Search
  1. Home > 
  2. Careers

एम.टेक के बाद करियर विकल्प

हमारा देश भारत एक ऐसा देश है जहां यंग स्टूडेंट्स के बीच इंजीनियरिंग सबसे ज्यादा पसंदीदा और वांछित करियर ऑप्शन बन गया है. अब क्योंकि हम एमटेक के बाद करियर ऑप्शन्स पर चर्चा कर रहे हैं, आपके लिए यह बहुत जरुरी है कि आपको अपने सबसे प्रमुख शौक या इंटरेस्ट के बारे में अच्छी तरह पता हो और आप यह भी जानते हों कि अब आप आगे क्या करना चाहते हैं? क्या आप अपने लिए कोई अच्छी जॉब तलाश कर रहे हैं या फिर, क्या अब आप आगे एमटेक की पढ़ाई करना चाहते हैं? ...

Chemical Engineering

केमिकल इंजीनियरिंग में करियर

केमिकल इंजीनियरिंग एक ऐसी फील्ड है जो रॉ मेटीरियल्स को उपयोगी प्रोडक्ट्स में बदलने के लिए केमिकल प्रोसेसेज का विकास करने के साथ ही केमिकल प्लांट्स की डिजाइनिंग और मेंटेनेंस के कार्य करती है.

Electronics and Communications Engineering

इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में करियर

बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी या इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में बीटेक एक 4 वर्ष का अंडरग्रेजुएट लेवल कोर्स है. जैसेकि इसके नाम से पता चलता है, इस कोर्स में इंजीनियरिंग की दो बेसिक फ़ील्ड्स –

Electrical and Electronics Engineering

इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में करियर

इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग (ईईई) की फील्ड इलेक्ट्रिसिटी, इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रोमैग्नेटिज्म के एप्लीकेशन्स से संबद्ध है. इसके कोर्सवर्क में छात्रों को इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट्स को डिज़ाइन करने, विकसित करने और टेस्ट करने के लिये प्रैक्टिकल ट्रेनिंग देना शामिल है.

Career After Class 10

कक्षा10वीं के बाद करियर विकल्प

‘दसवीं क्लास की परीक्षा के बाद क्या करें, किस स्ट्रीम का चुनाव करें, क्या मुझे किसी प्रोफेशनल कोर्स का चयन करना चाहिए या फिर ट्रेडिशनल विकल्पों की तरफ ही अपने आप को केन्द्रित करना चाहिए आदि कुछ ऐसे सवाल हैं

जन-संचार

जन-संचार में करियर

विश्व ने हाल के वर्षों में संचार तकनीक एवं माध्यमों में अद्भुत व अभूतपूर्व परिवर्तन देखे हैं I आज तकनीक ने भौतिक सीमाओं को तोड़कर संपूर्ण विश्व को एक-सूत्र में पिरो दिया है I

Computer Science

कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में करियर

कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग या सीएसई देश में इंजीनियरिंग कोर्सेज करने के इच्छुक कैंडिडेट्स के बीच एक सबसे लोकप्रिय कोर्स है. इस कोर्स के तहत कंप्यूटर प्रोग्रामिंग और नेटवर्किंग के बेसिक एलिमेंट्स पर फोकस किया जाता है.

Teaching

शिक्षण में करियर

पेशेवर तौर पर शिक्षण लाभदायक होने के साथ-साथ आनंददायक भी है

Public Relations

जन-संपर्क में करियर

आजकल करियर की दृष्टि से सार्वजनिक संबंध काफी मांग में और लोकप्रिय है.

Nutrition and Dietetics

पोषण एवं आहारिकी (न्यूट्रीशन एंड डायटेटिक्स) में करियर

पोषण और आहार-विज्ञान अब सिर्फ महिलाओं का विशिष्ट क्षेत्र नहीं रहा. रोजगार-परक होने के कारण पुरुष भी इस क्षेत्र से जुड़ रहे हैं.

KPO

केपीओ / बीपीओ में करियर

प्रतिभाशाली और महत्वकांक्षी लोगों के लिए उपयुक्त करियर. कॉर्पोरेट जगत में मिले अवसर और आगे बढ़ते जाने का नाम है व्यवसाय प्रबंधन.

