Search

सना मारिन: दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री

सना मारिन को फिनलैंड के अगले प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है. वह महज 34 साल की उम्र में दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री होंगी. आइए इस लेख को सना मारिन के बारे में और अधिक जानें.
Dec 10, 2019 13:13 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon
Sanna Marin: Youngest Prime Minister of the World
Sanna Marin: Youngest Prime Minister of the World

सना मारिन के बारे में व्यक्तिगत जानकारी (Personal details about Sanna Marin)

पूरा नाम: सना मिरला मारिन

जन्म तिथि: 16 नवंबर 1985 (आयु 34 वर्ष)

जन्म स्थान: हेलसिंकी, फिनलैंड

राजनीतिक दल: सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी

पति : मार्कस राईकोन

बच्चे: 1

शिक्षा: स्नातक, 2012 में प्रशासनिक विज्ञान स्नातक, (टैम्पियर विश्वविद्यालय)

सना मारिन का निजी जीवन (Personal life of Sanna Marin)

सना मारिन, समान लिंग वाले माता-पिता की संतान है. उसने अपने दोस्त मार्कस राईकोन से शादी की है. सना मारिन एक बच्चे की माँ भी हैं.

sanna-marin-husband

(सना अपने पति के साथ)

सना मारिन का करियर (The career of Sanna Marin)

सना मारिन ने 2012 में टाम्परे विश्वविद्यालय से प्रशासनिक विज्ञान में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है. सना, ने 2013 से 2017 तक सिटी काउंसिल के चेयरपर्सन के रूप में कार्य किया था. सना के करियर को 2014 में उस समय उडान मिली, जब वह सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी की दूसरी डिप्टी चेयरपर्सन चुनी गयी थी.

सना मारिन को 2015 में फ़िनलैंड की संसद के लिए चुना गया और जून 2019 में वह पुनः जीतीं और परिवहन और संचार मंत्री बनायीं गयी थीं.

वर्तमान प्रधानमंत्री एंटी रिने ने पद से इस्तीफा दे दिया है क्योंकि उनके एक सहयोगी दल ने समर्थन वापस ले लिया और वह संसद में अपना बहुमत साबित नहीं कर सके.

रिन्ने के इस्तीफे ने सामाजिक लोकतांत्रिक पार्टी को अन्य दलों की मदद से अगली सरकार बनाने के लिए प्रेरित किया, अर्थात; केंद्र पार्टी, ग्रीन्स, वाम गठबंधन और स्वीडिश पीपुल्स पार्टी की मदद से नई सरकार बनायी जाएगी.

फिनलैंड की सोशल डेमोक्रेट्स ने गठबंधन सरकार का नेतृत्व करने के लिए 34 वर्षीय सना मारिन को चुना है. इसलिए वह फिनलैंड की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री बनने के लिए पूरी तरह तैयार है. वह देश की तीसरी महिला प्रधानमंत्री भी होंगी.

मारिन, यूक्रेन के प्रधानमंत्री ओलेक्सी होन्चेरुक के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे, जो 35 वर्ष की उम्र में प्रधानमन्त्री बने थे.

उल्लेखनीय है कि दुनिया के सबसे कम उम्र के अन्य प्रधानमंत्री/राष्ट्रप्रमुख हैं; यूक्रेन के ओलेक्सी होन्चेरुक (35), उत्तर कोरिया के किम जोंग-उन (35) और न्यूजीलैंड की जैकिंडा अर्डर्न जो कि केवल 39 वर्ष की उम्र में प्रधानमंत्री के पद पर बैठीं थीं.

तो यह थी जानकारी दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री सना मारिन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी. ऐसे ही और अधिक लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.