वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी द्वारा प्रतिबंधित निषिद्ध पदार्थों की सूची

प्रतिस्पर्धा में कुछ खिलाड़ी प्रतियोगी खेलों में सफल होने के लिए क्षमता बढ़ाने वाले पदार्थों या तकनीकों का उपयोग करते हैं। इस लेख में, हमने वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी द्वारा प्रतिबंधित निषिद्ध पदार्थों को सूचीबद्ध किया है जो एथलीट्स, कोचों और स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए एक प्रासंगिक विषय है।
Created On: Oct 16, 2018 16:26 IST
Modified On: Oct 16, 2018 16:20 IST
Prohibited Substance banned by World Anti-Doping Agency HN
Prohibited Substance banned by World Anti-Doping Agency HN

21वीं शताब्दी "कर्मियों" से "मानव संसाधन" में बदलाव की वजह से इंसानों की विकसित भूमिका का गवाह है। इस शताब्दी में वैश्वीकरण, तकनीकी परिवर्तन और कठिन प्रतिस्पर्धा जैसे अविश्वसनीय चीजे शामिल हैं। प्रतिस्पर्धा में कुछ खिलाड़ी प्रतियोगी खेलों में सफल होने के लिए क्षमता बढ़ाने वाले पदार्थों या तकनीकों का उपयोग करते हैं। यह एथलीट्स, कोचों और स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए एक प्रासंगिक विषय है।

विश्व डोपिंग विरोधी संस्था या विश्व एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा)

WADA Prohibited List

विश्व डोपिंग विरोधी संस्था यह एक विश्वस्तरीय स्वतंत्र संस्था है जो अंतरराष्ट्रीय खेलों में ड्रग्स के बढ़ते चलन को रोकने के लिए बनाई गयी है। इसकी स्थापना 10 नवंबर, 1999 को स्विट्जरलैंड के लुसेन शहर में की गई थी। वर्तमान में वाडा का मुख्यालय कनाडा के मॉन्ट्रियल शहर में है और इसके वर्तमान अध्यक्ष ऑस्ट्रेलिया के पूर्व वित्तमंत्री जॉन फाहे हैं। यह संस्था विश्व भर में वैज्ञानिक शोध, एंटीडोपिंग के विकास की क्षमता में वृद्धि और दुनिया भर में वर्ल्ड एंटी डोपिंग कोड पर अपनी निगाह रखती है। वाडा हर साल प्रतिबंधित दवाओं की सूची जारी करता है, जिनके विश्व के तमाम देशों में खेलों के दौरान प्रयोग पर रोक होती है।

पाश्चराइज्ड (Pasteurised) या होमोजिनाइज्ड (homogenised) दूध क्या होता है?

विश्व एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा) निषिद्ध दवाओं की सूची के लिए मानदंड

विश्व एंटी-डोपिंग एजेंसी में केवल वे पदार्थ या विधि शामिल हैं यदि वे नीचे दिए गए मानदंडों के तहत आते हैं:

1. इसमें खेल प्रदर्शन को बढ़ाने या बढ़ाने की क्षमता रखता हो।

2. यह एथलीट के लिए एक वास्तविक या संभावित स्वास्थ्य जोखिम का प्रतिनिधित्व करता हो।

3. यह खेल की भावना का उल्लंघन करता हो।

वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी द्वारा प्रतिबंधित निषिद्ध पदार्थों की सूची

ड्रग्स

1. एरिथ्रोपोइटीन (ईपीओ या एपोएटिन अल्फा)

2. अनाबोलिक स्टेरॉयड

3. उत्तेजक

4. मानव विकास हार्मोन

5. मूत्रवर्धक

ऐसे पदार्थ जो हमेशा के लिए निषिद्ध हैं

1. गैर अनुमोदित पदार्थ: मानव चिकित्सीय उपयोग के लिए किसी भी सरकारी नियामक स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा किसी भी औषधीय पदार्थ जो प्रतिबंधित हो (उदाहरण के लिए पूर्व-नैदानिक या नैदानिक विकास या बंद, डिज़ाइनर दवाओं के तहत दवाएं, केवल पशु चिकित्सा उपयोग के लिए अनुमोदित पदार्थ) ।

2. अनाबोलिक एजेंट: यह एक पदार्थ है जो मांसपेशियों के आकार को अस्थायी रूप से बढ़ाता है।

3. पेप्टाइड हार्मोन, विकास कारक और संबंधित पदार्थ

4. बीटा -2 एगोनिस्ट्स

5. हार्मोन और मेटाबोलिक मॉड्यूलेटर

6. मूत्रवर्धक और अन्य मास्किंग एजेंट

क्या आप जानते हैं कि AC से पानी क्यों निकलता है?

ऐसे पदार्थ जो विशेष खेल में निषिद्ध है

1. शराब: इसमें इथेनॉल होता है और इसलिए, यह एयर स्पोर्ट्स (एफएआई), तीरंदाजी (डब्ल्यूए), ऑटोमोबाइल (एफआईए), और पावरबोटिंग (यूआईएम) जैसे प्रतिस्पर्धा में निषिद्ध है। डोप टेस्ट के दौरान, किसी भी खिलाड़ी के खून में 010 ग्राम / लीटर की अल्कोहल की सांद्रता निषिद्ध होगी और प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है।

2. बीटा-ब्लॉकर्स: स्कीइंग, कूदते, फ्रीस्टाइल तीरंदाजी, ऑटोमोबाइल, बिलियर्ड्स (सभी विषयों), डार्ट्स (डब्ल्यूडीएफ), गोल्फ (आईजीएफ), शूटिंग (आईएसएसएफ, आईपीसी), स्कीइंग / स्नोबोर्डिंग (एफआईएस) जैसे खेलों में इसे सख्ती से प्रतिबंधित किया गया है। हवाई स्नोबोर्ड  और पानी के नीचे के खेल (सीएमएएस)। बीटा-ब्लॉकर्स के उदाहरण- एटिनोलोल, बेटैक्सोलोल, बिसोप्रोलोल, बुनोलोल, कार्टेओलोल, कारवेडिलोल, सेलीप्रोलोल, एस्मोलोल, लैबेटेलोल, लेवोबुनोलोल, मेटिप्रोनोलोल, मेटोपोलोल, नाडोलोल, ऑक्सप्रेनोलोल, पिंडोलोल, प्रोप्रानोलोल, सोटलोल और टिमोलोल।

प्रतिबंधित पदार्थ और तकनीक निम्नलिखित श्रेणियों में आती हैं: एंड्रोजन, रक्त डोपिंग, पेप्टाइड हार्मोन, उत्तेजक, मूत्रवर्धक, नशीले पदार्थ, और कैनाबीनोइड।

रेकॉम्बीनैंट DNA टेक्नोलॉजी क्या है?

Get the latest General Knowledge and Current Affairs from all over India and world for all competitive exams.
Comment (0)

Post Comment

1 + 6 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.

    Related Categories