Search

FBI और CIA में क्या अंतर है?

07-SEP-2018 17:02

    Difference CIA & FBI

    पूरी दुनिया में बढ़ते आतंकवाद और साइबर हमलों के बीच; दुनिया की खुफिया एजेंसियों की भूमिका दैनिक आधार पर बहुत कठिन होती जा रही है. दुनिया के लगभग हर देश की अपनी खुफिया एजेंसी है जैसे भारत में रॉ, सीबीआई, एनआईए, सीआईडी, रूस में केजीबी, इजरायल में मोसाद है और यूएसए में एफबीआई और सीआईए हैं.

    इस लेख में हम दुनिया की दो प्रमुख एजेंसियों यानी कि एफबीआई और सीआईए के बीच महत्वपूर्ण अंतर बता रहे हैं.

    केंद्रीय खुफिया एजेंसी (CIA) के बारे में;
    केंद्रीय खुफिया एजेंसी, उच्च प्राथमिकता के अंतरराष्ट्रीय मुद्दों जैसे आतंकवाद , अप्रसार, अंतर्राष्ट्रीय संगठित अपराध, नशीले पदार्थों की तस्करी जैसे मुद्दों पर कार्य करता है.

    यहां यह उल्लेख करना जरूरी है ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए “सील ऑपरेशन” का आयोजन CIA द्वारा ही किया गया था.

    संघीय जांच ब्यूरो (FBI);
    संघीय जांच ब्यूरो; संयुक्त राज्य अमेरिका में घरेलू अपराध और ख़ुफ़िया जांच के मुद्दों से सम्बंधित है. FBI की मुख्य प्राथमिकताओं में अमेरिका के भीतर आतंकी गतिविधियों की रोकथाम और घरेलू प्रवर्तन कानूनों को लागू करना है. FBI अक्सर राज्य और स्थानीय आपराधिक जांच के लिए सहायता प्रदान करता है क्योंकि इसके पास अच्छे विशेषज्ञ और संसाधन मौजूद हैं.

    आइये अब FBI और CIA के बीच अंतरों को जानते हैं;

    1. CIA अपनी गतिविधियों को अमेरिका के बाहर बैठे जासूसों के नेटवर्क के माध्यम से खुफिया जानकारी इकट्ठा करके अंजाम देता है जबकि FBI मुख्य रूप से अमेरिका के भीतर खुफिया जानकारी इकट्ठा करने के साथ-साथ संघीय अपराधों से निपटने के लिए भी काम करता है. इस प्रकार स्पष्ट है कि क्षेत्रफल की दृष्टि से सीआईए का कार्यक्षेत्र FBI की तुलना में ज्यादा बड़ा है.

    2. FBI, अमेरिकी न्याय विभाग के अंतर्गत काम करता है और अमेरिका में कानून लागू करने के लिए जिम्मेदार है जबकि CIA एक स्वतंत्र एजेंसी है.

    3. CIA, 18 सितंबर, 1947 को राष्ट्रपति हैरी एस ट्रूमैन द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम पर हस्ताक्षर करने के साथ बनाई गई थी, जबकि FBI की स्थापना 26 जुलाई, 1908 को हुई थी.

    4. वित्त वर्ष 2016 में, CIA में अनुमानित 25,000 एजेंट और 35,000 कर्मचारी थे जबकि FBI के पास अनुमानतः 13,000 एजेंट, 22,000 कर्मचारी और 3,000 खुफिया विश्लेषक हैं.

    5. वित्त वर्ष 2016 में CIA का वार्षिक बजट लगभग 18 अरब डॉलर था जबकि इसी अवधि में FBI का वार्षिक बजट करीब 8.8 अरब डॉलर था.

    6. CIA के कार्यों में विदेशी खुफिया सभाएं और ख़ुफ़िया कार्यवाहियां शामिल हैं. इसका मुख्य काम यह पता लगाना है कि विदेश में कौन सा देश या संगठन, अमेरिका के खिलाफ साजिश रच रहा है.  दूसरी ओर FBI आतंकवादी हमलों से अमेरिका की रक्षा करता है; यू.एस. को विदेशी खुफिया गतिविधियों और जासूसी, साइबर अपराधों को रोकने, देश में मौजूद सार्वजानिक भ्रष्टाचार रोकने के साथ-साथ अमेरिका के भीतर हत्याओं, अंतरराज्यीय अपराधों और अपहरण के मामलों की भी जांच करता है.

    us fbi raid

    7. जब हम वर्कलोड के मामले में इन दोनों एजेंसियों की तुलना करते हैं तो पता चलता है कि CIA की तुलना में FBI के पास ज्यादा जिम्मेदारियां हैं और इसका कार्यवाही का दायरा भी बड़ा है.

    ऊपर लिखे गए अंतरों के आधार पर यह कहा जा सकता है कि भले ही इन दोनों ही एजेंसियों के कार्यों में थोडा बहुत अंतर हो लेकिन उद्येश्य रूप से इन दोनों का लक्ष्य एक ही है वो है देशी और विदेशी खतरों से अमेरिकी नागरिकों की रक्षा करना. इन अंतरों के आधार पर यह भी नहीं कहा जा सकता है कि इन दोनों एजेंसियों में कौन सी एजेंसी ज्यादा ताकतवर है.

    CID और CBI में क्या अंतर होता है?

    विश्व की प्रमुख खुफिया/जाँच एजेंसियों की सूची

    DISCLAIMER: JPL and its affiliates shall have no liability for any views, thoughts and comments expressed on this article.

    Newsletter Signup

    Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
    This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK