Search

Forbes' 2020 list: कौन हैं भारतीय मूल के 7 अमेरिकी बिजनेसमैन जो फोर्ब्स की टॉप 400 अमीर लोगों की सूची में शामिल हैं

फोर्ब्स की 'अमेरिका के सबसे अमीर लोग' की सूची में 400 लोगों के नाम है। इसमें पहले नंबर पर जेफ बेजोस, दूसरे पर बिल गेट्स, तीसरे पर मार्क जुकरबर्ग, चौथे पर वॉरेन बफे और पांचवे पर लैरी एलिसन हैं।
Sep 11, 2020 17:41 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon
Forbes
Forbes

फोर्ब्स की 'अमेरिका के सबसे अमीर लोग' की सूची में 400 लोगों के नाम है। अमेज़ॅन के सीईओ, संस्थापक और अध्यक्ष, जेफ बेजोस ने $ 179 बिलियन की कुल संपत्ति के साथ लगातार तीसरे वर्ष इस सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है। बिल गेट्स $ 111 बिलियन की कुल संपत्ति के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

तीसरे स्थान पर फेसबुक के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग हैं, जिनकी कुल संपत्ति 85 बिलियन अमरीकी डालर है। बर्कशायर हैथवे के सीईओ, वारेन बफेट 73.5 बिलियन अमरीकी डॉलर की संपत्ति के साथ चौथे स्थान पर रहे। ओरेकल कॉरपोरेशन के सह-संस्थापक, अध्यक्ष और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी लैरी एलिसन 72 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ पांचवे स्थान पर हैं।

आइए फोर्ब्स की सबसे अमीर अमेरिकियों की 2020 की सूची में सूचीबद्ध 7 भारतीय-अमेरिकियों पर एक नजर डालते हैं।

1- जय चौधरी

6.9 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ जय चौधरी इस सूची में 85 वें नंबर पर हैं। जय एक भारतीय-अमेरिकी अरबपति व्यवसायी हैं। वह एक साइबर स्पेस कंपनी 'Zscaler' के सीईओ और संस्थापक हैं। इससे पहले वह AirDefense के संस्थापक थे, जिसे अब Motorola ने खरीद लिया है। वह CipherTrust के भी संस्थापक थे, जिसे अब Secure Computing ने खरीद लिया है। इसके अलावा वह CoreHarbor के भी संस्थापक थे, जिसे अब AT & T ने खरीद लिया है। जय Secure IT के भी संस्थापक थे, जिसे अब Verisign ने खरीद लिया है।

जय का जन्म 1959 में भारत के पश्चिम बंगाल में हुआ था। वह बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) और सिनसिनाटी विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र हैं। उनके पास अमेरिकी नागरिकता है। उन्होंने ज्योति चौधरी से शादी की है और दंपति के 3 बच्चे हैं।

साल 1996 में जय ने अपनी पत्नी के साथ अपनी नौकरी छोड़ दी और दोनों ने जय के पहले स्टार्टअप Secure IT में निवेश किया। मार्च 2008 में Zscaler की स्थापना हुई, लेकिन 10 साल बाद मार्च 2018 में यह सार्वजनिक की गई।

2- रोमेश टी. वाधवानी

रोमेश टी. वाधवानी $ 3.4 बिलियन की संपत्ति के साथ सूची में 238 वें स्थान पर हैं। रोमेश एक भारतीय-अमेरिकी अरबपति व्यवसायी हैं, जो एक सॉफ्टवेयर, इंटरनेट और प्रौद्योगिकी सेवा कंपनी - Symphony Technology Group (STG) के संस्थापक, अध्यक्ष और सीईओ हैं।

रोमेश टी. वाधवानी का जन्म 1947 में ब्रिटिश भारत के कराची में हुआ था। वह आईआईटी बॉम्बे और कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र हैं। उनके पास संयुक्त राज्य अमेरिका की नागरिकता है। उन्होंने कैथलीन वाधवानी से शादी की है और दंपति की एक बेटी है।

साल 2017 में वाधवानी ने अपनी एआई-फोकस्ड कंपनियों में से 9 को SymphonyAI नामक एक समूह में मिलाया। वह Aspect Development के संस्थापक, अध्यक्ष और सीईओ थे, जिसे 1992 में i2 Technologies ने 9.3 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था। 2018 में रोमेश ने अपने भाई सुनील वाधवानी के साथ मुंबई विश्वविद्यालय में वाधवानी इंस्टीट्यूट ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की स्थापना की थी।

3- नीरज शाह

2.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ नीरज शाह इस सूची में 299 रैंक पर हैं। वह एक भारतीय-अमेरिकी अरबपति व्यवसायी हैं, जो ऑनलाइन रिटेल कंपनी Wayfair के सह-संस्थापक, सह-अध्यक्ष और सीईओ हैं।

