Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

जानें Whale Vomit (Ambergris) क्या होता है और इतना महंगा क्यों होता है के बारे में

Shikha Goyal

मछुआरें मृत व्हेल के अंदर मोम जैसी, काले एम्बरग्रीस की 127 किलो गांठ पाकर हैरान रह गए. आखिर क्या हुआ था? आइये जानते हैं.

यमन में मछुआरों के एक समूह की किस्मत चमक गई, जब उन्होंने तैरती हुई  व्हेल के शव के अंदर 10 करोड़ रुपये का एक तैरता हुआ खजाना पाया. यमन दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक है जो ज्यादातर आजीविका के मुख्य स्रोत के रूप में मछली पकड़ने पर निर्भर रहता है. दक्षिणी यमन में Aden की खाड़ी के पानी में विशालकाय स्पर्म व्हेल को देखने वाले 35 मछुआरों के लिए एम्बरग्रीस खोजना अमूल्य निकला.

ऐसा बताया जाता है कि सेरिया (Seriah) के एक मछुआरे ने पहले Aden की खाड़ी में 35 मछुआरों के अन्य समूह को विशालकाय व्हेल के शव के बारे में सचेत किया और उन्हें बताया कि इसमें एम्बरग्रीस (Ambergris) हो सकता है. विशाल लाश के पास पहुंचने पर, मछुआरों ने समुद्री मल की गंध की तेज गंध देखी और सुनिश्चित किया कि उसके पेट के अंदर कुछ था. समूह ने फिर मृत स्तनपायी को किनारे ले गए.

जब मछुआरों ने इसको काटा तो वे मोम जैसी, काले एम्बरग्रीस (Ambergris) की 127 किलो गांठ पाकर हैरान रह गए. समूह खुश था क्योंकि उन्हें $1.5 मिलियन का खजाना मिला था.

Whale Vomit या एम्बरग्रीस (Ambergris) क्या होता है?

व्हेल की उल्टी (Whale Vomit) को एम्बरग्रीस (Ambergris) के रूप में भी जाना जाता है और यह एक गंधयुक्त पदार्थ है जो केवल स्पर्म व्हेल के पाचन तंत्र में पाया जाता है.

UK के नेचुरल हिस्ट्री संग्रहालय (Natural History Museum) के अनुसार, पदार्थ को अक्सर "समुद्र का खजाना" और "फ्लोटिंग गोल्ड" कहा जाता है क्योंकि यह दुर्लभ होता है.

ऐसा भी कहा जाता है कि एम्बरग्रीस भी एक अत्यंत मूल्यवान पदार्थ है जिसका उपयोग परफ्यूम बनाने में सुगंध की गंध को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए किया जाता है.

पूर्वी संस्कृतियों में एम्बरग्रीस का उपयोग दवाओं और औषधि के लिए और मसाले के रूप में किया जाता था तथा पश्चिम में इसका उपयोग उत्तम इत्र की गंध को स्थिर करने के लिए किया जाता था.

एम्बरग्रीस चीन, जापान, अफ्रीका और अमेरिका के तटों पर और Bahamas जैसे उष्णकटिबंधीय द्वीपों पर सबसे अधिक बार तैरता हुआ पाया गया है. क्योंकि इसे उत्तरी सागर के किनारे पर बहाव के रूप में उठाया गया था, एम्बरग्रीस की तुलना उसी क्षेत्र के एम्बर से की गई थी, और इसका नाम "ग्रे एम्बर" के लिए फ्रांसीसी शब्दों से लिया गया है.

ताजा एम्बरग्रीस काला और मुलायम होता है और इसमें अप्रिय गंध होती है. हालांकि, सूरज, हवा और समुद्री जल के संपर्क में आने पर, यह कठोर हो जाता है और हल्के भूरे या पीले रंग में बदल जाता है, इस प्रक्रिया में एक सूक्ष्म और सुखद सुगंध विकसित होती है.

रासायनिक रूप से, एम्बरग्रीस में एल्कलॉइड (Alkaloid), एसिड और एंबरींन (Ambreine) नामक एक विशिष्ट यौगिक होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के समान होता है.

एम्बरग्रीस अपनी सुगंध की वजह से अमूल्य माना जाता है. GQ पत्रिका के अनुसार, एम्बरग्रीस इत्र में सबसे मूल्यवान प्राकृतिक कच्चा माल है.

आइये अब स्पर्म व्हेल (Sperm Whale) के बारे में जानते हैं 

स्पर्म व्हेल का वैज्ञानिक नाम 'फिसेटर कैटाडॉन' (Physeter Catadon) है. यह एक विशाल चौकोर सिर वाली पृथ्वी पर सबसे बड़ी दांतेदार व्हेल है.

स्पर्म व्हेल लगभग 350 मीटर तक सीधे गोता लगा सकती है और एक घंटे की लंबी अवधि के लिए पानी के भीतर रह सकती है.

इनका वितरण वैश्विक है और यह उष्णकटिबंधीय और समशीतोष्ण (Temperate) जल में समान रूप से पाया जाता है. इनकी आबादी 11 लाख से घटकर 3 लाख ही रह गई है. ऐसा कहा जाता है कि इन व्हेलस में केवल 1 से 5% ही हैं जो एम्बरग्रीस का उत्पादन करती हैं.

क्या एम्बरग्रीस व्हेल को खतरे में डाल रहा है?

जब व्हेलिंग (Whaling) व्यापक थी, एम्बरग्रीस और तेल जैसे अन्य मूल्यवान उत्पादों के लिए स्पर्म व्हेल का शिकार किया जाता था.

एम्बरग्रीस के संग्रह और बिक्री को नियंत्रित करने वाले कानून दुनिया भर में भिन्न हैं. कुछ देशों में एम्बरग्रीस और अन्य सभी व्हेल-व्युत्पन्न (Whale-derived) उत्पाद प्रतिबंधित हैं, लेकिन कहीं और यह या तो लीगल या ग्रे क्षेत्र है.

UK और यूरोप में, व्हेल, डॉल्फ़िन और पोरपोइज़ (Porpoises) की सभी जीवित प्रजातियों को कानून द्वारा संरक्षित किया जाता है.

हालांकि, Convention on International Trade in Endangered Species (CITES) एम्बरग्रीस को स्पर्म व्हेल का एक अपशिष्ट उत्पाद मानता है जो स्वाभाविक रूप से होता है, जिससे इसे समुद्र तट या समुद्र से एकत्र करना लीगल हो जाता है.

2027 से पहले ही भारत बन सकता है सर्वाधिक आबादी वाला देश, जानें कैसे?

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now