ईस्वी (AD) और ईसा पूर्व (BC) में क्या अंतर होता है?

Difference between the AD and BC: AD का मतलब ईसा मसीह के जन्म के बाद की तारीख से है जबकि BC का मतलब ईसा मसीह के जन्म के पहले से है. AD का फुल फॉर्म Anno Domini होता है जबकि BC का फुल फॉर्म Before Christ होता है. जहाँ पर AD लिखा होता है उसका मतलब “ईसा के जन्म के वर्ष” से होता है. आइये इस लेख के माध्यम से ईस्वी (AD) और ईसा पूर्व (BC) में क्या अंतर होता है के बारे में अध्ययन करते हैं.
Created On: Jan 12, 2021 02:12 IST
Modified On: Jan 12, 2021 02:14 IST
Difference in AD and BC
Difference in AD and BC

Difference between the AD and BC: AD का मतलब ईसा मसीह के जन्म के बाद की तारीख से है जबकि BC का मतलब ईसा मसीह के जन्म के पहले से है. AD का फुल फॉर्म Anno Domini होता है जबकि BC का फुल फॉर्म Before Christ होता है. जहाँ पर AD लिखा होता है उसका मतलब “ईसा के जन्म के वर्ष” से होता है. 

वर्तमान में वर्ष की गणना ईसाई धर्म के प्रवर्तक ईसा-मसीह के जन्म की तिथि से की जाती है. यदि कोई घटना वर्ष 2017 में घटती है तो इसका मतलब है कि यह घटना ईसा मसीह के जन्म के 2017 वर्ष बाद घटी है. ईसा मसीह के जन्म के पूर्व की सभी तिथियाँ ई. पू. (ईसा से पहले) के रूप में जानी जाती हैं. ई. पू. को अंग्रेजी में Before Christ या B.C. या BCE कहा जाता है.

how ad bc diffferent

ईस्वी (AD) का क्या अर्थ होता है? (Meaning of AD)

कभी कभी तिथियों के पहले AD (हिंदी में ई.) लिखा मिलता है. AD में “एनो डोमिनि” (Anno Domini) जो कि दो लैटिन शब्दों से मिलकर बना है. जहाँ पर AD लिखा होता है उसका मतलब “ईसा के जन्म के वर्ष” से होता है. A.D. का अर्थ लैटिन भाषा में अर्थ "हमारा ईश्वर का वर्ष" होता है. इसका उपयोग जूलियन और ग्रेगेरीयन कैलेंडर में वर्ष को संख्यात्मक रूप से दर्शाने के लिए किया जाता है. A.D. ईसा-मसीह के जन्म के बाद के कैलेंडर युग को दर्शाता है. ईसा-मसीह का जन्म जिस वर्ष हुआ था उसे परंपरागत रूप से 1 AD और उससे 1 वर्ष पहले को 1 BC के रूप में स्वीकार किया गया है. यह कैलेंडर सिस्टम 525 AD में तैयार किया गया था, लेकिन 800 AD के बाद तक व्यापक रूप से इसका उपयोग नहीं किया जाता था.

NEFT और RTGS के बीच क्या अंतर है

jesus birth

AD और BC को किन अन्य नामों से जाना जाता है?

कभी कभी AD की जगह CE; तथा BC की जगह BCE का प्रयोग होता है. CE अक्षरों का प्रयोग कॉमन एरा तथा BCE का प्रयोग “बिफोर कॉमन एरा” के लिए होता है.हम इन शब्दों के प्रयोग इसलिए करते हैं क्योंकि विश्व के अधिकांश देशों में अब इस कैलेन्डर का प्रयोग सामान्य हो गया है. भारत में तिथियों के इस रूप का प्रयोग लगभग 200 वर्ष पूर्व शुरू हुआ था.
कभी कभी अंग्रेजी के B.P. अक्षरों के प्रयोग भी होता है जिसका मतलब होता है “बिफोर प्रेजेंट” (वर्तमान से पहले).

ईस्वी (AD) और ईसा पूर्व(BC )में क्या अंतर होता है? (Difference between the AD and BC)

1. AD का मतलब ईसा मसीह के जन्म के बाद की तारीख से है जबकि BC का मतलब ईसा मसीह के जन्म के पहले से है.

2. AD का फुल फॉर्म Anno Domini होता है जबकि BC का फुल फॉर्म Before Christ होता है.

3. AD  को दूसरे नाम CE (Common Era) के नाम से भी जाना जाता है जबकि BC का एक अन्य नाम BCE (Before Common Era) है.

difference-ad-bc

4. लिखने के स्टाइल में किसी भी तिथि को “AD 2017” लिखा जाता है जबकि BC को लिखने के लिए तिथि के बाद में BC जोड़ा जाता है जैसे “356 BC” (सिकंदर का जन्म).

5. CE or AD में वर्ष कालानुक्रमिक क्रम (chronological order) में गिने जाते हैं, अर्थात् वर्ष 400 ईस्वी के बाद 401 ईस्वी आता है जबकि BC or BCE में इसका उल्टा होता है और 301 ई.पू. या BC के बाद 300 ई.पू. आता है.

उदाहरण: सिकंदर का जन्म 356 ई.पू. (356 BC) में अर्थात ईसा-मसीह के जन्म से 356 वर्ष पहले हुआ था, जबकि उसकी मृत्यु 323 ई. पू. (323 BC) में अर्थात ईसा-मसीह के जन्म से 323 वर्ष पहले हुआ था.

उम्मीद है कि ऊपर दिए गए अंतरों को पढने के बाद आप “ईस्वी (AD) और ईसा पूर्व (BC)” में अंतर को समझ गए होंगे.

AM और PM का अर्थ क्या है?

जानें ICF और LHB कोच में क्या अंतर है? 

Comment (3)

Post Comment

7 + 6 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.
  • Malhari BOradeAug 14, 2021
    Really good explained. Got it all.
    Reply
  • KajalJul 15, 2021
    Useful
    Reply
  • Arshad SheikhMar 23, 2021
    Very helpful and informative
    Reply