Search

सामान्य ज्ञान

Also Read in : English

LibraryLibrary

सामान्य ज्ञान तथ्य

DigiLocker: ऑनलाइन डॉक्यूमेंट जमा करने की सुविधा

डिजीलॉकर एक ऑनलाइन दस्तावेज़ भंडारण सुविधा है जो इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (भारत सरकार) द्वारा डिजिटल सेवा पहल के तहत प्रदान की जाती है. एक उपयोगकर्ता अपने सभी आवश्यक स्कैन किए गए दस्तावेज़ / प्रमाण पत्र जैसे आरसी, ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण, पैन कार्ड, शैक्षणिक दस्तावेज आदि अपलोड कर सकता है.

सामान्य-ज्ञान-तथ्य में और पढ़ें

सामान्य ज्ञान क्विज

भारत-पाकिस्तान सीमा पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

अगस्त 1947 से पहले भारत और पाकिस्तान एक ही देश था लेकिन विभाजन के बाद ये दो अलग-अलग देश बन गए. पाकिस्तान 14 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है जबकि भारत 15 अगस्त को. आइये इस प्रश्नोत्तरी के माध्यम से पाकिस्तान के साथ सीमाओं को साझा करने वाले राज्यों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं.

सामान्य-ज्ञान-क्विज में और पढ़ें

इतिहास

शहीद भगत सिंह ने क्यों कहा कि "मैं नास्तिक हूँ"

भगत सिंह का जन्म सितम्बर 1907 में पंजाब में हुआ था और सैंडर्स की हत्या के आरोप में दोषी पाये जाने के कारण 23 मार्च 1931 को उन्हें लाहौर के सेंट्रल जेल में फांसी दे दी गयी थी | उन्होंने 5,6 अक्टूबर 1931 को लाहौर के सेंट्रल जेल से एक धार्मिक आदमी को जवाब देने के लिये एक निबंध लिखा था जिसने उनके ऊपर नास्तिक होने का आरोप लगाया था |  भगत सिंह की उम्र उस समय 23 वर्ष की थी|

इतिहास में और पढ़ें

भूगोल

जानें पाक अधिकृत कश्मीर (POK) का इतिहास क्या है?

पाक अधिकृत कश्मीर (POK) ऐतिहासिक रूप से जम्मू और कश्मीर की तत्कालीन रियासत का हिस्सा था जिस पर 1947 में पाकिस्तान द्वारा अवैध रूप से कब्जा कर लिया गया था. लेकिन इस कब्जे को नाकाम करने के पहले कश्मीर के राजा राजा हरि सिंह और स्वर्गीय पीएम जवाहर लाल नेहरू के बीच "इंस्ट्रूमेंट ऑफ एक्सेस" पर समझौता हुआ था जिसके बाद कश्मीर भारत का हिस्सा बन गया था इस कारण पाक अधिकृत कश्मीर (POK) भी भारत का हिस्सा है.

भूगोल में और पढ़ें

विज्ञान

एयरपोर्ट की रडार प्रणाली कैसे काम करती है?

क्या आप जानते हैं कि रडार तकनीक क्या है, कैसे काम करती है, किस प्रकार से एयर ट्रैफिक को कंट्रोल किया जाता है, कितने प्रकार के रडार होते हैं, इत्यादि को जानने के लिए आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

विज्ञान में और पढ़ें

भारतीय राजव्यवस्था

प्रधानमंत्री आवास के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य

भारत के प्रधानमंत्री के सरकारी आवास का नाम 7 रेस कोर्स रोड या 7 आरसीआर था जिसे अब '7 लोक कल्याण मार्ग' के नाम से जाना जाता है. मोदी जी इस जगह पर 26 मई 2014 से रह रहे हैं और यहीं पर वे अपने ज्यादातर कार्यालय या राजनीतिक बैठकों का आयोजन करते हैं। लोक कल्याण मार्ग, नई दिल्ली में स्थित, पीएम के निवास परिसर का आधिकारिक नाम पंचवटी (यह भगवान राम के वन का नाम था) है. लोक कल्याण मार्ग में रहने वाले सबसे पहले प्रधानमंत्री राजीव गांधी थे। वे वर्ष 1984 में यहां आए थे। आइये प्रधानमंत्री आवास के बारे में कुछ आश्चर्यजनक तथ्यों पर नज़र डालते हैं.