नीरज का जन्म 1973 में भारत में हुआ था और वे मैसाचुसेट्स के पिट्सफील्ड में पले-बड़े थे। वह कॉर्नेल विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र हैं। उनके पास अमेरिकी नागरिकता है। उन्होंने जिल शाह से शादी की है और दंपति के 2 बच्चे हैं।

साल 2002 में शाह ने अपने सहपाठी स्टीव कॉइन (कॉर्नेल विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र) के साथ Wayfair की सह-स्थापना की थी। उन्हें 2013 में '40 अंडर 40' की फॉर्च्यून सूची में सूचीबद्ध किया गया था।

4- विनोद खोसला

विनोद खोसला ने 2.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में 353 वां स्थान हासिल किया। वह एक भारतीय-अमेरिकी अरबपति व्यवसायी हैं जो Sun Microsystems के सह-संस्थापक और Khosla Venturesके संस्थापक हैं।

विनोद खोसला का जन्म 1955 में भारत में हुआ था। वह आईआईटी दिल्ली, कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय, स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र हैं। उनके पास अमेरिकी नागरिकता है। उन्होंने नीरू खोसला से शादी की है और दंपति के 4 बच्चे हैं।

1982 में खोसला ने स्टैनफोर्ड से अपने सहपाठियों के साथ Sun Microsystems की स्थापना की थी (स्कॉट मैकनेली और बेख्तोलसिम स्टैनफोर्ड के पूर्व छात्र और बिल जॉय कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले के पूर्व छात्र)। उन्होंने 1982 से 1984 तक कंपनी के सीईओ और अध्यक्ष के रूप में कार्य किया और वेंचर कैपिटलिस्ट बनने के लिए कंपनी से इस्तीफा दे दिया। साल 2004 में विनोद खोसला ने Khosla Ventures की स्थापना की थी।

5- कवितर्क राम श्रीराम

इस सूची में कवितर्क राम श्रीराम 2.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ 259 वें स्थान पर हैं। वह एक भारतीय-अमेरिकी अरबपति व्यवसायी हैं, जो संस्थापक बोर्ड के सदस्य हैं और Google में पहले निवेशकों में से एक हैं। वह पहले Amazon के साथ जुड़े हुए थे।

श्रीराम का जन्म 1956 में मद्रास में भारत में हुआ था। उनके पास अमेरिकी नागरिकता है। वह लोयोला कॉलेज, चेन्नई और मद्रास विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र हैं। उन्होंने विजय श्रीराम से शादी की है और दंपति के दो बच्चे हैं।

श्रीराम InMobi और mKhoj में निवेशक हैं। वह Google, Paperless Post, Yubico और Zazzle के निदेशक मंडल के सदस्य हैं। 2000 में उन्होंने उद्यम पूंजी फर्म Sherpalo की स्थापना की थी।

6- राकेश गंगवाल

राकेश गंगवाल 2.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में 359 वें स्थान पर हैं। वह IndiGo airline के सह-संस्थापक और 37% मालिक हैं। इससे पहले वह US Airways Group के सीईओ और अध्यक्ष थे।

राकेश गंगवाल का जन्म 1952 में कोलकाता में भारत में हुआ था। उनके पास अमेरिकी नागरिकता है। वह IIT कानपुर और पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल के पूर्व छात्र हैं। उन्होंने शोभा गंगवाल से शादी की है और दंपति का एक बच्चा है।

साल 1994 में राकेश Air France के साथ जुड़े थे। इसके बाद वह US Airways Group में शामिल हो गए और वर्ष 2001 में इस्तीफा दे दिया। उन्होंने वर्ष 2005 में राहुल भाटिया के साथ IndiGo airline की सह-स्थापना की और 4 अगस्त 2006 को एयरलाइन चालू हुई थी।

7- अनिल भुसरी

अनिल भुसरी 2.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ 359 वें नंबर पर हैं। वह Workday के सीईओ हैं, जो एक अमेरिकी ऑन डिमांड (क्लाउड-आधारित) वित्तीय प्रबंधन और मानव पूंजी प्रबंधन सॉफ्टवेयर विक्रेता कंपनी है। वह Greylock Partners में भागीदार और Intel निदेशक मंडल के सदस्य हैं।

अनिल भुसरी का जन्म 1966 में न्यूयॉर्क के पिट्सफोर्ड में हुआ था। वह ब्राउन यूनिवर्सिटी और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र हैं। उन्होंने एलीसन थोरसन से शादी की है और उनके दो बच्चे हैं।

भुसरी ने 1993 में PeopleSoft के साथ अपना करियर शुरू किया। उन्होंने डेविड डेफिल्ड, PeopleSoft के संस्थापक के साथ Workday की सह-स्थापना की। उन्होंने 'गिविंग प्लेज' पर भी हस्ताक्षर किए - जो दुनिया के सबसे धनी लोगों द्वारा अपने धन को परोपकार के लिए समर्पित करने की प्रतिबद्धता है।

Related Categories