Search

World Bicycle Day 2020: इतिहास, महत्व और स्वास्थ्य पर लाभ

World Bicycle Day 2020: यह 3 जून को विश्व भर में मनाया जाता है ताकि लोगों को समाज और स्वास्थ्य को साइकिलिंग से होने वाले लाभों के बारे में समझाया या बताया जा सके. साइकिल परिवहन का एक किफायती साधन है. आइये इस लेख के माध्यम से विश्व साइकिल दिवस के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं और साथ ही इससे होने वाले स्वास्थ्य पर लाभ.
Jun 3, 2020 09:27 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon
World Bicycle Day
World Bicycle Day

World Bicycle Day 2020: यह दिन साइकिल की विशिष्टता,और बहुमुखी प्रतिभा का जश्न मनाता है और इसे परिवहन के एक सरल, स्थायी साधन के रूप में बढ़ावा देता है.

साइकिल शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छी है. यह पर्यावरण और अर्थव्यवस्था के लिए भी अनुकूल है. इसमें कोई संदेह नहीं है कि साइकिल चलाना एक अद्भुत कसरत है और आपको फिजिकली फिट रखता है. यह एक स्वस्थ जीवन शैली को आकार देने में भी मदद करती है.

अगर आप फिट और स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए. नियमित शारीरिक गतिविधि मोटापा, हृदय रोग, कैंसर, मानसिक बीमारी, मधुमेह और गठिया इत्यादि सहित कई बीमारियों से बचाने में साइकिलिंग मदद कर सकती है. नियमित रूप से साइकिल चलाना स्वस्थ रहने के लिए एक अच्छा विकल्प है और जीवनशैली पर आधारित स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को भी  कम करता है.

विश्व साइकिल दिवस का इतिहास

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) महासभा ने 3 जून को विश्व साइकिल दिवस के रूप में घोषित किया, जो कि साइकिल की विशिष्टता, लंबे समय तक चलना और बहुविज्ञता को स्वीकार करता है, जो 2 शताब्दियों से उपयोग की जा रही है. UN के अनुसार यह दिन हितधारकों को स्थायी विकास को बढ़ावा देने और बच्चों और युवाओं के लिए शिक्षा को मजबूत करने, स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, बीमारियों को रोकने, सामाजिक समावेश और सुविधा प्रदान करने और शांति इत्यादि के लिए प्रोत्साहित करने में साइकिल के उपयोग को समझने के लिए प्रोत्साहित भी करेगा.

पृथ्वी दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत करने के लिए और समाज में साइकिल चलाने की संस्कृति को विकसित करने के लिए राष्ट्रीय और स्थानीय स्तर पर असेंबली  द्वारा भी पहल का स्वागत किया गया.

विश्व साइकिल दिवस का महत्व

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार,

- यह सदस्य राज्यों को विभिन्न विकास रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित करने और अंतरराष्ट्रीय, क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और उप-राष्ट्रीय विकास नीतियों और कार्यक्रमों में साइकिल को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करता है.

- यह सदस्य राज्यों को सड़क सुरक्षा को उन्नत करने और इसे स्थायी गतिशीलता और परिवहन बुनियादी ढांचे की योजना और डिजाइन में विलय करने के लिए प्रोत्साहित करता है. साथ ही बेहतर स्वास्थ्य परिणामों के लिए पैदल यात्री सुरक्षा और साइकिल चालन की सुरक्षा को भी बढ़ावा देता है.

- यह दिन सदस्य राज्यों को सर्वोत्तम प्रथाओं और समाज के सभी सदस्यों के बीच साइकिल को बढ़ावा देने और शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण को मजबूत करने के लिए राष्ट्रीय और स्थानीय स्तर पर साइकिल सवारी को व्यवस्थित करने के लिए प्रोत्साहित करता है.

आइये अब साइकिलिंग से स्वास्थ्य पर होने वाले लाभों के बारे में जानते हैं.

साइकिल चलाना एक प्रकार की एरोबिक एक्सरसाइज है जो हृदय, रक्त वाहिकाओं और फेफड़ों सभी को फिट रखने में मदद करती है. साइकिल चलाने के माध्यम से शरीर के तापमान में वृद्धि का अनुभव करके समग्र फिटनेस स्तर को बढ़ाती है.

- इससे मांसपेशियों की ताकत और लचीलापन बढ़ता है.

- यह तनाव के स्तर को कम करती है.

- हृदय की फिटनेस को बढ़ाती है.

- यह जोड़ों की गतिशीलता में सुधार करती है.

- यह मुद्रा और समन्वय में सुधार करती है.

- इससे हड्डियां मजबूत होती हैं.

- यह शरीर में वसा के स्तर को कम करने में मदद करती है.

- यह रोगों की रोकथाम या प्रबंधन में मदद करती है.

- यह चिंता और अवसाद को कम करने में मदद करती है.

- मोटापा और वजन पर नियंत्रण भी रखने में मदद करती है.

इसलिए, विश्व साइकिल दिवस प्रोत्साहित करता है कि साइकिल चलाना एक महान व्यायाम है, पर्यावरण के अनुकूल है और फिटनेस स्तर और कल्याण को बढ़ावा देता है.

जून 2020 में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्वपूर्ण दिनों की सूची