Search

सामान्य ज्ञान

Also Read in : English

LibraryLibrary

सामान्य ज्ञान तथ्य

राजीव गांधी के बारे में 10 अज्ञात तथ्य

राजीव गांधी भारत के सातवें और सबसे युवा प्रधानमंत्री थे जिन्होंने 40 कि उम्र में सरकार का नेतृत्व किया. उनका जन्म 20 अगस्त, 1944 को मुंबई में हुआ था. 1980 में उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया था. आइये राजीव गांधी के जीवन से जुड़े कुछ अज्ञात और रोचक तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

सामान्य-ज्ञान-तथ्य में और पढ़ें

सामान्य ज्ञान क्विज

विभिन्न शहरों के पुराने नाम पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज

विश्व में भी कई ऐसे शहर हैं, जिनका नाम समय के साथ-साथ बदलता रहा है. विश्व के विभिन्न शहरों के नाम में बदलाव का मुख्य कारण उस शहर की संस्कृति एवं रहन-सहन में समय-समय पर होने वाला बदलाव है. विगत कई सालों से विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में विभिन्न शहरों के पुराने नाम पर आधारित कई प्रश्न पूछे गए हैं. अतः इस लेख में हम विभिन्न शहरों के पुराने नाम पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज प्रस्तुत कर रहे हैं जो विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए काफी उपयोगी है.

सामान्य-ज्ञान-क्विज में और पढ़ें

इतिहास

ईश्वरचंद विद्यासागर: विधवा पुनर्विवाह के प्रवर्तक

सामाजिक सुधार आन्दोलन, जो देश के सभी भागों और सभी धर्मों तक विस्तृत था, वास्तव में धार्मिक सुधार आन्दोलन भी था| महान विद्वान और सुधारक ईश्वर चंद विद्यासागर के विचारों में भारतीय और पश्चिमी मूल्यों का सुन्दर समन्वय था| वे उच्च नैतिक मूल्यों में विश्वास करते थे और निर्धनों के प्रति उदार भाव से सम्पन्न एक महान मानववादी विचारक थे| उनकी महान शिक्षाओं के लिए कलकत्ता के संस्कृत कॉलेज,जिसके वे कुछ वर्षों के लिए प्रिंसिपल रहे थे, ने उन्हें ‘विद्यासागर’ की उपाधि प्रदान की थी.

इतिहास में और पढ़ें

भूगोल

येती: हिमालय क्षेत्र में एक रहस्यमय विशाल हिममानव के बारे में

अप्रैल,2019 माह में भारतीय सेना ने ट्वीट किया कि उसके पर्वतारोहण अभियान दल ने 9 अप्रैल, 2019 को नेपाल में स्थित मकालू बारुन नेशनल पार्क के पास 32x15 इंच के पैरों के निशान देखे थे. कुछ लोग कह रहे हैं कि ये हिमालय क्षेत्र में पाए जाने वाले हिम मानव "येती" के पैरों के निशान हैं.

भूगोल में और पढ़ें

विज्ञान

बुलेटप्रूफ जैकेट कैसे बनती है और यह कैसे रक्षा करती है?

बुलेटप्रूफ जैकेट आधुनिक समय में सैनिकों की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण उपकरण बन गया है. इस जैकेट को इस तरह से बनाया जा है कि इसको पहने हुए व्यक्ति को यदि गोली भी लग जाये तो उसकी जान को कोई खतरा नही होता है. इस लेख में हम इस बात को जानने का प्रयास करेंगे कि यह बुलेटप्रूफ जैकेट कैसे तैयार किया जाता है और यह जैकेट किस तरह गोली के प्रभाव को निरस्त करती है.

विज्ञान में और पढ़ें

भारतीय राजव्यवस्था

भारत के 7 प्रधानमंत्री और उनकी अद्भुत कारें

प्रधानमंत्री निचले सदन का नेता होता है| वह देश की राजनीतिक -प्रशासनिक व्यवस्था में अति महत्वपूर्ण एवं अहम भूमिका निभाता है| ऐसा कहना गलत नहीं होगा कि राष्ट्रपति राज्य का प्रमुख होता है, जबकि प्रधानमंत्री सरकार का प्रमुख होता है| प्रधानमंत्री वाजपेयी ने प्रधानमंत्री के काफिले से एम्बेसडर कार "सेडान" को हटाकर आलीशान बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज की बुलेट प्रूफ लक्जरी सैलून को शामिल किया| तब से भारत के सभी प्रधानमंत्री बीएमडब्ल्यू सीरीज के वाहन से ही यात्रा करते हैं| आइए प्रधानमंत्रियों की कारों के बारे मे और जानकारी प्राप्त करते हैं|

भारतीय-राजव्यवस्था में और पढ़ें

अर्थव्यवस्था

7वें पे कमीशन में एक्राय्ड फॉर्मूला क्या है?

