Advertisement

विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस 2018

संचार के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और दुनिया भर में इसकी जानकारी को बढ़ाने के लिए हर साल 17 मई को विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस मनाया जाता है.

इसलिए, यह दिन संचार के विकास के लिए समर्पित है.

मौलिक मानवाधिकारों के आधार पर लोगों को केंद्रित करके समावेशी और विकास उन्मुख सूचना समाज बनाने का प्रयास किया जाता हैं.

साथ ही यह दिन इस बात का भी संकेत देता है कि हमारे जीवन में संचार कितना महत्वपूर्ण है और प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में विकास को भी प्रोत्साहित करता है.

क्या आप जानते हैं कि दूरसंचार क्या है?

एक संचार जो केबल, टेलीग्राफ या प्रसारण द्वारा किसी दूरी से किया जाता है उसे दूरसंचार कहते है. दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं कि यह सिग्नल, संदेश, शब्द, लेखन, छवियों और ध्वनियों या किसी भी प्रकार की जानकारी का संचरण है. प्रौद्योगिकी के बिना संचार प्रतिभागियों के बीच जानकारी का आदान-प्रदान संभव नहीं है.

क्या आप जानते हैं कि संचार लैटिन शब्द communicatio से लिया गया है जिसे सूचना विनिमय को सामाजिक प्रक्रिया माना जाता है?  चूंकि, संचार में विभिन्न प्रौद्योगिकियां शामिल हैं, इसलिए बहुसंख्यक रूप में दूरसंचार का उपयोग किया जाता है.

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस क्यों मनाया जाता है?

विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस 2018: थीम

विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस 2018 का थीम है "सभी के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के सकारात्मक उपयोग को सक्षम करना" (“Enabling the positive use of Artificial Intelligence for All”)

इस थीम के अनुसार संयुक्त राष्ट्र सतत विकास के लक्ष्यों (SDGs) को बढ़ाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की क्षमता पर फोकस किया जाएगा.

कृत्रिम खुफिया प्रौद्योगिकी की प्रगति ने बिग डेटा (Big Data), मशीन लर्निंग, कंप्यूटिंग पावर, स्टोरेज क्षमता और क्लाउड कंप्यूटिंग इत्यादि जैसे योगदान क्षेत्रों में संभावित प्रगति की है.

क्या आप जानते हैं कि आजकल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित प्रौद्योगिकियां स्वास्थ्य उपकरण, शिक्षा, वित्त, कृषि, परिवहन और अन्य सेवाओं की विस्तृत श्रृंखला में सुधार करके लोगों को बेहतर जीवन जीने में मदद करने के लिए सक्रिय उपकरणों और अनुप्रयोगों के प्रमुख घटक के रूप में उभर रही हैं.

विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस क्यों मनाया जाता है?

विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य इंटरनेट, अन्य सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों (ICT) का उपयोग करने की जागरूकता को बढ़ाना तथा समाज और अर्थव्यवस्था में लाना और डिजिटल विभाजन को कम करना है.

विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस: इतिहास

विश्व दूरसंचार दिवस 17 मई, 1865 को अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (International Telecommunication Union, ITU) की स्थापना का जश्न मनाता है.

17 मई, 1969 को पहली बार विश्व दूरसंचार दिवस मनाया गया, ITU की स्थापना और 1865 में पहले अंतर्राष्ट्रीय टेलीग्राफ कन्वेंशन पर हस्ताक्षर करने के लिए. यह 1973 में Malaga-Torremolinos में Plenipotentiary सम्मेलन द्वारा स्थापित किया गया था.

नवंबर 2005 में सूचना समाज पर विश्व शिखर सम्मेलन ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को 17 मई को विश्व सूचना समाज दिवस के रूप में घोषित करने के लिए बुलाया था. मार्च 2006 में, जनरल असेंबली ने एक प्रस्ताव अपनाया कि 17 मई को विश्व सूचना समाज दिवस हर साल मनाया जाएगा. इसलिए, 17 मई, 2006 को पहला विश्व सूचना समाज दिवस मनाया गया था.

नवंबर 2006 को, एंटाल्या, तुर्की में ITU Plenipotentiary सम्मेलन ने विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस का जश्न 17 मई को मनाने का फैसला किया. हर साल परिषद द्वारा थीम रखा जाता है और संचार को बेहतर बनाने के लिए विचारों और विधियों का आदान-प्रदान करके इसका जश्न मनाया जाता है.

हम इस तथ्य को अनदेखा नहीं कर सकते कि टेलीफ़ोन, रेडियो और कंप्यूटर के उपयोग के माध्यम से आधुनिकीकरण ने लोगों को करीब किया है. किसी भी क्षेत्र में विकास के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि दुनिया भर में प्रौद्योगिकी अथवा अन्य प्रकार जानकारीयां हो. इसलिए, विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस संचार के विकास और दुनिया भर में जानकारी को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है.

पृथ्वी दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

Advertisement

Related Categories

Advertisement