Jagranjosh Education Awards 2021: Click here if you missed it!
Next

World Happiness Report 2021: भारत की क्या रैंक है और हैप्पीनेस को कैसे मापा गया?

संयुक्त राष्ट्र सतत विकास समाधान नेटवर्क (UN Sustainable Development Solutions Network) द्वारा World Happiness Report 2021, 19 मार्च को जारी की गई है और फिनलैंड एक बार फिर दुनिया के सबसे खुशहाल देश के रूप में पहली रैंक पर है. इस रिपोर्ट के अनुसार फिनलैंड को लगातार चौथे साल दुनिया का सबसे खुशहाल देश पाया गया है. इस साल यह रिपोर्ट COVID-19 के प्रभावों और दुनिया भर के लोगों पर किस प्रकार से प्रभाव पड़ा है पर केंद्रित है.

World Happiness Report 2021 में कितने देशों को शामिल किया गया है?

यह रिपोर्ट 149 देशों के बारे में जारी की गई है और यह बताती है कि उनके नागरिक खुद को कितना खुश मानते हैं.

यह रिपोर्ट किस पर आधारित है?

संयुक्त राष्ट्र सतत विकास समाधान नेटवर्क (UN Sustainable Development Solutions Network) द्वारा प्रायोजित 149 देशों की ये वार्षिक रिपोर्ट प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद, हेल्दी लाइफ एक्सपेक्टेंसी और नागरिकों की राय पर आधारित है.

रिपोर्ट ने जीडीपी, सामाजिक समर्थन, व्यक्तिगत स्वतंत्रता, और प्रत्येक राष्ट्र में भ्रष्टाचार के स्तर जैसे कारकों को ध्यान में रखते हुए खुशी के स्तरों का मूल्यांकन किया. लेकिन इस साल, लेखकों को रिपोर्ट में संबोधित करने के लिए एक अनूठी नई चुनौती थी और वह ये कि दुनिया भर के राष्ट्रों में हो रही COVID-19 महामारी और इसके विनाशकारी प्रभाव.

1-10 के स्केल पर इस सर्वे के दौरान लोगों से कुछ सवाल पूछे गए थे. मुख्य रूप से जीवन की गुणवत्ता, सकारात्मक और नकारात्मक भावों के आधार पर इस रिपोर्ट को तैयार किया गया है.

World Happiness Report 2021 यह याद दिलाती है कि हमें केवल धन के बजाय भलाई के लिए लक्ष्य रखना चाहिए, जो वास्तव में क्षणभंगुर होगा यदि हम सतत विकास की चुनौतियों का सामना करने के लिए बेहतर काम नहीं करते हैं.

दुनिया भर में महामारी के कहर के साथ, इस वर्ष की रिपोर्ट ने रैंकिंग के दो अलग-अलग सेट प्रदान किए - गैलप (Gallup) द्वारा 2018-2020 में किए गए सर्वेक्षणों के तीन वर्षों के औसत के आधार पर एक सामान्य सूची, और दूसरी और 2020 में COVID-19 ने व्यक्तिपरक को कैसे प्रभावित किया.

दुनिया का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर फार्म कहा बनाया जा रहा है?

World Happiness Report 2021 में भारत का स्थान क्या है?

इस सूची में 149 देशों में से भारत 139वें स्थान पर है. 

इस सूचि में 10 शीर्ष देश कौन से हैं?

Source: worldhappiness.report

इस सूची में 10 शीर्ष देशों में से नौ यूरोप के हैं. 

फिनलैंड को दुनिया का सबसे खुशहाल देश माना गया है यानी रैंक 1 हासिल हुई है. जबकि 2nd पर डेनमार्क, 3rd पर स्विट्जरैंड, 4rth पर आइसलैंड, 5th पर नीदरलैंड, 6th पर नॉर्वे, 7th पर स्वीडन, 8th पर लग्जमबर्ग और 9th पर न्यूज़ीलैंड है.

इस सूचि के अनुसार दुनिया का सबसे कम खुशहाल या अप्रसन्न देश कौन है?

सूची के अनुसार, अफगानिस्तान (149 रैंक) दुनिया का सबसे कम खुशहाल या अप्रसन्न देश है.

148- ज़िम्बाबवे (Zimbabwe)
147- रवांडा (Rwanda)
146- बोत्स्वाना (Botswana)
145- लेसोथो (Lesotho)

अन्य देशों की रैंकिंग इस प्रकार है:

19 - अमेरिका (America)
84- चीन (China)
87 - नेपाल (Nepal)
101 - बांग्लादेश (Bangladesh)
105 - पाकिस्तान (Pakistan)
126 - मयन्मार (Myanmar)
129 - श्रीलंका (Srilanka)

अंत में World Happiness Report के बारे में 

वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट सतत विकास समाधान नेटवर्क का एक प्रकाशन है, जो गैलप वर्ल्ड पोल (Gallup World Poll) और लॉयड्स रजिस्टर फाउंडेशन (Lloyd’s Register Foundation) के डेटा द्वारा संचालित है, जिन्होंने वर्ल्ड रिस्क पोल तक पहुंच प्रदान की.

2021 की रिपोर्ट में COVID डेटा हब के हिस्से के रूप में ICL-YouGov Behaviour Tracker का डेटा शामिल है.

अंतर्राष्ट्रीय खुशी दिवस (International Happiness Day) कब मनाया जाता है?

यह हर साल 20 मार्च को मनाया जाता है ताकि लोगों के जीवन में खुशहाली बढ़े. संयुक्त राष्ट्र ने 2013 में अंतर्राष्ट्रीय खुशी दिवस मनाने की शुरुआत की थी लेकिन जुलाई, 2012 में इसके लिए एक प्रस्ताव पारित किया गया था. इस साल का थीम  “Happiness For All, Forever” है.

जानें मोबाइल ट्रेन रेडियो संचार (Mobile Train Radio Communication-MTRC) प्रणाली के बारे में

 

 

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now