Insurance

बीमा में करियर

अर्थव्यवस्था में सेवा क्षेत्र का बढ़ता महत्व और लोगों का बीमा खरीद के प्रति रुझान, इस क्षेत्र में व्यापक करियर संभावनाओं को दर्शाता है.

Infrastructure and Real Estate

इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं रियल-एस्टेट में करियर

अवसंरचना की गुणवत्ता एक देश की विकास दर निर्धारित करता है. इसलिए रियल इस्टेट क्षेत्र में अपना योगदान देने वालों के लिए यह क्षेत्र एक तरह का धन कुबेर माना जा सकता है.

Hotel Management

होटल मैनेजमेंट में करियर

हॉस्पिटालिटी फील्ड के अंतर्गत विभिन्न वर्टिकल शामिल हैं. किसी भी टूरिस्ट को पूरे वर्ल्ड को घूमने, जानने, देखने, समझने में सहयोग करने में होटल इंडस्ट्री अपनी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. यह इंडस्ट्री प्रोडक्ट और सर्विस दोनों का बिलकुल सही अनुपात में उपयोग लोगों को सुविधा मुहैया कराकर करती है.

Retail Management

रीटेल मैनेजमेंट में करियर

प्रबंधन अध्ययन की नई शाखा है, खुदरा प्रबंधन. भारत जैसे विकासशील बाजार में इसकी संभावनाएं और जरूरत काफी ज्यादा है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी खुदरा प्रबंधकों को मोटी तनख्वाह दी जाती है.

व्यापार प्रबंधन (एमबीए) में करियर

प्रतिभाशाली और महत्वकांक्षी लोगों के लिए उपयुक्त करियर. कॉर्पोरेट जगत में मिले अवसर और आगे बढ़ते जाने का नाम है व्यवसाय प्रबंधन.

Nurse

नर्सिंग (परिचर्या) में करियर

इस तरह देखा जाए तो एक बेहतरीन करियर के साथ समाजसेवा की इच्छा रखने वालों के लिए नर्सिंग एक अच्छा विकल्प है. इस क्षेत्र में जॉब के अवसर भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी उपलब्ध हैं. जॉब सिक्यूरिटी के साथ-साथ अच्छी सेलरी इस व्यसाय का आकर्षण है.

Biotechnology

बायोटेक्नोलॉजी में करियर

बायोटेक्नोलॉजी को आमतौर पर ‘बायोटेक’ के नाम से जाना जाता है और यह इंजीनियरिंग करने के इच्छुक उम्मीदवारों के बीच सबसे ज्यादा पसंदीदा कोर्सेज में से एक कोर्स है. बायोटेक्नोलॉजी साइंस की वह ब्रांच है जिसमें बायोलॉजी और टेक्नोलॉजी के आश्चर्यजनक मेल से रॉ मेटीरियल्स को आश्चर्यजनक इनोवेशन्स, डिस्कवरीज और प्रोडक्ट्स में बदला जाता है.

पुरातत्त्व विज्ञान में करियर

करियर के तौर पर पुरातत्व विज्ञान धरती के गर्भ में झांकने, बीते कल को बेहतर समझने और अपने पूर्वजों तथा मानवों के विकास को जानने का रोमांच व उत्साह देता है.

Event Management

इवेंट मैनेजमेंट में करियर

इवेंट मैनेजमेंट में स्पेशलाइजेशन के साथ एमबीए 2 साल का पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम तथा डिग्री है.ऐसे पेशेवर जिनके पास घटनाओं का प्रबंधन करने के लिए आवश्यक कौशल और क्षमताएं हों

Hospital Management

हॉस्पिटल मैनेजमेंट और एडमिनिस्ट्रेशन में करियर

हॉस्पिटल्स, क्लिनिक्स, पुनर्वास केंद्र और अन्य मेडिकल एस्टेब्लिश्मेंट्स को बीमार और पीड़ित लोग बड़ी उम्मीद भरी नजरों से देखते हैं. किसी भी अन्य बिजनेस की तरह ही मेडिकल एस्टेब्लिश्मेंट्स संगठित इंस्टीट्यूशन्स होते हैं. ये इंस्टीट्यूशन्स अपने रोज़मर्रा के कामकाज के लिए काफी जटिल प्रोसेसेज फॉलो करते हैं जिसके लिए इन्हें कुशल मैनपावर की हमेशा जरूरत रहती है.

