Search

क्रिकेट विश्व कप में हैट्रिक की सूची

जब एक गेंदबाज लगातार 3 गेंदों पर 3 विकेट लेता है; इसे क्रिकेट में हैट्रिक कहा जाता है. आईसीसी विश्व कप में अब तक 9 क्रिकेटर हैट्रिक ले चुके हैं. भारत के चेतन शर्मा पहले ऐसे गेंदबाज थे जिन्होंने 1987 में क्रिकेट विश्व कप में हैट्रिक ली थी. अब भारत के मुहम्मद शमी क्रिकेट विश्व कप 2019 में पहले हैट्रिक लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.
Jun 25, 2019 13:08 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon
Hat-Trick takers in the World Cups
Hat-Trick takers in the World Cups

हर भारतीय को यह जानकर गर्व महसूस होगा कि क्रिकेट विश्व कप-1987 में पहली हैट्रिक भारत के चेतन शर्मा ने ली थी.
यहाँ पर दिलचस्प बात है कि चेतन शर्मा ने न्यूजीलैंड के सभी तीन खिलाड़ियों को बोल्ड किया था जो कि बहुत ही कम देखने को मिलता है. चेतन ने केन रदरफोर्ड, इयान स्मिथ और इवेन चैटफील्ड को आउट किया था.

पहली हैट्रिक के बाद हमें विश्व कप के 3 और संस्करणों या 12 सालों का इंतजार करना पड़ा था तब जाकर 1999 के विश्व कप में पाकिस्तान के सक़लैन मुस्ताक ने विश्व कप की दूसरी हैट-ट्रिक ली थी. पाकिस्तान के ऑफ स्पिनर सकलैन मुश्ताक ने ओवल के मैदान पर जिम्बाब्वे के 3 विकेट लिए थे.

पहले क्रिकेट विश्व कप के बाद से 9 गेंदबाजों ने 10 हैट्रिक ली हैं. लसिथ मलिंगा क्रिकेट जगत के एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने क्रिकेट विश्व कप में दो हैट्रिक ली हैं.

वास्तव में मलिंगा एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने विश्व कप में चार गेंदों में 4 विकेट लिए हैं. मलिंगा ने 2007 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी.

क्रिकेट विश्व कप के इतिहास में भारत और श्रीलंका एकमात्र ऐसी दो टीमें हैं जिनके 2 खिलाड़ियों ने क्रिकेट विश्व कप में हैट्रिक ली है.
तो अब स्थिति ऐसी है; विश्व कप की पहली क्रिकेट हैट्रिक भारतीय खिलाड़ी ने थी और अब सबसे लेटेस्ट हैट्रिक लेने वाले भारतीय खिलाड़ी मुहम्मद शमी बन गये हैं.

क्रिकेट विश्व कप में हैट्रिक की सूची इस प्रकार है;

खिलाड़ी

विरोधी टीम

स्थान / विश्व कप

1. चेतन शर्मा (IND)

न्यूजीलैंड

नागपुर, 1987

2. सकलेन मुश्ताक (PAK)

जिम्बाब्वे

लंदन, 1999

3. चमिंडा वास (SL)

बांग्लादेश

पीटरमैरिट्सबर्ग, 2003

4. ब्रेट ली (AUS)

केन्या

डरबन, 2003

5. लसिथ मलिंगा (SL)

दक्षिण अफ्रीका

प्रोविडेंस, 2007

6. केमर रोश (WI)

नीदरलैंड

दिल्ली, 2011

7. लसिथ मलिंगा (SL)

केन्या

कोलंबो, 2011

8. स्टीवन फिन (इंग्लैंड)

ऑस्ट्रेलिया

मेलबर्न, 2015

9. जेपी डुमिनी (SA)

श्रीलंका

सिडनी, 2015

10. मोहम्मद शमी  (IND)

अफ़ग़ानिस्तान

साउथम्पटन, 2019

यह उल्लेख करने के लिए कि 2003 और 2015 के विश्व कप ऐसे दो विश्व कप हैं, जिसमें दो हैट्रिक ली गई हैं. जबकि यह काफी आश्चर्यजनक है कि 1985, 1992 और 1996 के क्रिकेट विश्व कप में कोई भी हैट्रिक नहीं ली गई है.

न्यूजीलैंड, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, जिम्बाब्वे और आयरलैंड ही टेस्ट मैच खेलने वाली ऐसी टीमें हैं जिनके खिलाडियों ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में कोई हैट्रिक नहीं ली है.

तो यह थी क्रिकेट विश्व कप में हैट्रिक धारकों की पूरी सूची थी. हमें उम्मीद है कि आने वाले विश्व कप में इस सूची में कुछ और भारतीय गेंदबाजों के नाम शामिल हो जाएंगे.

क्रिकेट विश्व कप में सबसे अधिक विकेट लेने वालों की सूची

विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची

Related Categories