Search

Positive India: जानें COVID-19 से निपटने के लिए किन खिलाडियों ने कितना दान दिया?

कोविड-19 से सभी को मिलकर लड़ना होगा तभी इसको ख़त्म किया जा सकता है. इसी दिशा में काम करते हुए बहुत से खिलाडियों ने लाखों रुपयों को डोनेट कर दिया है ताकि इस लड़ाई में किसी भी तरह की वित्तीय समस्या ना आये. आइये इस लेख में जानते हैं कि किस खिलाड़ी ने कितने रुपये डोनेट किये हैं?
Mar 27, 2020 19:34 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon
Helping hands for fight against COVID-19
Helping hands for fight against COVID-19

'साथी हाथ बढ़ाना, एक अकेला थक जायेगा, मिलकर बोझ उठाना'.
इस गाने को सभी ने सुना होगा और जिस तरह से लोग कोरोना वायरस के साथ विश्वव्यापी लड़ाई में एक दूसरे का साथ दे रहे हैं, इससे यह गाना पूर्णतः जीवंत हो उठता है.
एक तो भारत की अर्थवय्वस्था पहले से ही आर्थिक दबाव में थी और कोरोना की विश्वव्यापी महामारी ने इस दबाव को और भी बढ़ा दिया है. भारत सरकार ने इस महामारी से निपटने के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की है. यह कह पाना मुश्किल है कि क्या यह आर्थिक पैकेज पर्याप्त है या नहीं.

लेकिन इस दिशा में बहुत से हाथ भारत सरकार की सहायता के लिए खड़े हो गये हैं जिनमें खिलाड़ी, संसद सदस्य, बिज़नेसमेन, अभिनेता और आम आदमी शामिल हैं. आइये इस लेख में जानते हैं कि किन खिलाडियों ने कोरोना वायरस को हराने के लिए आर्थिक मदद की घोषणा की है.

1. सचिन तेंदुलकर
क्रिकेट की पिच पर करोड़ों लोगों के दिल जीतने वाले सचिन ने एक बारफिर भारतीयों का दिन जीतने वाला काम किया है.
सचिन ने प्रधानमन्त्री राहत कोष में 25 लाख रुपये, और मुख्यमंत्री राहत कोष में भी 25 लाख रुपये की मदद दी है. यह खबर न्यूज़ एजेंसी पीटीआई को दी गयी है. इस प्रकार सचिन ने कुल 50 लाख रुपये की सहायता दी है.

sachin-sourav

2.सौरव गांगुली
BCCI के अध्यक्ष और दादा के नाम से मशहूर सौरव गांगुली ने कोरोना वायरस के लड़ाई की मुहिम के लिए 50 लाख रुपये देने की घोषणा की है. इस राशि से 50 लाख रुपये के चावल खरीदकर उन लोगों को खिलाये जायेंगे जो कि कोरोना के डर से सरकारी स्कूलों में रहने को मजबूर हैं.

3.गौतम गंभीर
गौतम के लिए इस तरह के काम कोई नए नहीं है. इसे पहले भी कई बार उन्होंने लोगों को फ्री में खाने की व्यवस्था की है और सेना के शहीद जवानों के परिवारों को भी आर्थिक मदद दी है. कोरोना के खिलाफ लड़ाई में गौतम ने 50 लाख रुपये की सहायता दी है.

4.बजरंग पुनिया
दुनिया में कुश्ती के बादशाह बजरंग पुनिया भारतीय रेल में स्पेशल ऑफिसर की ड्यूटी करते हैं. उन्होंने अपनी 6 महीने के सैलरी हरियाणा रिलीफ फण्ड में देने की घोषणा की है.

bajrang-puniya
5.P.V. सिन्धु
ऐसा नहीं है कि हर खिलाडी केवल पुरस्कार राशि लेना जानता है. शटलर पीवी सिंधु ने कोरोनावायरस के प्रसार का मुकाबला करने के लिए 10 लाख रुपये की राशि दान की है. सिंधु ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के मुख्यमंत्री राहत कोष में प्रत्येक को 5 लाख रुपये का दान दिया है.

6.हिमा दास
दौड़ की दुनिया में अचानक भारतीय नाम को पहचान दिलाने वाली असम की इस उभरती स्प्रिंटर हेमा दास ने COVID-19 के खिलाफ लड़ाई के लिए असम के कोविड रिलीफ फण्ड में अपने एक महीने का वेतन देने का फैसला किया है. हिमा दास ग्रेड A एचआर अधिकारी के रूप में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन में काम करतीं हैं.

hima-das

7.लक्ष्मी रतन शुक्ला
वर्तमान में पश्चिम बंगाल के खेल मंत्री और भारत के पूर्व क्रिकेटर श्री लक्ष्मी रतन शुक्ला ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए BCCI पेंशन के साथ अपने तीन महीने के विधायक वेतन का दान किया है.

8. सानिया मिर्जा

टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने भी कोरोनावायरस महामारी के दौरान दिहाड़ी मजदूरों के लिए भोजन और अन्य बुनियादी आवश्यकताएं प्रदान करने के लिए धन जुटाने के लिए आगे आयीं हैं.

9. सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन और बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन
इन क्रिकेट एसोसिएशनों ने भी क्रमशः 42 लाख रुपये और 25 लाख रूपये की राशि दान करने का फैसला किया है. 

महेंद्र सिंह धोनी ने पुणे के एक एनजीओ को एक लाख रुपये दिहाड़ी मजदूरों के भोजन के लिए दिए हैं. 

इसके अलावा कुछ और नेकदिल खिलाडियों ने भी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अपना हाथ आगे बढाया है. इरफान पठान और युसुफ पठान ने 4000 मास्क पुलिस और हेल्थ डिपार्टमेंट में बांटे हैं.

उम्मीद है कि कुछ और भी खिलाडी इस लड़ाई में मिलकर साथ लड़ने के लिए आर्थिक मदद के लिए आगे आयेंगे.जो लोग इस लड़ाई में आर्थिक सहयोग में असमर्थ हैं उनसे यह उम्मीद की जाती ही कि वे सामाजिक दूरी (Social distancing) बनाकर इस लड़ाई में सरकार का साथ देंगे.इस प्रकार उनकी यह मदद भी किसी भी आर्थिक मदद से कम नहीं कही जाएगी.

जानें सचिन तेंदुलकर से जुड़े कुछ रोचक एवं अनजाने तथ्य

रोहित शर्मा बनाम विराट कोहली: जानें कौन बेहतर है?

Related Categories