोहली ने टॉप किया है. इस लिस्ट में अन्य नाम हैं, स्टीव स्मिथ, एबी डीविलियर्स, ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर एलिस पैरी और डेल स्टेन.

आइये इस लेख में इन सभी 5 खिलाडियों के करियर के बारे में आंकड़ों पर नजर डालते हैं;

1. विराट कोहली (भारत)
क्रिकेट की दुनिया के तमाम रिकार्ड्स कोहली का अभी भी इंतजार कर रहे हैं. कहते हैं कि ऐसा खिलाड़ी सदी में एक बार पैदा होता है और यह कहावत आंकड़ों से सच भी हो गयी है. वर्तमान भारतीय कप्तान विराट कोहली ने महज 31 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में 70 शतकों और 7 दोहरे शतकों की मदद से 21 हजार से ज्यादा रन बना दिए हैं. 

कोहली लम्बे समय से ICC की टेस्ट और एक दिवसीय रैंकिंग में पहले पायदान पर काबिज हैं. रोहित शर्मा और बाबर आजम कैसे कई प्रतिभवान बल्लेबाजों की यह बदकिस्मती है कि वे कोहली के समय में पैदा हुए हैं अन्यथा वे अब तक ICC की रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंच गए होते.

कोहली ने दशक में 5775 ज्यादा रन और 22 अधिक शतक जड़े हैं और वे अकेले खिलाड़ी हैं जिनका तीनों फॉर्मेट में औसत 50 से ऊपर है. कुल मिलाकर कोहली अब तक वन डे में 43 शतकों की मदद से 11,609 रन और टेस्ट मैचों में 26 शतकों और 7 दोहरे शतकों की मदद से 7,202 रन बना चुके हैं.

2. स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलिया के इस प्रतिभवान बल्लेबाज को कोहली का सबसे बड़ा प्रतिद्वंदी माना जाता है. ICC की टेस्ट रैंकिंग में इसी खिलाड़ी ने कोहली को अपदस्थ किया था. स्मिथ ने 2010 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था और अब तक वह 72 टेस्ट मैचों में 7149 रन बना चुके हैं जिनमें 26 शतक, 28 अर्द्धशतक और 3 दोहरे शतक शामिल हैं.

वनडे में स्मिथ के बल्ले से 118 मैचों में 3810 रन निकल चुके हैं जिनमें 8 शतक और 23 अर्द्धशतक शामिल हैं.
अगर स्मिथ 1 साल के लिए प्रतिबंधित ना किया गया होता तो उसका रिकॉर्ड और भी बेहतर होता.

3. एबी डीविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका)
वर्तमान समय में दुनिया से सबसे विस्फोटक बल्लेबाज के नाम से मशहूर इस खिलाड़ी के नाम केवल 31 गेंदों में एकदिवसीय मैचों का शतक बनाने का विश्व रिकॉर्ड दर्ज है. डीविलियर्स ने टेस्ट डेब्यू 2004 में और ODI डेब्यू 2005 में किया था. 

मई 2018 में संन्यास लेने वाले डीविलियर्स ने इंटरनेशनल करियर में सभी फॉर्मेट में कुल 420 मैचों में 50 से अधिक की औसत से 20014 रन बनाए हैं, जिनमें 47 शतक और 2 दोहरे शतक भी शामिल हैं. ऐसी ख़बरें हैं कि एबी डीविलियर्स टी20 क्रिकेट में दुबारा खेलने पर विचार कर रहे हैं.

4. एलिस पैरी (ऑस्ट्रेलिया)
अभी महज 29 साल की एलिस पैरी ने टेस्ट क्रिकेट करियर की शुरुआत 2008 में पाकिस्तान के विरुद्ध और वन डे करियर की शुरुआत 2007 में न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू की थी. 

एलिस पैरी ने अपने करियर में 231 मैचों में 4747रन बना लिए हैं. टेस्ट मैचों में उन्होंने 13 पारियों में 624 रन बनाये हैं और उनका औसत 78 का है, जबकि उनका सर्वोच्च स्कोर 213 का है.

वनडे मैचों में भी एलिस ने 52 की औसत से 3022 रन बना दिए हैं जिनमें 2 शतक और 27 अर्धशतक शामिल हैं. इतना ही नहीं एलिस ने इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फोर्मट्स में 289 विकेट भी झटके हैं. इन आंकड़ों से सिद्ध होता है कि एलिस एक बहुत ही अच्छी आलराउंडर खिलाड़ी हैं. एलिस इस सूची में एक मात्र महिला खिलाड़ी भी हैं 

5. डेल स्टेन (दक्षिण अफ्रीका)

कुछ लोग कहते हैं कि क्रिकेट बल्लेबाजों का खेल है लेकिन यह आधा सच है क्योंकि क्रिकेट में मुकाबला गेंद और बल्ले के बीच होता है ना कि बल्ले और बल्ले के बीच.

सूची में शामिल एकमात्र गेंदबाज डेलस्टेन हैं जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए 262 मैचों में 696 विकेट झटके हैं. आश्चर्य की बात है कि डेल स्टेन का गेंदबाजी औसत टेस्ट क्रिकेट और वनडे की तुलना में टी20 में बेहतर है जो कि बहुत ही चौकाने वाली बात है.

उन्हें अब तक के सबसे महान तेज गेंदबाजों में से एक माना जाता है. उन्हें 2013 में विजडन क्रिकेटर्स ऑफ़ द इयर, और 2013 में विजडन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड ऑफ द इयर के लिए चुना गया था जबकि 2014 के विजडन क्रिकेटर्स अलमैक में नामित किया गया था.

दिसंबर 2018 में स्टेन टेस्ट क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए, इससे पहले अफ्रीका के लिए यह रिकॉर्ड पूर्व कप्तान शॉन पोलक के नाम था.

तो यह थी विजडन मैगजीन के द्वारा पब्लिश किये गये पिछले दशक के 5 सबसे महान क्रिकेटरों के सूची. ऐसे ही और आर्टिकल पढने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

विराट कोहली द्वारा एकदिवसीय मैचों में बनाये गए शतकों की सूची

टेस्ट मैचों में 10,000 रन बनाने वाले क्रिकेटरों की सूची

Related Categories

Also Read +
x