Search

ब्रेंट क्रूड ऑइल और WTI क्रूड ऑइल बेंचमार्क में क्या अंतर होता है?

Difference in Brent crude oil and WTI crude oil:- Brent crude Oil और WTI (West Texas Intermediate) कच्चे तेल के मूल्यों के बेंचमार्क हैं. अभी 16 जून 2020 में WTI क्रूड आयल की कीमतें US$39 प्रति बैरल के आस पास हैं. आइये इस लेख में Brent क्रूड और WTI क्रूड आयल के बीच अंतर को जानते हैं.
Jun 16, 2020 12:52 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon
Difference between Brent crude oil and WTI crude oil benchmark
Difference between Brent crude oil and WTI crude oil benchmark

क्रूड आयल दुनिया भर में सभी प्रकार की उत्पादन गतिविधियों को चालू रखने का सबसे बड़ा माध्यम है. दुनिया भर में रोज करीब 924 लाख बैरल क्रूड ऑयल की खपत होती है. भारत में रोजाना करीब 35 लाख बैरल क्रूड ऑयल की खपत होती है और भारत इसका 83% आयात करता है. भारत जिस कच्चे तेल का आयात किया जाता है, वह ब्रेंट क्रूड है क्योंकि भारत मुख्यतः गल्फ देशों से तेल आयात करता है जहाँ पर कच्चे तेल का बेंचमार्क ब्रेंट ही होता है.

Brent crude Oil और WTI बेंचमार्क मूल्यों की तुलना करने से पहले यह जानना जरूरी है कि आखिर यह क्रूड ऑयल क्या होता है?

क्रूड ऑयल क्या होता है? (What is crude oil)

क्रूड ऑयल का इतिहास 30 करोड़ साल पुराना है. प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले अपरिष्कृत तेल को क्रूड ऑयल कहते हैं. क्रूड ऑयल काले रंग का गाढ़ा द्रव होता है अर्थात यह एक तरह का डार्क हाइड्रोकार्बन पदार्थ है जो कि विश्व में जमीन और समुद्र के अंदर पाया जाता है. इस क्रूड ऑयल को बाहर निकालने के बाद मशीनों से परिस्कृत किया जाता है, जिसमें पेट्रोल, डीजल, केरोसिन, नेचुरल गैस,ल्यूब्रिकेंट और वेसलीन आदि प्राप्त होता है.

CRUDE-OIL-PICS

एक बैरल ऑयल को बनाने के लिए कम से कम 20 गैलन गैसोलीन को परिस्कृत किया जाता है. क्रूड ऑयल को 'बैरल' में मापा जाता है और एक बैरल में 159 लीटर तेल आता है.

ऑइल बेंचमार्क क्या होता है? (What is Oil Benchmark)

दरअसल दुनिया में दो मुख्य तरह से क्रूड ऑयल निकाला जाता है, एक जमीन से और दूसरा समुद्र से. ऐसा भी होता है कि हर क्षेत्र से निकालने वाले क्रूड ऑइल की क्वालिटी अलग अलग होती है. कुछ में सल्फर ज्यादा होता और कुछ ज्यादा ज्वलनशील होते है. इसके अलावा तेल का व्यापारी यह भी अनुमान लगाता है कि किस क्षेत्र से तेल आयात करने में आसानी होगी और सस्ता भी मिलेगा?

जो तेल समुद्र से निकाला जाता है उसको शिप की मदद से आसानी से बेचा जा सकता है और जो जमीन से निकाला जाता है (जैसे अमेरिका) में तो उसको पाइपलाइन या ट्रकों की मदद से भेजा जाता है जो कि काफी महंगा होता है.

इन सभी फैक्टर्स (तेल की क्वालिटी, क्वांटिटी, ट्रांसपोर्ट) को ध्यान में रखते हुए तेल का बेंचमार्क प्राइस तय किया जाता है. 
इसलिए तेल का आयातक व्यक्ति या देश, तेल खरीदने से पहले इन्ही बेंचमार्क के आधार पर तय करता है कि तेल कहाँ से आयात किया जाये?

दुनिया भर में मुख्यतः 3 क्रूड आयल बेंचमार्क हैं;

1. ब्रेंट क्रूड आयल बेंचमार्क 

2. WTI बेंचमार्क क्या 

3. दुबई और ओमान बेंचमार्क 

आइये अब इन सबके बारे में एक-एक करके जानते हैं.

1. ब्रेंट क्रूड आयल बेंचमार्क 
यह तेल नॉर्वे और यूनाइटेड किंगडम के पास नार्थ सी से निकाला जाता है. इस तेल में सल्फर में मात्रा अधिक होती है और इससे अच्छी मात्रा का डीजल बनाया जाता है. दुनिया भर के दो तिहाई क्रूड कॉन्ट्रैक्ट इसी ब्रेंट क्रूड आयल बेंचमार्क में तय किये जाते हैं.

