इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड: विश्व कप में प्रमुख रिकार्ड्स

विश्व कप 2019 के 12वें संस्करण का फाइनल मैच 14 जुलाई को इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड; लॉर्ड्स, लन्दन के मैदान पर खेला जायेगा. यह मैच भारतीय समयानुसार 3 बजे शुरू होगा. दिलचस्प बात यह है कि दोनों टीमों ने अब तक एक भी विश्व कप नहीं जीता है और विश्व कप इतिहास में पहली बार दोनों टीमें खिताबी जंग के लिए मुकाबला करेंगीं.
Jul 15, 2019 15:58 IST

विश्व कप 2019 फाइनल में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में कोई भी टीम मुकाबला जीते लेकिन इतना तो तय है कि इस बार के विश्व कप में एक नई टीम विश्व चैंपियन बनेगी.

यह फाइनल भी लॉर्ड्स, लन्दन के मैदान पर खेला जायेगा. इस मैदान पर कुल मिलाकर 5वां फाइनल होगा. इस प्रकार लॉर्ड्स का मैदान भी विश्व में सबसे अधिक बार (1975, 1979, 1983, 1999 और 2019) फाइनल मैच आयोजित करने वाला मैदान बन जायेगा.

वर्ष 2019 के विश्व कप से पहले इंग्लैंड 3 बार विश्व कप का फाइनल खेल चुका है लेकिन तीनों बार (1979, 1987 और 1992) हार का सामना करना पड़ा था. इंग्लैंड को आखिरी बार 1992 के विश्व कप में पाकिस्तान ने हराया था.
दूसरी और न्यूजीलैंड की टीम लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंची है, पिछली बार उसे ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में हराया था.

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीमों ने आज तक क्रिकेट विश्व कप के हर संस्करण में भाग लिया है लेकिन विश्व कप जीतने में कभी कामयाब नहीं हुए हैं.

इंग्लैंड क्रिकेट टीम, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इंग्लैंड और वेल्स (और 1992 तक स्कॉटलैंड भी) का प्रतिनिधित्व करती है. इंग्लैंड और वेल्स अकेला ऐसा देश है जिसने सबसे अधिक (5 बार) विश्व कप की मेजवानी की है.

आइये इन दोनों टीमों के विश्व कप में रिकार्ड्स के बारे में जानते हैं;

वर्तमान में इंग्लैंड की टीम ICC की ODI रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज है जबकि न्यूजीलैंड तीसरे नम्बर पर है.

ओवरआल रिकार्ड्स:

वर्ष 1973 से अब तक इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच 90 ODI मैच खेले गये हैं जिसमें;

न्यूजीलैंड ने जीते: 43
इग्लैंड: ने जीते: 41
नो रिजल्ट:4
मैच टाईड: 2

विश्व कप में रिकॉर्ड
टोटल मैच: 9
न्यूजीलैंड ने जीते: 5
इग्लैंड: ने जीते: 4
टाईड: 0
नो रिजल्ट: 0
इस प्रकार ऊपर दिए गए आंकड़े बताते हैं कि विश्व कप और ओवरआल दोनों रिकार्ड्स में न्यूजीलैंड का पलड़ा इंग्लैंड के ऊपर भारी है.

विश्व कप 2019 के लीग मैच में दोनों टीमों की बीच 3 जुलाई को मुकाबला हुआ था जिसमें इंग्लैंड ने 50 ओवेर्स में 305/8 का स्कोर बनाकर न्यूजीलैंड को 186 रनों पर आउट कर यह मैच 119 रनों से जीत लिया था.
इस मैच में इंग्लैंड की ओर से जे. एम. बेयरस्टो ने 106 रन बनाये थे और उसे मैन ऑफ़ दा मैच चुना गया था.

इस विश्व कप से पहले इंग्लैंड 3 बार फाइनल, 2 सेमी फाइनल और 2 क्वार्टर फाइनल खेल चुका है वहीँ दूसरी और न्यूजीलैंड 1 बार फाइनल, 7 बार सेमी-फाइनल खेल चुकी है और उसने लगातार दूसरी बार फाइनल में जगह बनायी है.

दोनों टीमों की ओर से बेस्ट रिकार्ड्स वाले खिलाड़ी

न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्तिल भले ही इस बार के फाइनल में ज्यादा कमाल ना कर सके हों लेकिन इंग्लैंड में खिलाफ उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाड़ी के तौर पर 9 इनिंग्स में सबसे अधिक 314 रन बनाये हैं हालाँकि इंग्लैंड के खिलाफ उनका औसत केवल 35 रनों का है.

इंग्लैंड की ओर से न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे सफल बॉलर स्टुअर्ट ब्रॉड हैं जिन्होंने 10 पारियों में 14 विकेट लिए हैं लेकिन अफ़सोस कि ब्रॉड इस बार टीम में नहीं हैं.

सारांश के तौर पर यह कहा जा सकता है कि दोनों टीमों के बीच आंकड़ों में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है और दोनों ही टीमें अपना बेस्ट प्रदर्शन कर रहीं हैं. दोनों ने इस विश्व कप की सबसे मजबूत मानी जाने वाली भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमों को हराकर जगह बनायी है. इसलिए यह उम्मीद की जाती है कि फाइनल मैच बहुत ही रोचक होगा.

जानिये क्रिकेट इतिहास की किस घटना के कारण फील्डिंग के नियम बने?

विराट कोहली द्वारा एकदिवसीय मैचों में बनाये गए शतकों की सूची