सामान्य ज्ञान

Also Read in : English

LibraryLibrary

सामान्य ज्ञान तथ्य

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम क्या है और इसके क्या फायदे हैं?

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम, सोने में निवेश करने की स्कीम है जिसे भारत सरकार की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किया जाता है. इस योजना का मुख्य उद्येश्य सोने की फिजिकल मांग को कम करना है ताकि भारत के सोने के आयात को कम किया जा सके.

सामान्य-ज्ञान-तथ्य में और पढ़ें

सामान्य ज्ञान क्विज

स्टेटिक GK और करंट इवेंट्स पर आधारित प्रश्नोत्तरी: 23 जनवरी 2021

इस लेख के माध्यम से सामान्य ज्ञान प्रश्नों को हल करें और उत्तर दें. इससे आपको विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करने में मदद मिलेगी. ये प्रश्न स्टेटिक और वर्तमान घटनाओं  पर आधारित हैं और आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाएंगे.

सामान्य-ज्ञान-क्विज में और पढ़ें

विज्ञान

जाइलम (Xylem) और फ्लोएम (Phloem) में क्या अंतर है?

पौधों में परिवहन तंत्र (Transport System) का कार्य करने के लिए दो प्रकार के ऊतक (Tissues) होते हैं; जाइलम (Xylem) और फ्लोएम (Phloem). ये पौधों में संवहनी ऊतक प्रणाली (Vascular Tissue System) के घटक हैं. आइये इनके बीच में क्या अंतर होता है के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

विज्ञान में और पढ़ें

भारतीय राजव्यवस्था

जानें भारतीय संविधान अनुच्छेद 32 के बारे में

अनुच्छेद 32 एक मौलिक अधिकार है, जो प्रत्येक भारतीय नागरिक को संविधान द्वारा मान्यता प्राप्त अन्य मौलिक अधिकारों को लागू कराने के लिये सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष याचिका दायर करने का अधिकार देता है. आइये अनुच्छेद 32 के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

भारतीय-राजव्यवस्था में और पढ़ें

अर्थव्यवस्था

मंदी (Recession) और तकनीकी मंदी (Technical Recession) के बीच क्या अंतर होता है?

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के नवंबर के मासिक बुलेटिन के अनुसार भारत तकनीकी रूप से मंदी में प्रवेश कर गया है. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि दो तिमाहियों से GDP बढ़ने की जगह घटी है.  तकनीकी मंदी क्या है? आखिर मंदी (Recession) और तकनीकी मंदी (Technical Recession) में क्या अंतर होता है? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

अर्थव्यवस्था में और पढ़ें

पर्यावरण और पारिस्थितिकीय

गुजरात में अमेरिकी ड्रैगन फ्रूट को संस्कृत नाम क्यों दिया गया?

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (Gujarat CM Vijay Rupani) ने ड्रैगन फ्रूट का नाम बदलकर 'कमलम' रखा है यानी अब गुजरात में ड्रैगन फ्रूट को 'कमलम' (Kamalam) नाम से जाना जाएगा. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं ड्रैगन फ्रूट और इसे नया नाम क्यों दिया गया है के बारे में.

पर्यावरण-और-पारिस्थितिकीय में और पढ़ें

सामान्य ज्ञान सूची

दुनिया के 20 सर्वश्रेष्ठ एम्प्लॉयर की फोर्ब्स 2020 की सूची

 मार्केट रिसर्च फर्म (Market Research Firm), स्टेटिस्टा के साथ साझेदारी में, फोर्ब्स ने सर्वश्रेष्ठ वैश्विक नियोक्ता 2020 की वार्षिक सूची जारी की है. आइये इस लेख के माध्यम से फोर्ब्स वर्ल्ड बेस्ट एम्प्लॉयर 2020 लिस्ट के बारे में अध्ययन करते हैं.

सामान्य-ज्ञान-सूची में और पढ़ें
Loading...

Register to get FREE updates

All Fields Mandatory
  • Please Select Your Interest
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

जागरण जोश के सामान्य ज्ञान सेक्शन का मुख्य उद्येश्य आईएएस / पीसीएस / एसएससी / सीडीएस एवं बैंकिंग जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं की तयारी कर रहे सभी उम्मीदवारों को विस्तृत एवं सटीक जानकारी प्रदान करना है| भारत में नंबर एक शिक्षा पोर्टल के रूप में विख्यात जागरण जोश भारत और विश्व के इतिहास, भूगोल, राजनीतिशास्त्र, अर्थशास्त्र, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, कला और संस्कृति जैसे अलग अलग विषयों पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज एवं सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न-उत्तर उपलब्ध करवाता है| हमारे अध्ययन सामग्री की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि इसे प्रतिष्ठित लेखकों द्वारा तैयार किया जाता है जो पूरी तरह से प्रमाणिक एवं मौलिक होता है| यह पूरी अध्ययन सामग्री हमारे वेबसाइट के सामान्य ज्ञान सेक्शन में उपलब्ध है|
सामान्य ज्ञान सेक्शन के प्रमुख हिस्से हैं:
1. जनरल नॉलेज क्विज/ सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के नवीनतम पाठ्यक्रम पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी| अगर कोई विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो वे हमारे सामान्य ज्ञान सेक्शन में जाकर विभिन्न विषयों से संबंधित सामान्य ज्ञान के मुश्किल और आसान प्रश्नों को सामान्य ज्ञान क्विज के माध्यम से हल कर सकते हैं|
2. जनरल नॉलेज सूची: यह सेक्शन न केवल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों की जरूरतों को पूरा करता है बल्कि यह सामान्य पाठकों के लिए भी बहुत उपयोगी है।
3. सामान्य ज्ञान  तथ्य: इस सेक्शन में पौराणिक कथाओं, विज्ञान, रक्षा आदि जैसे विभिन्न विषयों से संबंधित सामान्य ज्ञान पर आधारित शोध सामग्री उपलब्ध है|
हमारे सामान्य ज्ञान सेक्शन की सबसे महत्वपूर्ण एवं अनूठी विशेषता यह है कि इसमें पूरी अध्ययन सामग्री हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।
आइये अपने सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए सबसे मौलिक एवं प्रामाणिक अध्ययन सामग्री का लाभ उठाने की दिशा में शुरूआत करें|

view more

Just Now