भारतीय-राजव्यवस्था में और पढ़ें

अर्थव्यवस्था

भारत की सभी पंचवर्षीय योजनाओं की सूची

भारत में आर्थिक नियोजन की अवधारणा रूस (तब यूएसएसआर) से ली गई थी.  आर्थिक नियोजन वह प्रक्रिया है जिसमें वांछित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सीमित प्राकृतिक संसाधनों का कुशलतापूर्वक उपयोग किया जाता है. भारत ने अब तक 12 पंचवर्षीय योजनाएं लॉन्च की हैं और वर्तमान NDA सरकार ने भारत में पंचवर्षीय योजनाओं को बनाना बंद कर दिया है. भारत की पहली पंचवर्षीय योजना 1951 में शुरू की गई थी.

अर्थव्यवस्था में और पढ़ें

पर्यावरण और पारिस्थितिकीय

विश्व ओजोन दिवस: मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल

विश्व ओजोन दिवस (when world ozone) की शुरुआत 1987 में मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर करने साथ ही हुई थी. मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर 16 सितम्बर 1987 को हुए थे लेकिन 16 सितम्बर को विश्व ओजोन दिवस के रूप में मनाने कीई शुरुआत संयुक्त राष्ट्र जनरल असेंबली के द्वारा 1994-95 में की गयी थी. विश्व ओजोन दिवस 2019 की थीम है;'32 years and Healing'.

पर्यावरण-और-पारिस्थितिकीय में और पढ़ें

सामान्य ज्ञान सूची

विराट कोहली द्वारा एकदिवसीय मैचों में बनाये गए शतकों की सूची

विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन और पोंटिंग (71 शतक ) के बाद सबसे अधिक शतक लगा दिए हैं. सितम्बर  2019 तक, विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 68 शतक बनाए हैं- जिसमें टेस्ट क्रिकेट में 25 शतक और वन डे इंटरनेशनल (ओडीआई) में 43 शतक शामिल हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोहली द्वारा बनाये गए कुल रन 20,638 हैं, जिनमें एकदिवसीय मैचों में 11520 रन, टेस्ट क्रिकेट में 6749 रन और टी-20 मैचों में 2369 रन शामिल हैं.

सामान्य-ज्ञान-सूची में और पढ़ें
Loading...

Register to get FREE updates

All Fields Mandatory
  • Please Select Your Interest
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

जागरण जोश के सामान्य ज्ञान सेक्शन का मुख्य उद्येश्य आईएएस / पीसीएस / एसएससी / सीडीएस एवं बैंकिंग जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं की तयारी कर रहे सभी उम्मीदवारों को विस्तृत एवं सटीक जानकारी प्रदान करना है| भारत में नंबर एक शिक्षा पोर्टल के रूप में विख्यात जागरण जोश भारत और विश्व के इतिहास, भूगोल, राजनीतिशास्त्र, अर्थशास्त्र, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, कला और संस्कृति जैसे अलग अलग विषयों पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज एवं सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न-उत्तर उपलब्ध करवाता है| हमारे अध्ययन सामग्री की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि इसे प्रतिष्ठित लेखकों द्वारा तैयार किया जाता है जो पूरी तरह से प्रमाणिक एवं मौलिक होता है| यह पूरी अध्ययन सामग्री हमारे वेबसाइट के सामान्य ज्ञान सेक्शन में उपलब्ध है|
सामान्य ज्ञान सेक्शन के प्रमुख हिस्से हैं:
1. जनरल नॉलेज क्विज/ सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के नवीनतम पाठ्यक्रम पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी| अगर कोई विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो वे हमारे सामान्य ज्ञान सेक्शन में जाकर विभिन्न विषयों से संबंधित सामान्य ज्ञान के मुश्किल और आसान प्रश्नों को सामान्य ज्ञान क्विज के माध्यम से हल कर सकते हैं|
2. जनरल नॉलेज सूची: यह सेक्शन न केवल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों की जरूरतों को पूरा करता है बल्कि यह सामान्य पाठकों के लिए भी बहुत उपयोगी है।
3. सामान्य ज्ञान  तथ्य: इस सेक्शन में पौराणिक कथाओं, विज्ञान, रक्षा आदि जैसे विभिन्न विषयों से संबंधित सामान्य ज्ञान पर आधारित शोध सामग्री उपलब्ध है|
हमारे सामान्य ज्ञान सेक्शन की सबसे महत्वपूर्ण एवं अनूठी विशेषता यह है कि इसमें पूरी अध्ययन सामग्री हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।
आइये अपने सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए सबसे मौलिक एवं प्रामाणिक अध्ययन सामग्री का लाभ उठाने की दिशा में शुरूआत करें|

view more