Search

सामान्य ज्ञान

Also Read in : English

LibraryLibrary

सामान्य ज्ञान तथ्य

कुंभ मेले का संक्षिप्त इतिहास: कुंभ मेले की शुरुआत किसने और कब की

कुंभ मेले का अपना ही महत्व है. इसका आयोजन भारत में चार स्थानों पर किया जाता है. दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लोग इस मेले में शामिल होते हैं और पवित्र नदी में स्नान करते हैं. हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, कुंभ मेला 12 वर्षों के दौरान चार बार मनाया जाता है. इसमें कोई संदेह नहीं है कि, यह मेला दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक और संस्कृति का प्रतीक है. यह मेला 48 दिनों तक चलता है. आइये इस लेख के माध्यम से कुंभ का अर्थ जानते हैं, इसे क्यों मनाया जाता है, इसके पीछे का इतिहास क्या है, किसने कुंभ मेले की शुरुआत की थी, इत्यादि. आइये लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

सामान्य-ज्ञान-तथ्य में और पढ़ें

सामान्य ज्ञान क्विज

विभिन्न देशों के पुराने नाम पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज

विश्व में भी कई ऐसे देश हैं, जिनका नाम समय के साथ-साथ बदलता रहा है। विश्व के विभिन्न देशों के नाम में बदलाव का मुख्य कारण उस देश की संस्कृति एवं रहन-सहन में समय-समय पर होने वाला बदलाव है। विगत कई सालों से विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में विभिन्न देशों के पुराने नाम पर आधारित कई प्रश्न पूछे गए हैं। अतः इस लेख में हम विभिन्न देशों के पुराने नाम पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज प्रस्तुत कर रहे हैं जो विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए काफी उपयोगी है।

सामान्य-ज्ञान-क्विज में और पढ़ें

इतिहास

सुभाषचंद्र बोस और आई. एन. ए. (आजाद हिन्द फ़ौज)

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान स्वतंत्रता संघर्ष के विकास में आजाद हिन्द फ़ौज के गठन और उसकी गतिविधियों का महत्वपूर्ण स्थान था।इसे इन्डियन नेशनल आर्मी या आईएनए के नाम से भी जाना जाता है। रास बिहारी बोस नाम के भारतीय क्रांतिकारी,जो कई सालों से भारत से भागकर जापान में रह रहे थे, ने दक्षिण पूर्व एशिया में रह रहे भारतीयों के सहयोग से इन्डियन इन्डिपेंडेंस लीग का गठन किया।

इतिहास में और पढ़ें

भूगोल

गल्फ स्ट्रीम वैश्विक मौसम पैटर्न पर क्या प्रभाव डालता है?

गल्फ स्ट्रीम, महासागरीय धाराओं में सबसे ताकतवर महासागरधारा है जो वैश्विक मौसम के पैटर्न के दायरे को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। यह स्थानीय तूफानी हवा प्रणालियों को प्रभावित करता है जो तट से दूर या समुद्र में फैलती हैं। उदाहरण के लिए- यह गर्म पानी के ऊपर से गुजरते हुए तूफान और उष्णकटिबंधीय तूफान को बढ़ाता है और मजबूत करता है। इस लेख में हमने गल्फ स्ट्रीम के वैश्विक मौसम पैटर्न के प्रभाव के बारे में बाते है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भूगोल में और पढ़ें

विज्ञान

रेकॉम्बीनैंट DNA टेक्नोलॉजी क्या है?

दो या दो से अधिक स्रोतों से DNA को संयोजित करके रेकॉम्बीनैंट DNA बनाया जाता है. इस प्रक्रिया में, अक्सर विभिन्न जीवों के DNA को जोड़ना पड़ता है. यह प्रक्रिया कट करने और पुन: जोड़ने की क्षमता पर निर्भर करती है, डीएनए अणुओं को न्यूक्लियोटाइड बेस के विशिष्ट अनुक्रमों द्वारा पहचाना जाता है जिसे प्रतिबंधन साइट कहा जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि जैव टेक्नोलॉजी क्या है, रेकॉम्बीनैंट DNA का निर्माण कैसे होता है, इसका उपयोग कहा किया जाता है, DNA टेक्नोलॉजी रेगुलेशन बिल क्या है, डीएनए तकनीक क्या है इत्यादि.

विज्ञान में और पढ़ें

भारतीय राजव्यवस्था

स्कूलों और कॉलेजों में सही तरीके से झंडा फहराने के क्या नियम हैं?