भारत में पहले वेतन आयोग का गठन जनवरी, 1946 में श्रीनिवास वरादाचरियर की अध्यक्षता में स्थापित किया गया था. भारत में अब तक 7 पे कमीशन बनाये जा चुके हैं और इसकी सिफारिसों को 1 जनवरी 2016 से लागू किया गया है. इस पे कमीशन द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने के लिए एक्राय्ड फॉर्मूले का इस्तेमाल किया गया है. यह एक्राय्ड फॉर्मूले क्या है और इसके क्या प्रभाव होंगे? आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं?

अर्थव्यवस्था में और पढ़ें

पर्यावरण और पारिस्थितिकीय

जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान, बाघों का स्वर्गः तथ्य एक नजर में

जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान भारत का सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान है | इसकी स्थापना विलुप्तप्राय बंगाल टाइगरों की रक्षा के लिए 1936 में की गई थी। यह उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित है और इसका नाम इसकी स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले जिम कॉर्बेट के नाम पर रखा गया है। प्रोजेक्ट टाइगर पहल के तहत आने वाला यह पहला उद्यान था। इसका क्षेत्रफल 520.82 वर्ग मील है।

पर्यावरण-और-पारिस्थितिकीय में और पढ़ें

सामान्य ज्ञान सूची

भारत के सभी मुख्य सूचना आयुक्तों की सूची

केंद्रीय सूचना आयोग (CIC) की स्थापना 2005 में भारत सरकार द्वारा सूचना का अधिकार अधिनियम (2005) के प्रावधानों के तहत की गई थी. CIC; कार्यालयों, वित्तीय संस्थानों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (केंद्र सरकार और केंद्र शासित प्रदेशों के अधीन) आदि से संबंधित शिकायतों और अपीलों को सुनता है.

सामान्य-ज्ञान-सूची में और पढ़ें
Loading...

Register to get FREE updates

All Fields Mandatory
  • Please Select Your Interest
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

जागरण जोश के सामान्य ज्ञान सेक्शन का मुख्य उद्येश्य आईएएस / पीसीएस / एसएससी / सीडीएस एवं बैंकिंग जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं की तयारी कर रहे सभी उम्मीदवारों को विस्तृत एवं सटीक जानकारी प्रदान करना है| भारत में नंबर एक शिक्षा पोर्टल के रूप में विख्यात जागरण जोश भारत और विश्व के इतिहास, भूगोल, राजनीतिशास्त्र, अर्थशास्त्र, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, कला और संस्कृति जैसे अलग अलग विषयों पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज एवं सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न-उत्तर उपलब्ध करवाता है| हमारे अध्ययन सामग्री की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि इसे प्रतिष्ठित लेखकों द्वारा तैयार किया जाता है जो पूरी तरह से प्रमाणिक एवं मौलिक होता है| यह पूरी अध्ययन सामग्री हमारे वेबसाइट के सामान्य ज्ञान सेक्शन में उपलब्ध है|
सामान्य ज्ञान सेक्शन के प्रमुख हिस्से हैं:
1. जनरल नॉलेज क्विज/ सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के नवीनतम पाठ्यक्रम पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी| अगर कोई विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो वे हमारे सामान्य ज्ञान सेक्शन में जाकर विभिन्न विषयों से संबंधित सामान्य ज्ञान के मुश्किल और आसान प्रश्नों को सामान्य ज्ञान क्विज के माध्यम से हल कर सकते हैं|
2. जनरल नॉलेज सूची: यह सेक्शन न केवल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों की जरूरतों को पूरा करता है बल्कि यह सामान्य पाठकों के लिए भी बहुत उपयोगी है।
3. सामान्य ज्ञान  तथ्य: इस सेक्शन में पौराणिक कथाओं, विज्ञान, रक्षा आदि जैसे विभिन्न विषयों से संबंधित सामान्य ज्ञान पर आधारित शोध सामग्री उपलब्ध है|
हमारे सामान्य ज्ञान सेक्शन की सबसे महत्वपूर्ण एवं अनूठी विशेषता यह है कि इसमें पूरी अध्ययन सामग्री हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।
आइये अपने सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए सबसे मौलिक एवं प्रामाणिक अध्ययन सामग्री का लाभ उठाने की दिशा में शुरूआत करें|

view more