Search

नवीनतम वाटिका

कुशल प्रबंधन से बढ़ाएं कारोबार

Management – The Key to a Successful Business

आज हर कंपनी को अपने बिजनेस के कुशल प्रबंधन के लिए ऐसे प्रशिक्षित मैनेजर चाहिए, जो उसके कारोबार को आगे बढ़ा सकें। यही कारण है कि इन दिनों योग्य प्रबंधकों की मांग हर जगह है। मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद इस क्षेत्र में करियर बनाया जा सकता है. आइए जानते हैं 12वीं और ग्रेजुएशन के बाद कौन-कौन से मैनेजमेंट कोर्स करके इस दिशा में आगे बढ़ा जा सकता है.

और पढ़ें

सामान्य ज्ञान

जानें डॉक्टर सफेद कोट क्यों पहनते हैं?

अधिकतर देखा गया है कि पेशे की पहचान यूनिफार्म से की जाती है जैसे पुलिस की खाकी वर्दी, वकील का काला कोट, डॉक्टर का सफेद कोट इत्यादि. परन्तु क्या आप जानते हैं कि डॉक्टर सफेद रंग का ही कोट क्यों पहनते हैं, इसके पीछे क्या कारण हो सकता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

और पढ़ें

करियर

एमटेक के बाद करियर ऑप्शन्स

हमारा देश भारत एक ऐसा देश है जहां यंग स्टूडेंट्स के बीच इंजीनियरिंग सबसे ज्यादा पसंदीदा और वांछित करियर ऑप्शन बन गया है. अब क्योंकि हम एमटेक के बाद करियर ऑप्शन्स पर चर्चा कर रहे हैं, आपके लिए यह बहुत जरुरी है कि आपको अपने सबसे प्रमुख शौक या इंटरेस्ट के बारे में अच्छी तरह पता हो और आप यह भी जानते हों कि अब आप आगे क्या करना चाहते हैं? क्या आप अपने लिए कोई अच्छी जॉब तलाश कर रहे हैं या फिर, क्या अब आप आगे एमटेक की पढ़ाई करना चाहते हैं? ...

और पढ़ें

भारत का नं 1 एजुकेशन पोर्टल jagranjosh.com हिंदीभाषी पाठकों की सुविधा के लिए करेंट अफेयर्स,सामान्य ज्ञान, सरकारी नौकरी आदि से जुड़े विषयों से सम्बंधित विस्तृत और विश्वसनीय जानकारी हिंदी भाषा में भी उपलब्ध कराता है. कड़ी प्रतिस्पर्धा के इस युग में परीक्षाओं में सफलता पाने के लिए विश्वसनीय और सही तथ्यों का संकलन पाठकों के सफलता की राह को सुगम बना देता है. jagranjosh.com इसी तथ्य को पूरी तरह ध्यान में रखते हुए करेंट अफेयर्स, सामान्य ज्ञान तथा सरकारी नौकरी से जुड़े विषयों का संकलन भिन्न भिन्न शीर्षकों के माध्यम से पाठकों को उपलब्ध कराता है.
करेंट अफेयर्स - मौजूदा समय में करेंट अफेयर्स से अपटूडेट रहना न सिर्फ आज की जरूरत है वरन यह सफलता की आवश्यक सीढ़ी भी है. करेंट अफेयर्स से सम्बंधित विस्तृत जानकारी के साथ साथ अभ्यर्थियों लिए न्यूज कैप्सूल जैसे कालम हैं जो आईएएस,पीसीएस,एसएससी तथा बैंकिंग जैसे परीक्षाओं की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसके अलावा राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय, विज्ञान/तकनीक, अर्थव्यवस्था जैसे विषयों का अत्यंत ही गहन विश्लेषण अभ्यर्थियों की विश्लेष्णात्मक क्षमता को विकसित करने में सहयक हैं. करेंट अफेयर्स क्विज 2016, करेंट अफेयर्स, परीक्षा अनुसार करेंट अफेयर्स जैसे सहायक कॉलम प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता की कुंजी है.
सामान्य ज्ञान – jagranjosh.com अपने हिंदी पाठकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सामान्य ज्ञान को बेहद संगठित तरीके से पेश करता है. इसमें इतिहास, विज्ञान, भूगोल, भारत दर्शन तो शामिल है ही इसके अलावा क्विज के जरिये खुद की क्षमता की जांच के लिए सामान्य ज्ञान क्विज भी उपलब्ध है. साथ ही सामान्य ज्ञान सूची, सामान्य ज्ञान तथ्य भी इस कालम के अभिन्न हिस्से हैं. पर्यावरणीय और पारिस्थितिकीय विषयों से सम्बन्धित तथ्यों का समीक्षात्मक विवेचन भी सामान्य ज्ञान का एक अभिन्न हिस्सा है. करियर - करियर किसी भी युवा के लिए सबसे संवेदनशील विषय है. किस करियर को चुनना है, किस प्रकार तैयारी करनी है, करियर विशेष पर अध्ययन कैसे किया जाए ? जागरण जोश अपने पाठकों की इस सम्बंध में पूरी सहायता करता है. हमारी पूरी कोशिश होती है कि सभी क्षेत्र विशेष को कवर किया जाए फिर चाहे बात आउटसोर्सिंग, एमबीए, कला और सामाजिक विज्ञान, पत्रकारिता, प्रोपर्टी आदि जैसे किसी भी विषय की हो.
सरकारी नौकरी – करियर के विषय में सोचते ही किस क्षेत्र में अपना करियर बनाया जाय एक अत्यंत ही महत्वपूर्ण विषय होता है.रूचि,ज्ञान और स्वभाव के अनुसार किस क्षेत्र में जाना आपके लिए उपयोगी हो सकता है? इस विषय में जानकारी देने के क्रम में jagranjosh.com सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए पूरे भरत वर्ष की सरकारी नौकरी से जुड़ीं अधिसूचनाओं के विषय में अपटूडेट एवं विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराता है.
अपने पाठकों को इधर उधर भटकने से रोकने हेतु jagranjosh.com एक ही प्लेटफार्म सरकारी नौकरी सेक्शन के अंतर्गत भर्ती के विभिन्न विभागों के कॉलम में अत्यंत सजगता के साथ जानकारी प्रदान करता है. इसमें 90 फीसदी सरकारी नौकरियों को कवर किया जाता है. यही नहीं रोजगार समाचार, बैंकिंग, रेलवे भर्ती, नौसेना, टीचर भर्ती, पुलिस भर्ती से जुड़ी तमाम जानकारी पाठकों की सुविधा के लिए उपलब्ध कराया जाता है.

view more

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.