2. WTI बेंचमार्क क्या होता है?
इस बेंचमार्क वाला तेल अमेरिकी तेल के कुओं से निकाला जाता है .इसे पाइपलाइन के माध्यम से ट्रांसपोर्ट किया जाता है. अमेरिका में एक स्टेट है ओक्लाहोमा. इस तेल को इसी जगह पर स्टोर किया जाता है.

इसका प्रयोग कम सल्फर वाली गैसोलीन और कम सल्फर वाला डीजल बनाने में किया जाता है.इसकी एपीआई ग्रेविटी कम होने के कारण यह हल्का होता है और सल्फर कम होने की वजह से मीठा होता है.

3.  दुबई और ओमान बेंचमार्क 
अरब कन्ट्रीज से निकालने वाला तेल इसी बेंचमार्क को रिफरेन्स देकर बेचा जाता है.

ब्रेंट क्रूड ऑइल और WTI क्रूड ऑइल बेंचमार्क में क्या अंतर (Difference in Brent Crude Oil and WTI Benchmark)

1. ब्रेंट क्रूड ऑयल को नार्वे और यूनाइटेड किंगडम के पास नॉर्थ सी से निकाला जाता है जबकि WTI बेंचमार्क वाले तेल को अमेरिकी तेल के कुओं से निकाला जाता है.

2. ब्रेंट क्रूड का मूल्य पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (OPEC) द्वारा उपयोग किया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय बेंचमार्क मूल्य है, जबकि डब्ल्यूटीआई क्रूड मूल्य अमेरिकी तेल की कीमतों के लिए एक बेंचमार्क है.
 
3. ब्रेंट क्रूड ऑयल का वायदा कारोबार मुख्य रूप से लंदन में इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (ICE) में किया जाता है, जबकि WTI का वायदा कारोबार न्यूयॉर्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (NYMEX) में किया जाता है.

4. दुनिया भर के दो तिहाई क्रूड कॉन्ट्रैक्ट इसी ब्रेंट क्रूड ऑयल बेंचमार्क में तय किये जाते हैं जबकि WTI का व्यापार मुख्य रूप से केवल अमेरिका में किया जाता है. अर्थात ब्रेंट क्रूड आयल का बाजार WTI की तुलना में बहुत बड़ा है.

5. ब्रेंट क्रूड के लिए शिपिंग की लागत कम होती है क्योंकि यह सीधे समुद्र से निकाला जाता है जहाँ से जहाजों पर आसानी से लादकर विभिन्न सेल्लिंग पॉइंट्स पर भेजा जाता है जबकि डब्ल्यूटीआई की शिपिंग कॉस्ट अधिक है क्योंकि यह पाइपलाइन की मदद से कुशिंग, ओक्लाहोमा जैसी जगहों पर स्टोर कर दिया जाता है और वहीँ से व्यापारियों को आयात करना पड़ता है जो कि काफी महंगा पड़ता है. 

WTI क्रूड आयल की कीमतें शून्य से कम क्यों? (Why WTI Crude oil Prices below Zero)

ज्ञातव्य है कि 20 अप्रैल को WTI क्रूड ऑयल की कीमतें मई महीने के वायदा कारोबार के लिए माइनस में 40 डॉलर प्रति बैरल पर चली गयी थीं.अर्थात क्रूड ऑयल विक्रेता ही प्रत्येक बैरल की खरीद पर खरीदार को 40 डॉलर का भुगतान करना रहा था, क्योंकि कुशिंग, ओक्लाहोमा में अब और ज्यादा क्रूड आयल को भरने की खली जगह नहीं बची है और दूसरा कारण कोरोना के कारण मई माह के लिए कॉन्ट्रैक्ट कम हो गये हैं. 

ध्यान रहे कि जून महीन में WTI क्रूड ऑयल की कीमतें फिर से पॉजिटिव हो जायेंगीं क्योंकि उनके लिए तेल उत्पादकों को आर्डर मिल चुके हैं.

उम्मीद है कि इस लेख को पढने के बाद समझ गए होंगे कि ब्रेंट क्रूड ऑइल और WTI क्रूड ऑइल बेंचमार्क में क्या अंतर होता है और WTI क्रूड ऑइल बेंचमार्क की कीमतें क्यों नीचे गिरी हैं?

भारत में कच्चे तेल की कीमत पानी से भी कम: जानें क्या आपको फ्री में पेट्रोल मिलेगा?

जानें भारत में डीजल और पेट्रोल पर लगने वाले टैक्स