भारत में सही तरीके से झंडा फहराने के नियम भारतीय झंडा संहिता, 2002 में दिए गए हैं. स्कूल और कॉलेज में सही तरीके से झंडा फहराने का नियम यह है कि स्कूल के विद्यार्थी खड़े होकर एक खुला वर्गाकार बनायेंगे. इस वर्ग में 3 तरफ विद्यार्थी खड़े होंगे और चौथी तरफ बीच में झंडा होगा. प्रधानाध्यापक/झंडे को फहराने वाला गणमान्य व्यक्ति और मुख्य छात्र; झंडे से तीन कदम पीछे खड़े होंगे.

भारतीय-राजव्यवस्था में और पढ़ें

अर्थव्यवस्था

सिक्का अधिनियम 2011: भारत में सिक्कों के साथ क्या नहीं कर सकते

भारतीय रिज़र्व बैंक; भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 के प्रावधानों के अनुसार मुद्रा नोट्स प्रिंट करता है, जबकि भारत में सिक्के, सिक्का अधिनियम, 2011 के अनुसार बनाये जाते हैं. सिक्का अधिनियम, 2011 जम्मू-कश्मीर सहित पूरे भारत में लागू है. इस लेख के माध्यम से यह बताने का प्रयास किया गया है कि भारत में सिक्कों के इस्तेमाल को लेकर क्या क्या नियम बनाये गए हैं.

अर्थव्यवस्था में और पढ़ें

पर्यावरण और पारिस्थितिकीय

राष्ट्रीय बायोगैस और खाद प्रबंधन कार्यक्रम क्या है?

पर्यावरण में हो रहे बदलाव से पूरी दुनिया समस्या का सामना कर रही है। इसलिए दुनिया कुछ वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों की तलाश कर रही है जो पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ-साथ किफायती भी हो सके। इस लेख में हमने बायोगैस (Biogas) तथा राष्ट्रीय बायोगैस और खाद प्रबंधन कार्यक्रम पर चर्चा की है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

पर्यावरण-और-पारिस्थितिकीय में और पढ़ें

सामान्य ज्ञान सूची

भारत की 10 सबसे लंबी नदियाँ कौन सी हैं?

नदी भूतल पर प्रवाहित एक जलधारा है, जिसका स्रोत प्रायः कोई झील, हिमनद, झरना या बारिश का पानी होता है तथा किसी सागर अथवा झील में गिरती है। किसी भी अर्थव्यवस्था के विकास में नदियाँ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इस लेख में हमने भारत के 10 लंबी नदियों के नाम और उनसे सम्बंधित कुछ तथ्य दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

सामान्य-ज्ञान-सूची में और पढ़ें

Register to get FREE updates

All Fields Mandatory
  • Please Select Your Interest
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

जागरण जोश के सामान्य ज्ञान सेक्शन का मुख्य उद्येश्य आईएएस / पीसीएस / एसएससी / सीडीएस एवं बैंकिंग जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं की तयारी कर रहे सभी उम्मीदवारों को विस्तृत एवं सटीक जानकारी प्रदान करना है| भारत में नंबर एक शिक्षा पोर्टल के रूप में विख्यात जागरण जोश भारत और विश्व के इतिहास, भूगोल, राजनीतिशास्त्र, अर्थशास्त्र, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, कला और संस्कृति जैसे अलग अलग विषयों पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज एवं सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न-उत्तर उपलब्ध करवाता है| हमारे अध्ययन सामग्री की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि इसे प्रतिष्ठित लेखकों द्वारा तैयार किया जाता है जो पूरी तरह से प्रमाणिक एवं मौलिक होता है| यह पूरी अध्ययन सामग्री हमारे वेबसाइट के सामान्य ज्ञान सेक्शन में उपलब्ध है|
सामान्य ज्ञान सेक्शन के प्रमुख हिस्से हैं:
1. जनरल नॉलेज क्विज/ सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के नवीनतम पाठ्यक्रम पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी| अगर कोई विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो वे हमारे सामान्य ज्ञान सेक्शन में जाकर विभिन्न विषयों से संबंधित सामान्य ज्ञान के मुश्किल और आसान प्रश्नों को सामान्य ज्ञान क्विज के माध्यम से हल कर सकते हैं|
2. जनरल नॉलेज सूची: यह सेक्शन न केवल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों की जरूरतों को पूरा करता है बल्कि यह सामान्य पाठकों के लिए भी बहुत उपयोगी है।
3. सामान्य ज्ञान  तथ्य: इस सेक्शन में पौराणिक कथाओं, विज्ञान, रक्षा आदि जैसे विभिन्न विषयों से संबंधित सामान्य ज्ञान पर आधारित शोध सामग्री उपलब्ध है|
हमारे सामान्य ज्ञान सेक्शन की सबसे महत्वपूर्ण एवं अनूठी विशेषता यह है कि इसमें पूरी अध्ययन सामग्री हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।
आइये अपने सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए सबसे मौलिक एवं प्रामाणिक अध्ययन सामग्री का लाभ उठाने की दिशा में शुरूआत करें|

view more