Infrastructure and Real Estate

इन्फ्रास्ट्रक्चर और रियल एस्टेट में करियर

इंफ्रास्ट्रक्चर और रियल एस्टेट एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें देश के चेहरे को बदलने और किसी व्यक्ति के उत्कृष्ट करियर को बनाने की क्षमता है. हालांकि चुनौतियों से भरा यह क्षेत्र बेहद फायदेमंद है. इस फील्ड में आप अपने लिए बहुत अधिक धन उत्पन्न कर सकते हैं और उसी दौरान आप देश के लिए कुछ करने की संतुष्टि का भाव भी प्राप्त कर सकते हैं.

बिजनेस मैनेजमेंट

बिजनेस मैनेजमेंट स्पेशलाइजेशन का उद्देश्य किसी एंटरप्राइज या बिजनेस को चलाने के लिए आवश्यक मैनेजमेंट स्किल्स के बारे में संपूर्ण जानकारी और दृष्टिकोण उपलब्ध करवाना है. प्लानिंग, ऑर्गनाइजिंग, एग्जीक्यूशन, डायरेक्शन से लेकर इम्प्लीमेंटेशन तक सभी प्रयासों का फोकस स्टूडेंट्स/ कैंडिडेट्स की एनालिटिकल और लॉजिकल थिंकिंग स्किल्स को निखारना है.

Insurance

इंश्योरेंस में करियर

इंश्योरेंस या बीमा इंश्योरर और इंश्योर्ड व्यक्ति के बीच एक करार या समझौता होता है जिसके तहत इंश्योर्ड व्यक्ति मासिक या वार्षिक आधार पर प्रीमियम के तौर पर एक निश्चित राशि अदा करता है. बदले में इंश्योरर वादा करता है कि किसी मुसीबत के मामले में काफी ज्यादा राशि इंश्योर्ड व्यक्ति को अदा की जायेगी.

Mechanical Engineering

मैकेनिकल इंजीनियरिंग में करियर

मैकेनिकल इंजीनियरिंग सबसे पुराने और व्यापक विषयों में से एक इंजीनियरिंग विषय है. यह मशीन्स और टूल्स की डिजाइनिंग, प्रोडक्शन और ऑपरेशन के लिए हीट और मैकेनिकल पॉवर के उत्पादन और इस्तेमाल से संबद्ध है. इस फील्ड में करियर शुरू करने वाले छात्रों के लिये यह बहुत जरुरी है कि उन्हें कोर कन्सेप्ट्स जैसेकि, मैकेनिक्स, कीनेमेटीक्स, थर्मोडायनामिक्स, मेटीरियल साइंस, स्ट्रक्चरल एनालिसिस आदि की अच्छी समझ होनी चाहिए.

Retail Management

रिटेल मैनेजमेंट में करियर

आज की बेहद कठिन व प्रतिस्पर्धी होती व्यवसायिक परिस्थितियों में सुपरमार्केट या हाइपरमार्केट का मैनेजमेंट ही खुदरा प्रबंधन (रिटेल मैनेजमेंट) कहलाता है.  पिछले दशक में इस इंडस्ट्री ने भारत में काफी विकास किया है. नयी मार्केटिंग नीति बनाने से लेकर बिजनेस को विभिन्न क्षेत्रों में फ़ैलाने तक कम्पनियां ग्राहकों को लुभाने के सभी हथकंडे आजमा चुकी हैं.

Advertising

विज्ञापन में करियर

भारतीय विज्ञापन उद्योग आज प्रगति के उस पथ पर अग्रसर है जहां यह आने वाले कुछ वर्षों में हज़ारों युवाओं को रोज़गार प्रदान करेगा

CATEGORIESCategories